.

राजस्थान सियासी ड्रामाः अशोक गहलोत ने विधायकों से की लोकतंत्र बचाने की अपील

रविवार को राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने अपने सभी विधायकों से अपील है कि वो लोग लोकतंत्र को बचाने के लिए सीएम गहलोत पर विश्वास बनाए रखें.

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Aug 2020, 04:11:47 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

राजस्थान (Rajasthan Crisis)  में सियासी ड्रामा जारी है. रविवार को राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने अपने सभी विधायकों से अपील है कि वो लोग लोकतंत्र को बचाने के लिए सीएम गहलोत पर विश्वास बनाए रखें. गहलोत ने अपने विधायकों के लिए एक और परामर्श देते हुए कहा कि हमें गलत परंपराओं से बचने के लिए आपको लोगों की आवाज सुननी चाहिए. आपको बता दें कि राजस्थान विधानसभा का सत्र 14 अगस्त से आरंभ हो रहा है.

संभावना है कि गहलोत इस दौरान विश्वास मत का प्रस्ताव ला सकते हैं. जानकारों का मानना है कि गहलोत के पास संख्याबल है और वे बहुमत साबित करने को लेकर आश्वस्त हैं. भाजपा का एक वर्ग कांग्रेस के बागी विधायकों के समर्थन से गहलोत सरकार को गिराना चाहता है, लेकिन सूत्रों की मानें तो वसुंधरा इसके पक्ष में नहीं हैं. गौरतलब है कि पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और कांग्रेस के कुछ अन्य विधायकों के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ बागी रुख अपनाने के कारण राजस्थान में पिछले कुछ हफ्तों से राजनीतिक उठापटक चल रही है. कांग्रेस आलाकमान ने पायलट को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और उप मुख्यमंत्री पदों से हटा दिया था.

यह भी पढ़ें-राजस्थान: क्या बीजेपी को सता रहा है विधायकों के टूटने का डर? प्रशिक्षण के नाम पर बाड़ेबंदी की तैयारी

वसुंधरा राजे ने दिल्ली में डाला डेरा, राजस्थान में मची खलबली
पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने शनिवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की उसके पहले शुक्रवार को उन्होंने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के संगठन महासचिव बीएल संतोष से भी मुलाकात की थी. हालांकि, इन मुलाकातों के दौरान वसुंधरा की पार्टी नेताओं से क्या चर्चा हुई, इस पर आधिकारिक रूप से कोई सूचना नही दी गई है. वसुंधरा की ये मुलाकातें इसलिए महत्वपूर्ण हो जाती हैं क्योंकि पिछले महीने से शुरू हुए राजनीतिक संकट के दौरान वह जयपुर में हुई भाजपा की बैठकों से अलग रही हैं और उन्होंने पूरे घटनाक्रम पर चुप्पी साधे रखी.

यह भी पढ़ें-राजस्थान: विधायकों की टेपिंग की झूंठी अफवाह फैलाने वालों की जांच के निर्देश

बीजेपी ने भी विधायकों को गुजरात शिफ्ट किया
कांग्रेस द्वारा उसके विधायकों को होटल भेजे जाने पर आपत्ति उठाने वाली, विपक्षी पार्टी ने अपने 18-20 विधायकों को भाजपा शासित गुजरात भेज दिया है. जालौर, सिरोही और उदयपुर संभाग के करीब एक दर्जन विधायकों को अहमदाबाद के एक रिसॉर्ट में शुक्रवार रात को शिफ्ट किया गया है, वहीं छह विधायकों के समूह को जयपुर एयरपोर्ट से चार्टर्ड प्लेन से पोरबंदर भेजा जा रहा था.