.

दिल्ली में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 2.1 रही तीव्रता

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की धरती रविवार को भूकंप के झटकों से हिल उठी. दिल्ली में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं. रविवार को दोपहर 12 बजकर 2 मिनट पर दिल्ली में भूकंप आया.

News Nation Bureau
| Edited By :
20 Jun 2021, 01:08:41 PM (IST)

highlights

  • दिल्ली में 2.1 तीव्रता का आया भूकंप
  • देश में आज भूकंप की यह तीसरी घटना
  • जून महीने में 5वीं बार आया है भूकंप

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Capital Delhi ) की धरती रविवार को भूकंप के झटकों से हिल उठी. दिल्ली में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं. रविवार को दोपहर 12 बजकर 2 मिनट पर दिल्ली में भूकंप ( Earthquake ) आया है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ( National Center for Seismology ) के अनुसार, भूकंप का केंद्र दिल्ली से 8 किलोमीटर दूर उत्तर पश्चिम में सतह से 7 किलोमीटर की गहराई में था. दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके ( Punjabi Bagh area ) में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. यहां इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.1 थी.

यह भी पढ़ें : Unlock 4 के तहत दिल्ली में खुल जाएंगे 'बार', देखिए नई गाइडलाइन

दिल्ली में भूकंप के बाद किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है. हालांकि नुकसान की आशंकाएं भी बेहद कम हैं, क्योंकि भूकंप की तीव्रता ज्यादा नहीं रही. तीव्रता कम होने की वजह से लोगों को भी भूकंप का पता नहीं चल पाया होगा. मगर भूकंप की खबर के बाद लोगों में डर का माहौल है. देश में आज तीसरी जगह पर भूकंप आया है, जबकि जून महीने में यह पांचवीं घटना है.

इससे पहले आज देर रात अरुणाचल प्रदेश और फिर मणिपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश के पांगिन के एनएनडब्ल्यू आज रात में लगभग 1 बजकर 2 मिनट पर भूकंप आया, जिसकी तीव्रता 3.1 तीव्रता मापी गई. 

Earthquake of 3.1 magnitude occurred today around 01:02:07 IST in NNW of Pangin, Arunachal Pradesh: National Center for Seismology

— ANI (@ANI) June 20, 2021

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी से मिलने पहुंचे अमित शाह और राजनाथ सिंह, J&K पर चर्चा संभव

इसके अलावा देर रात में मणिपुर में भी भूकंप आया.  नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, मणिपुर के शिरुई गांव के उत्तर-पश्चिम में देर रात एक बजकर 22 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. जिसकी तीव्रता 3.6 मापी गई. हालांकि इन जगहों पर भी किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है. 

Earthquake of 3.6 magnitude occurred at 0122 hours in NW of Shirui village, Manipur: National Center for Seismology

— ANI (@ANI) June 20, 2021

इससे पहले 18 जून को गुजरात के कच्छ में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) के अनुसार, दोपहर 3.45 बजे आए भूकंप का केंद्र भचाऊ के उत्तर-पश्चिम में 11 किमी उत्तर में बांधल के पास था और इसकी गहराई 26.7 किमी थी. भचाऊ, गांधीधाम, दुधई और यहां तक कि भुज जैसे शहरों में भी झटके महसूस किए गए, जहां कई लोग घबरा गए और अपने घरों से बाहर निकल गए. किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं रही.

यह भी पढ़ें : दूसरों के लिए सबक हो सकती है चिराग पासवान की नकारात्मक राजनीति 

6 जून को जम्मू-कश्मीर में हल्की तीव्रता का भूकंप आया, हालांकि अभी तक कहीं से किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई खबर नहीं रही. आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक अधिकारी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में 6 जून को सुबह 6.21 बजे रिक्टर पैमाने पर 2.5 तीव्रता का हल्का भूकंप आया. भूकंप का अक्षांश 32.99 डिग्री उत्तर और देशांतर 75.82 डिग्री पूर्व था. भूकंप का केंद्र रियासी जिले के कटरा शहर से 82 किलोमीटर पूर्व में पृथ्वी के अंदर 5 किलोमीटर गहराई में स्थित था.