.

फोर्ब्‍स ने जारी की सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची, विराट कोहली टॉप 100 में शामिल, जानिए उनकी कमाई

अब फोर्ब्‍स मैगजीन ने सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची जारी की है. इसमें नंबर वन पर स्विट्जरलैंड के टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर नंबर वन पर काबिज हो गए हैं.

Sports Desk
| Edited By :
30 May 2020, 03:03:18 PM (IST)

New Delhi:

Forbes list of highest paid athletes 2020 : दुनियाभर में खेल की दुनिया में तहलका मचाने वाले खिलाड़ियों के फैन फॉलाइंग तो लाखों करोड़ों में होती है, लेकिन कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिनकी कमाई भी लाखों, करोड़ों और अरबों तक में होती हैं. फैंस के मन में ये सवाल भी उठता ही रहता है कि उनके पसंदीदा खिलाड़ी आखिर साल में कितना पैसा कमाते हैं. इसीलिए दुनिया की नामचीन मैगजीन फोर्ब्‍स (Forbes Magazine) की ओर सा सालाना खिलाड़ियों की कमाई के आंकड़े भी दिए जाते हैं. भारत में भले क्रिकेट को लेकर लोगों का जुनून सिर चढ़कर बोलता हो, लेकिन बाकी दुनिया में टेनिस और फुटबाल के कई ऐसे सितारे हैं, जिनकी कमाई के आगे क्रिकेटर कहीं नहीं ठहरते. 

यह भी पढ़ें ः भारत-ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज पर फंस गया पेंच, जानिए क्‍या आ रही है दिक्‍कत

अब फोर्ब्‍स मैगजीन ने सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची जारी की है. इसमें नंबर वन पर स्विट्जरलैंड के टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर (Roger Federer) नंबर वन पर काबिज हो गए हैं. रोजर फेडरर ने इस बार पुर्तगाल के फुटबाल खिलाड़ी रोनाल्‍डो (Christiano Ronaldo) और अर्जेंटीना के फुटबाल खिलाड़ी लियोनल मेसी (Liannel Massey) को पीछे कर दिया है. ये तो रही दुनिया के टॉप सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची, इनकी कमाई भी हम आपको बताएंगे, लेकिन उससे पहले बात भारत की और भारत की बात होगी तो क्रिकेट खिलाड़ियों की बात होगी. फोर्ब्‍स की सूची में इस बार टॉप 100 खिलाड़ियों में भारत का केवल एक ही खिलाड़ी अपनी जगह बना पाया है और वे हैं टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली. टॉप 100 में विराट कोहली 66वें नंबर पर हैं. विराट कोहली इस सूची में पिछले चार साल से हैं और इस बार भी उन्‍होंने जगह बनाई है.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार एमएस धोनी के संन्‍यास पर पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने कही बड़ी बात, बोले- धोनी को रिटायरमेंट

चलिए अब बात करते हैं विराट कोहली की कमाई की. विराट कोहली की कमाई 26 मिलियन डॉलर है, यानी अगर भारतीय रुपये में इसे बदला जाए तो यह रकम 196 करोड़ रुपये होती है. साल 2019 में विराट कोहली की कमाई 173 करोड़ रुपये थी और वे 100 नंबर पर थे, वहीं इससे पहले साल 2018 में विराट कोहली की कमाई 166 करोड़ थी और वे तब 83वें नंबर पर थे, इससे पहले साल 2017 में विराट कोहली की कमाई 141 करोड़ रुपये थी और वे 89वें स्‍थान पर थे, इस लिहाज से देखें तो विराट कोहली की अब तक की यह सबसे ज्‍यादा कमाई है और इस बार वे सबसे ऊंचे पायदान पर भी पहुंच गए हैं. पिछले साल से ही तुलना करें तो विराट कोहली ने करीब 34 स्‍थानों की लंबी छलांग लगाई है, पिछले साल जब वे 100वें नंबर पर थे, तब माना जा रहा था कि वे अगले साल टॉप 100 से बाहर हो जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और वे मजबूती के साथ ऊपर चढ़ गए हैं. विराट कोहली ने जो कमाई की है, उसमें 182 करोड़ रुपये विज्ञापन से और करीब 15 करोड़ रुपये वेतन और जीत के बाद मिली धनराशि है.

यह भी पढ़ें ः T20 विश्‍व कप नहीं हुआ तो क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया को होगा इतना बड़ा नुकसान, आप भी रह जाएंगे हैरान

चलिए अब बात करते हैं टॉप पर रहने वाले खिलाड़ियों की. रोजर फेडरर ने इस बार 106.3 मिलियन डॉलर यानी करीब 802 करोड़ रुपए की कमाई की है और वे इस सूची में नंबर वन पर हैं. की कमाई के साथ टॉप पर पहुंच गए हैं. रोजर फेडरर पिछले साल पांचवें स्थान पर थे. इसके बाद क्रस्‍टियानो रोनाल्डो की कमाई 105 मिलियन अमेरिकी डॉलर और लियोनल मेस्सी की कमाई 104 मिलियन अमेरिकी डॉलर है. आपको बता दें कि फोर्ब्स साल 1990 से यह लिस्ट जारी कर रहा है. लेकिन इतने साल में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी टेनिस स्‍टार ने टॉप पर अपनी जगह बनाई हो.

यह भी पढ़ें ः सुरेश रैना ने चुने अपने लॉकडाउन पार्टनर, लेकिन एमएस धोनी का नाम नहीं, जानिए दो खिलाड़ी

ये रहे टॉप 5 खिलाड़ी
रोजर फेडरर 802
क्रिस्टियानो रोनाल्डो 793
लियोनल मेसी 785
नेमार जूनियर 721
लेबॉर्न जेम्स 453