.

क्या आपको पता है तक्षक नाग की आयु कितनी है? 900 साल तक रह सकते हैं जीवित

पुरानों के अनुसार पाताल के आठ नागों में एक नाग का नाम तक्षक था. जो कश्यप का पुत्र था. राजा परीक्षित को इसी ने काटा था

27 Aug 2019, 07:16:44 PM (IST)

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर में एक बहुत पुराना तक्षक नाग पकड़ा गया है. इस नाग की उम्र सुनकर आप चौंक सकते हैं. इसकी उम्र 900 साल बताई जा रही है. सांप की इस उम्र सुनकर हर कोई हैरान है. लिहाजा सांपों की उम्र को लेकर चर्चाओं का बाजार गरम हो गया है. सांपों की अधिकतम उम्र कितनी होती है? क्या कोई सांप सौ साल से ज्यादा जीवित रहता है? ऐसे तमाम सवाल लोगों के जेहन में घूम रहा है. हर कोई इस सवाल का जवाब जानना चाहता है.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में छात्र संघ चुनाव संपन्न, कुल 50.53 फीसदी हुआ मतदान 

भारतीय मिथकों के अनुसार पहले के समय में सांपों की उम्र खास ज्यादा बताई गई है. वहीं इसका ढंग से उल्लेख तो नहीं हुआ है, लेकिन कई सांपों के बारे में कहा जाता है कि वो सौ साल से ऊपर जीते थे. कुछ सांपों के बारे में कहा गया कि वो 500 साल से ज्यादा जीते हैं लेकिन क्या वास्तव में ऐसा होता है? क्या मौजूदा समय में कोई ऐसा सांप मौजूद है? हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, तक्षक नांग की उम्र खास ज्यादा होती थी. ये कई सौ साल जीते थे. लेकिन मौजूदा विज्ञान इसे सही नहीं ठहराता. विज्ञान और सांपों की जानकारी देने वालीं किताबें कहती हैं कि दुनिया का कोई भी सांप 40-45 साल से ज्यादा समय तक जीवित नहीं रहता.

यह भी पढ़ें - पाकिस्तान को हिना रब्बानी खार की सलाह, कहा- कटोरा लेकर भीख मांगने से बेहतर भारत से दोस्ती कर ले

पुरानों के अनुसार पाताल के आठ नागों में एक नाग का नाम तक्षक था. जो कश्यप का पुत्र था. राजा परीक्षित को इसी ने काटा था. इसके चलते राजा परीक्षित के बेटे राजा जनमेजय इस पर बहुत बिगड़े. उन्होंने संसार भर के सांपों का नाश करने के लिए सर्पयज्ञ आरंभ किया. बताते हैं कि तक्षक इससे डरकर इंद्र की शरण में चला गया. इस पर जनमेजय ने अपने ऋषियों को आज्ञा दी कि इंद्र यदि तक्षक को न छोड़े तो उन्हें भी मंत्रों के जरिए तक्षक के साथ खींचकर भस्म कर दिया जाए. ऋत्विकों के मंत्र पढ़ने पर तक्षक साथ इंद्र भी खिंचने लगे. तब इंद्र ने डरकर तक्षक को छोड़ दिया.

यह भी पढ़ें - DDCA ने बदला फिरोज शाह कोटला स्टेडियम का नाम, 12 सितंबर को होगा नया नामकरण

जब तक्षक खिंचकर अग्निकुंड के समीप पहुंचा, तब जनमेजय से प्रार्थना की गई. तक्षक के प्राण बच गए. इसके बाद इस प्रजाति के जो सांप हुए, उन्हें तक्षक कहा जाने लगा. ये रंग और आकार-प्रकार में खास तरह के होते हैं. प्राचीन काल इन सांपों की पूजा भी की जाती थी. तिब्बत, मंगोलिया और चीन के निवासी अब तक अपने आपको तक्षक या नाग के वंशधर बतलाते हैं. चार साल के बाद सांपों का विकास धीरे-धीरे होता है. वो एक साल में कुछ सेंटीमीटर ही बढ़ते हैं. जैसे-जैसे वो उम्रदराज होते हैं उनका रंग हल्का पड़ने लगता है. हालांकि जंगली सांपों की उम्र ज्यादा होती है. सामान्य मामलों में सांपों की उम्र 10 से 15 साल तक होती है. लेकिन कुछ सांप 25 साल तक भी जीते हैं. सबसे ज्यादा उम्र किंग कोबरा की मानी गई है, जो करीब 40-45 वर्ष है.

यह भी पढ़ें - शाहरुख खान के लाडले अबराम को मिला यैलो बेल्ट, शेयर की फोटो

छोटे सांप प्राय दस-पंद्रह साल जीते हैं जबकि अजगर आसानी से 25 से लेकर 40 साल तक जी सकता है. इसे लेकर शक है. हालांकि सपेरों का कहना है कि भारत में जंगलों में रहने वाले कुछ सांपों की उम्र ज्यादा होती है. हालांकि उनको लेकर जो दावे वो करते हैं, उसे सर्प विज्ञानी सही नहीं मानते. कुछ सपेरे अक्सर मूंछों वाले सांप का भी प्रदर्शन करते हैं, जिसकी उम्र वो सौ साल के आसपास बताते हैं.