.

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए अब लोगों को ऋण दिलाएगी दिल्ली सरकार

इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) की खरीददारी के लिए सरकार की ओर से लोगों की हर संभव मदद की जा रही है. इसी कड़ी में केजरीवाल सरकार एक ओर कदम बढ़ाया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
11 Feb 2021, 12:03:40 PM (IST)

highlights

  • इलेक्ट्रिक वाहनों पर दिल्ली सरकार का फोकस
  • केजरीवाल सरकार ने बढ़ाया एक और कदम
  • अब लोगों को ऋण दिलाएगी दिल्ली सरकार

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच राज्य सरकार लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर फोकस कर रही है. इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार ने स्विच अभियान के तहत पूरी तरह से कमर कस रखी है. इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) की खरीददारी के लिए सरकार की ओर से लोगों की हर संभव मदद की जा रही है. इसी कड़ी में केजरीवाल सरकार ने एक और कदम बढ़ाया है. अब आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की सरकार दिल्ली में दोपहिया और तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद करने वालों को ऋण उपलब्ध कराने में मदद करेगी. इसकी घोषणा दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने की है.

यह भी पढ़ें: मजदूरों को नौकरियों के अवसर उपलब्ध कराने के लिए मोदी सरकार ने शुरू की ये सुविधा 

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस संबंध में बुधवार को परिवहन विभाग समेत कई अधिकारियों के साथ बैठक की था. उन्होंने ट्वीट करते हुए बताया, 'हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहन नीति को लॉन्च किया गया है. जब हमने इलेक्ट्रिक वाहन नीति लॉन्च की, तो हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि हर आम आदमी तक इलेक्ट्रिक वाहन की पहुंच हो. जल्द ही, दोपहिया और थ्री व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन खरीददार दिल्ली वित्त निगम के तहत NBFC और अन्य वित्तपोषित वित्त प्रदाताओं से ऋण पर 5 फीसदी ब्याज का लाभ उठा सकते हैं.'

यह भी पढ़ें: दिल्ली: लॉटरी के जरिए भी नर्सरी में एडमिशन दे सकेंगे प्राइवेट स्कूल

केजरीवाल सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति दिल्लीवासियों को जागरूक और प्रोत्साहित करने के लिए 'स्विच दिल्ली अभियान' चला रही है. दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि 2024 तक दिल्ली में बिकने वाले प्रत्येक 4 वाहनों में से 1 इलेक्ट्रिक वाहन होना चाहिए. इसके लिए बीते दिनों दिल्ली सरकार ने स्विच दिल्ली अभियान के लिए सोशल मीडिया हैंडल लॉन्च किए थे. सोशल मीडिया हैंडल का उपयोग दिल्लीवासियों को ईवीएस, पर्यावरण और वित्तीय लाभों के बारे में जागरूक करने के लिए किया जा रहा है.