.

नीतीश कुमार ने दी अल्पसंख्यकों को सुरक्षा की गारंटी, कांग्रेस-आरजेडी के लिए कही यह बात

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार फिलहाल बिहार में बीजेपी के साथ सरकार में हैं और इस बात को लेकर सजग रहते हैं कि इन्हें विवादित मुद्दों में घसीट ना लिया जाए.

01 Mar 2020, 05:30:30 PM (IST)

पटना:

बिहार (Bihar) में चुनावी ब्यार बहने लगी है. राजनीतिक दलों ने अब अपनी अपनी कवायद शुरू कर दी. तेजस्वी और चिराग पासवान से कन्हैया कुमार तक रैली करने में जुटे हैं तो नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने भी अपने चुनावी अभियान की शुरुआत कर दी है. आज जदयू (JDU) का कार्यकर्ता सम्मेलन पटना के गांधी मैदान में आयोजित हुआ. यहां नीतीश कुमार ने अपनी तमाम उपलब्धियों की चर्चा तो की, लेकिन देश में जिन मुद्दों पर विवाद, बीजेपी (BJP) के साथ रहकर उन विवादों पर अपनी स्थिति भी नीतीश ने स्पष्ट कर दी. इस दौरान उन्होंने अल्पसंख्यकों को सुरक्षा की गारंटी भी दी.

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार ने कयासों को दिया विराम, कहा- NDA के साथ लड़ेंगे चुनाव और...

जदयू के कार्यकर्ता सम्मेलन की घोषणा काफी पहले की गई थी. पार्टी ने इस चुनावी माहौल में इसे सफल बनाने को लेकर जोर भी लगाया था. आज वो दिन भी आया. जब अपनी उपलब्धियों के बीच तमाम विवादित विषयों पर नीतीश कुमार को अपनी स्थिति साफ करनी थी. जो अल्पसंख्यक नीतीश कुमार के पाले में कुछ हद तक रहे, उनके भटकने का डर जेडीयू मुखिया को परेशान कर रहा था, जिसकी झलक इस सम्मेलन में दिखी. हालांकि इसकी तैयारी पिछले हफ्ते नीतीश ने शुरू कर दी थी, जब एनआरसी और संशोधित NPR के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास कराया था और यहां भी नीतीश कुमार ने इसे दोहराया.

आज पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि अल्पसंख्यक लोगों के लिए हम लोग काम कर रहे हैं. दंगों के मुजरिमों को सज़ा दिलाई और पीडितों को नया दिलवाया. संशोधित NPR और NRC के विरोध में सर्वसम्मति से विधानसभा में प्रस्ताव पास हुआ है. उन्होंने कहा कि हम विनती करते हैं कि समाज का माहौल अकारण न खराब करें, यहां एनडीए की सरकार है और फिर भी सब ठीक से चल रहा है. नीतीश ने कहा कि प्रस्ताव पास हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने 'मित्र' नीतीश के जन्मदिन पर उनकी प्रशंसा की, तेजस्वी ने बताया अभिभावक

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार फिलहाल बिहार में बीजेपी के साथ सरकार में हैं और इस बात को लेकर सजग रहते हैं कि इन्हें विवादित मुद्दों में घसीट ना लिया जाए. इसी वजह से अपने साथ सीएए पर उन्होंने विपक्ष यानी कांग्रेस राजद के समर्थन पर निशाना साधा. नीतीश ने कहा कि यहां अल्पसंख्यक सुरक्षित है, हम इसका विश्वास दिलाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि सीएए पर बिल 2003 में संसद में सर्वसम्मति से पास हुआ. उस वक्त प्रणब मुखर्जी, लालू प्रसाद स्टैंडिंग कमिटी में थे. मनमोहन सिंह ने इसके पक्ष में राज्यसभा में बोला था. कुछ लोग फिर से वो माहौल बनाना चाह रहे हैं जो आज़ादी के वक्त हुआ.

नीतीश कुमार ने कहा, 'ये देश सबका है, हिंदू, मुस्लिम, सिख और ईसाई सभी का हक है. इस देश को कोई तोड़ना चाहेगा, ये देश नहीं टूटेगा. हम लोग प्रेम और भाईचारे का माहौल कायम रखेंगे.' लिहाजा आज की रैली में नीतीश ने 2020 विधानसभा चुनाव का एजेंडा भी तय किया और दावा किया कि इस साल भी एनडीए साथ चुनाव लड़ेगा और 200 से ज्यादा सीट जीतेगा. उन्होंने कहा कि हम लोग सबके साथ मिलकर काम करना चाहते हैं. नीतीश ने ये भी बताया कि अगर फिर से सरकार में आए तो हर खेत में सिंचाई का पानी पहुंचा देंगे.

यह वीडियो देखें: