.

एक ही रात में अमेरिका के नाइट क्लब में रतुल पुरी ने उड़ाए 7.8 करोड़ रुपये

सीएम कमलनाथ (CM Kamalnath) के भांजे रतुल पुरी (Ratul Puri) ने अमेरिका के एक नाइट क्लब (Night Club) में एक ही रात में 11 लाख डॉलर यानी करीब 7.8 करोड़ रुपये फूंक दिए.

20 Oct 2019, 09:47:33 AM (IST)

नई दिल्ली:

सीएम कमलनाथ (CM Kamalnath) के भांजे रतुल पुरी (Ratul Puri) ने अमेरिका के एक नाइट क्लब (Night Club) में एक ही रात में 11 लाख डॉलर यानी करीब 7.8 करोड़ रुपये फूंक दिए. मनी लॉन्ड्रिंग केस (Money Laundering Case) में रतुल पुरी (Ratul Puri) के खिलाफ ईडी (Enforcement Directorate) ने जो चार्जशीट दायर की है उसमें यह बताया गया है. चार्जशीट में रतुल पुरी (Ratul Puri) के अलावा मोजर बेयर इंडिया (प्राइवेट) का नाम भी शामिल है.

यह भी पढ़ें- हल्द्वानी में पिकअप गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त, 3 लोगों की मौत, 20 से ज्यादा घायल

ईडी ने चार्जशीट में बताया है कि लेनदेन का सत्यापन हुआ है. जिसके बाद यह पता चला है कि भारत और विदेश में तमाम महंगे होटलों में ठहरने के लिए ट्रांजैक्शन हुआ है. प्रोवोकेटर नाम के एक नाइट क्लब में एक ही रात में 11 लाख 43 हजार 980 डॉलर यानी करीब 7.8 करोड़ रुपये उड़ाए गए.

यह भी पढ़ें- मेरठ में एनकाउंटर, पुलिस ने मार गिराया 75 हजार का इनामी बदमाश

एजेंसी का दावा है कि नवंबर 2011 और अक्टूबर 2016 के बीच पुरी ने खुद के ठाटबाट के लिए करीब 45 लाख डॉलर खर्च किए. चार्जशीट में ईडी ने बताया है कि रतुल पुरी ने करीब 8 हजार करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग की है. ईडी ने दावा किया है कि मोजर बेयर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने बैंकों से कर्ज लेकर अपनी सब्सिडियरी कंपनियों में ट्रांसफर किया.

यह भी पढ़ें- आज कमलेश तिवारी के परिवार से मिलेंगे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ 

इतना ही नहीं, मनी लॉन्ड्रिंग करने के लिए कई फर्जी कंपनियां बनाई गईं. चार्जशीट में करीब एक दर्जन सब्सिडियरीज के नामों का भी जिक्र किया गया है. जिनमें कर्ज के पैसे ट्रांसफर हुए. दिल्ली की एक अदालत में गुरुवार को ईडी ने 110 पेज की चार्जशीट दाखिल की है. जिसमें ईडी ने बताया है कि बीते कुछ सालों में मोजर बेयर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अपनी सब्सियडरी और एसोसिएट कंपनियों में 8 हजार करोड़ रुपये के निवेश किए.

यह भी पढ़ें- देश के लिए शहीद होने वाले जवान का मोबाइल की रोशनी में अंतिम संस्कार

मोजर बेयर और उसके डायरेक्टरों और प्रमोटरों पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने बैंकों और अन्य बैंकिंग संस्थानों से कंपनी को मिले कर्ज का गलत तरीके से इस्तेमाल किया. पैसों का हेरफेर करके करीब 8 हजार करोड़ रुपये का गबन किया गया. आपको बता दें कि रतुल पुरी अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले में आरोपी हैं. रतुल पुरी को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 20 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था. तब से वह जेल में हैं.