.

पीएम मोदी ने इमरान खान को छोड़कर कई मुस्लिम देशों के प्रमुख को दी बधाई, जानें वजह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को मुस्लिम देशों के कई राष्ट्राध्यक्षों को ईद की बधाई दी. लेकिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan ) को बधाई नहीं दी.

25 May 2020, 11:06:14 PM (IST)

दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को मुस्लिम देशों के कई राष्ट्राध्यक्षों को ईद की बधाई दी. लेकिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan ) को बधाई नहीं दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी के वली अहद (क्राउन प्रिंस) शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को ईद की मुबारकबाद दी. उन्होंने कोरोना वायरस महामारी के चलते उभर रही स्थिति पर चर्चा भी की.

मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ‘मोहम्मद बिन जायद और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के लोगों को ईद की मुबारकबाद.' प्रधानमंत्री ने यूएई में भारतीय नागरिकों का सहयोग करने को लेकर वली अहद का शुक्रिया भी अदा किया, जो यूएई सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर हैं.

उन्होंने कहा, ‘भारत-यूएई सहयोग कोविड-19 चुनौती के दौरान और मजबूत हुआ है.' बाद में एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी के दौरान दोनों देशों के बीच कारगर सहयोग को लेकर संतोष भी प्रकट किया. इसमें कहा गया है, ‘प्रधानमंत्री ने यूएई में भारतीय नागरिकों की मदद करने के लिये वली अहद का शुक्रिया अदा किया.’

इसे भी पढ़ें: COVID-19 : वैश्विक आंकड़ा 54 लाख के पार, 3 लाख 45 हजार से अधिक मौतें

प्रधानमंत्री हसीना के साथ अपनी चर्चा में मोदी ने उन्हें और बांग्लादेश के लोगों को ईद-उल-फितर की मुबारकबाद दी. उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘हमने चक्रवात अम्फान के प्रभाव के बारे में और कोविड-19 महामारी की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की. इस चुनौतीपूर्ण समय में बांग्लादेश को भारत की ओर से सहयोग जारी रखने की प्रतिबद्धता भी दोहराई.’

एक अन्य बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने चक्रवात अम्फान से हुए नुकसान का अपना-अपना आकलन भी साझा किया. इसमें कहा गया है, ‘दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी और इस बारे में दोनों देशों के बीच जारी सहयोग पर भी चर्चा की.’ प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश को इन चुनौतियों से निपटने में भारत के सहयोग का वादा किया. 

और पढ़ें:भारत-चीन के बीच नहीं कम हो रहा तनाव, LAC पर बढ़ाई गई सैनिकों की संख्या

वहीं, पीएम मोदी ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को बधाई नहीं दी. पाकिस्तान कोरोना काल में भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. वो भारत में आतंकवाद फैलाने की कोशिश कर रहा है. पीएम मोदी ने इमरान खान को बधाई नहीं देकर यह मैसेज दिया है कि भारत इस वक्त पाकिस्तान से खफा है.