logo-image

देश के लिए शहीद होने वाले जवान का मोबाइल की रोशनी में अंतिम संस्कार

देश के लिए जान देने वाले शहीद जवान के अंतिम संस्कार के दौरान वहां सिर्फ अंधेरा ही था. अंतिम संस्कार वाली जगह पर रात में बिजली की कोई व्यवस्था नहीं गई थी.

Updated on: 20 Oct 2019, 09:28 AM

फिरोजाबाद:

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के हेड कांस्टेबल विजय भान सिंह का उनके पैतृक गांव फिरोजाबाद के मक्खनपुर थाना क्षेत्र स्थित चमरौली में शनिवार को अंतिम संस्कार किया गया. शहीद के अंतिम संस्कार के दौरान प्रशासन की बड़ी चूक दिखी. देश के लिए जान देने वाले शहीद जवान के अंतिम संस्कार के दौरान वहां सिर्फ अंधेरा ही था. अंतिम संस्कार वाली जगह पर रात में बिजली की कोई व्यवस्था नहीं गई थी. ऐसे में मोबाइल फोन की रोशनी में शहीद जवान को मुखाग्नि दी गई.

यह भी पढ़ेंः आज कमलेश तिवारी के परिवार से मिलेंगे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ

फिरोजाबाद के मक्खनपुर थाना क्षेत्र स्थित चमरौली निवासी बीएसएफ जवान विजय भान सिंह का पार्थिव शरीर शनिवार शाम को उनके गांव पहुंचा था. इसी बीच, परिजन तथा अन्य ग्रामीणों ने शहीद के परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने, पेट्रोल पम्प आवंटित करने और सिंह का स्मारक बनाने की मांगें पूरी ना होने तक अंतिम संस्कार ना करने का एलान कर दिया. मौके पर मौजूद जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शचीन्द्र पटेल ने आला अधिकारियों से बात कर परिजनों की तीनों मांगों को माने जाने का लिखित आश्वासन दिया, तब लगभग डेढ़ घंटे बाद अंतिम संस्कार किया गया. शहीद के बेटे विवेक ने मुखाग्नि दी.

यह भी पढ़ेंः अभी भी पुलिस गिरफ्त से बाहर हैं कमलेश तिवारी के असली हत्यारे, सिर्फ साजिशकर्ता ही हिरासत में

गौरतलब है कि गुरुवार को पश्चिम बंगाल में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर विवाद सुलझाने गये बीएसएफ के गश्ती दल पर सरहद पार से की गई गोलीबारी में जवान विजय भान सिंह शहीद हो गए थे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहीद की पत्नी को 20 लाख रुपये और उनकी माता को पांच लाख रुपये की सहायता उपलब्ध कराने और शहीद के एक आश्रित को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है.