News Nation Logo

DDCA ने बदला फिरोज शाह कोटला स्टेडियम का नाम, 12 सितंबर को होगा नया नामकरण

डीडीसीए (DDCA) ने यह फैसला अपने पूर्व अध्यक्ष और देश के पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) के सम्मान में किया है जिनका पिछले सप्ताह शनिवार को निधन हो गया था.

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 27 Aug 2019, 04:42:12 PM
DDCA ने बदला फिरोज शाह कोटला स्टेडियम का नाम, 12 सितंबर को होगा नामकरण

नई दिल्ली:

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए (DDCA)) ने मंगलवार को फिरोजशाह कोटला (Feroz Shah Kotla) स्टेडियम का नाम बदलने की घोषणा की है. डीडीसीए (DDCA) ने घोषणा करते हुए जानकारी दी कि फिरोजशाह कोटला (Feroz Shah Kotla) स्टेडियम का नाम बदलकर अब अरुण जेटली स्टेडियम (Arun jaitley Stadium) किया जाएगा. डीडीसीए (DDCA) ने यह फैसला अपने पूर्व अध्यक्ष और देश के पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) के सम्मान में किया है जिनका पिछले सप्ताह शनिवार को निधन हो गया था. हालांकि डीडीसीए (DDCA) ने साफ किया है कि सिर्फ स्टेडियम का नाम बदला जा रहा है हालांकि मैदान को आगे भी फिरोजशाह कोटला (Feroz Shah Kotla) के नाम से ही जाना जाएगा. फिरोजशाह कोटला (Feroz Shah Kotla) का नया नामकरण 12 सितंबर को एक समारोह के दौरान किया जाएगा. इसी समारोह के दौरान कप्तान विराट कोहली के नाम पर रखे गए स्टैंड का भी अनावरण होगा.

डीडीसीए (DDCA) अध्यक्ष रजत शर्मा ने कहा, ‘वह अरुण जेटली (Arun Jaitley) का सहयोग और प्रोत्साहन था जो कि विराट कोहली, वीरेंदर सहवाग, गौतम गंभीर (Gautam Gambhir), आशीष नेहरा, ऋषभ पंत और कई अन्य खिलाड़ियों ने भारत को गौरवान्वित किया.’

और पढ़ें: भारत लौटी विश्व चैंपियन पीवी सिंधु, पीएम मोदी से की मुलाकात, बताया देश का गर्व

आपको बता दें कि यह समारोह जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में होगा, जिसमें गृह मंत्री अमित शाह और खेल मंत्री किरन रिजिजू भी हिस्सा लेंगे.

इससे पहले पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने पत्र लिखकर उपराज्यपाल अनिल बैजल से अपील की है कि यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का नाम दिवंगत अरुण जेटली (Arun Jaitley) के नाम पर रखा जाए.

बता दें कि गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को बीजेपी में शामिल किए जाने का श्रेय भी पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) को दिया जाता रहा है.

अरुण जेटली (Arun Jaitley) के निधन पर गंभीर ने गहरा दुख जताते हुए लिखा, 'एक पिता आपको बोलना सिखाता है लेकिन पिता समान व्यक्ति सिखाता है कि कैसे बोलना है. पिता चलना सिखाता है लेकिन पिता समान व्यक्ति सिखाता है कि कैसे चलना है. मेरे पिता समान अरुण जेटली (Arun Jaitley) नहीं रहे. मेरा एक भाग मुझसे दूर हो गया.'

और पढ़ें: US Open: सुमित नागल के कायल हुए महेश भूपति, कहा-फेडरर के खिलाफ दिखाया संयम

गंभीर ने ट्विटर पर लिखा, ‘अरुण जेटली (Arun Jaitley) के लिए हम सभी के मन में सम्मान है. हम चाहते हैं कि वह हमारे दिलों में हमेशा रहें. इसलिए मैं प्रिय नेता के सम्मान में यमुना स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का नाम बदलकर अरुण जेटली (Arun Jaitley) स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स रखे जाने का प्रस्ताव रख रहा हूं.’

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) का नाम क्रिकेट से भी लंबे समय तक जुड़ा रहा. वह 13 साल तक दिल्ली क्रिकेट असोसिएशन के अध्यक्ष रहे और इस दौरान कई युवा खिलाड़ियों को मौका मिला. 

और पढ़ें: अविस्मरणीय पारी खेलने वाले बेन स्टोक्स की शान में पढ़े जा रहे कसीदे, जानें किसने क्‍या कहा

गौरतलब है कि जब जेटली डीडीसीए (DDCA) के अध्यक्ष थे, तब दिल्ली और आसपास के क्षेत्र से कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चमके. गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के अलावा वीरेंदर सहवाग, विराट कोहली, शिखर धवन और इशांत शर्मा ऐसे कुछ खिलाड़ी हैं, जिन्होंने उनके कार्यकाल के दौरान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन किया.

अरुण जेटली (Arun Jaitley) क्रिकेट प्रशंसक थे और बीसीसीआई के अधिकारी भारतीय क्रिकेट के संबंध में कोई भी नीतिगत फैसला लेने से पहले उनकी सलाह लेते थे. 24 अगस्त को अरुण जेटली (Arun Jaitley) का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. हालांकि कुछ दिन पहले तक भी वह पार्टी और सरकार में सक्रिय थे लेकिन खराब स्वास्थ्य के चलते इस बार उन्होंने मंत्रिमंडल में शामिल होने से इनकार कर दिया था.

First Published : 27 Aug 2019, 04:42:12 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.