.

झारखंड: लातेहार में नक्सलियों ने तीन वाहनों को आग के हवाले किया

पुलिस के अनुसार, हथियार लिए हुए पांच लोग लातेहार जिले में चंदवाड़ा रेलवे स्टेशन के अंतर्गत टोरी कोल सीडिंग के पास पहुंच गए.

IANS
| Edited By :
10 Feb 2020, 12:51:16 PM (IST)

लातेहार:

झारखंड (Jharkhand) के लातेहार जिले में सोमवार को संदिग्ध नक्सलियों (Naxalites) ने तीन वाहनों को आग के हवाले कर दिया. पुलिस के अनुसार, हथियार लिए हुए पांच लोग लातेहार जिले में चंदवाड़ा रेलवे स्टेशन के अंतर्गत टोरी कोल सीडिंग के पास पहुंच गए. अपराधियों ने पहले हवा में फायरिंग की और वहां स्थित तीन वाहनों में आग लगा दी. बताया जा रहा है कि वसूली नहीं दिए जाने की वजह से घटना को अंजाम दिया गया है. टोरी रेलवे सीडिंग में अपराधी और नक्सली प्राय: क्षेत्र का दौरा कर वाहनों को आग लगाते रहते हैं.

यह भी पढ़ेंः अस्पताल पहुंचाने के लिए समय पर न आई एंबुलेंस, 48 साल की महिला ने तोड़ा दम

गौरतलब है कि झारखंड में अभी भी कम से कम 193 कुख्यात नक्सली वांछित हैं, जबकि पुलिस ने दावा किया था कि राज्य से वामपंथी चरमपंथ का सफाया हो गया है. हाल ही में आधिकारिक आंकड़ों से पता चला कि 193 के करीब कुख्यात नक्सली विद्रोही क्षेत्र में अभी भी वांछित हैं और उनके सिर पर 1 करोड़ रुपये तक का इनाम घोषित है.

पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, पांच नक्सल विद्रोहियों के सिर पर 1 करोड़ रुपये का इनाम है, जबकि 62 नक्सली विद्रोहियों के सिर पर 1 लाख का इनाम है. 32 नक्सलियों पर 2-2 लाख, 38 नक्सलियों पर 5-5 लाख, 25 नक्सलियों पर 10-10 लाख रुपये, 19 रक 15-15 लाख और 15 नक्सलियों पर 25-25 लाख रुपये का इनाम है.

यह भी पढ़ेंः झारखंड: सरकारी स्कूलों के टैब से हटेगा रघुवर दास का वीडियो

झारखंड के गठन के बाद राज्य में 2000 से अधिक कट्टर नक्सली गुरिल्ला सक्रिय थे. राज्य के निर्माण के बाद से 510 सुरक्षाकर्मी और 846 नक्सल विद्रोही मारे गए हैं, जबकि 500 नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया. पुलिस सूत्रों कहते हैं कि राज्य में अभी भी कम से कम 400 नक्सली गुरिल्ला सक्रिय हैं. झारखंड के 24 में से 18 जिले नक्सल प्रभावित बताए जाते हैं.