logo-image

एमएस धोनी के संन्‍यास पर पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने कही बड़ी बात, बोले- धोनी को रिटायरमेंट

एमएस धोनी के संन्‍यास को लेकर फिर से खबरें सामने आने लगी हैं. हालांकि ये सब खबरें अफवाह ही साबित हुईं थीं. ट्विटर पर भी महेंद्र सिंह धोनी के संन्‍यास को लेकर ट्रेंड चला तो धोनी की पत्‍नी साक्षी सिंह धोनी को ट्वीट करना पड़ा कि ये सारी बातें अफवाह है.

Updated on: 30 May 2020, 09:51 AM

New Delhi:

पिछले कुछ दिन से टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) के संन्‍यास को लेकर फिर से खबरें सामने आने लगी हैं. हालांकि ये सब खबरें अफवाह ही साबित हुईं थीं. ट्विटर पर भी महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के संन्‍यास को लेकर ट्रेंड चला तो धोनी की पत्‍नी साक्षी सिंह धोनी (Sakshi Dhoni) को ट्वीट करना पड़ा कि ये सारी बातें अफवाह हैं, इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है, लेकिन बाद में साक्षी धोनी ने अपना ये ट्वीट डिलीट भी कर दिया, ऐसा क्‍यों हुआ यह कहना मुश्‍किल है, लेकिन अब टीम इंडिया के पूर्व कोच गैरी कर्स्‍टन ( Gary Kirsten) ने धोनी को लेकर अपनी बात रखी है. 

यह भी पढ़ें ः T20 विश्‍व कप नहीं हुआ तो क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया को होगा इतना बड़ा नुकसान, आप भी रह जाएंगे हैरान

साल 2011 में टीम इंडिया को विश्‍व कप जीतने वाले कोच गैरी कर्स्‍टन ने कहा है कि एमएस धोनी ने क्रिकेट में खास मुकाम हासिल किया है, उन्हें अपने संन्यास का फैसला लेने का अधिकार है. गैरी कर्स्‍टन ने कहा कि वे अपनी शर्तों पर फैसला ले सकते हैं, किसी को भी उन्हें ये बताने का हक नहीं है कि खेल में उनका समय खत्म हो गया है या बचा है. भारतीय टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी महान क्रिकेटर्स में शामिल हैं और अभी भी उनमे ताकत, फिटनेस, गति आदि मौजूद है, जो उन्हें एक मैच विनर क्रिकेटर बनाती है. किसी को कोई हक नहीं कि वह महेंद्र सिंह धोनी को रिटायरमेंट के लिए आदेश दे सके, बल्कि एमएस धोनी खुद अपनी इच्छा से इस पर फैसला लेंगे.

यह भी पढ़ें ः सुरेश रैना ने चुने अपने लॉकडाउन पार्टनर, लेकिन एमएस धोनी का नाम नहीं, जानिए दो खिलाड़ी

टीम इंडिया ने साल 2011 में विश्व कप जीता था, उस दौरान टीम इंडिया के कोच गैरी कर्स्टन ही थे. गैरी कर्स्टन की अगुवाई में टीम इंडिया साल 1983 के बाद पहली बार विश्व विजेता बनने में सफल हो पाई थी. गैरी कर्स्टन साल 2008 से 2011 के बीच भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रहे हैं और उन्होंने कहा है कि यह उनके करियर की सबसे अधिक यादों में से एक है. टाइम्‍स ऑफ इंडिया से बात करते हूए गैरी कर्स्‍टन ने कहा, महेंद्र सिंह धोनी एक अविश्वसनीय खिलाड़ी हैं. बुद्धि, शांति, शक्ति, एथलीट, गति और मैच जीताने की क्षमता ये सभी मौजूद हैं. जो उन्हें अन्य मौजूदा खिलाड़ियों से बिलकुल अलग बनाती हैं. उसी वजह से वो नए समय की क्रिकेट में बहुत बड़े दिग्गज हैं. इतने सालों में उन्होंने ये कमाया है की वो अपने करियर पर अंतिम फैसला ले सके.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार क्रिकेट करोड़ों डालर की इंडस्ट्री, कोरोना वायरस का सबसे ज्‍यादा प्रभाव भी इस पर, जानिए किस दिग्‍गज ने कही ये बड़ी बात

आपको बता दें कि इससे पहले धोनी के बचपन के कोच केशव बनर्जी ने भी कहा था कि एमएस धोनी उस तरह के इंसान नहीं हैं, जो अपने करीबियों को फोन करेंगे और अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्यास को लेकर बात करेंगे. उन्होंने कहा कि जब धोनी को लगेगा की संन्यास का वक्त है, वे सही तरीके से इसकी घोषणा कर देंगे. केशव बनर्जी ने कहा था धोनी उस तरह के इंसान नहीं है जो लोगों को फोन करेंगे और कहेंगे कि मैं संन्यास ले रहा हूं. वह जानते हैं कि यह कैसे करना है. जब उन्हें लगेगा कि समय आ गया है तो वह बीसीसीआई को जानकारी दे देंगे और बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाएंगे और वो सब चीजें करेंगे जो करनी चाहिए. जैसा उन्होंने टेस्ट से संन्यास लेने के समय किया था.

यह भी पढ़ें ः गेंदबाज अगर गेंद पर नहीं लगा सकेंगे लार, तो फिर कैसा हो जाएगा क्रिकेट का खेल

उन्होंने कहा, आप सोशल मीडिया की बातों में नहीं आएं. कई ऐसी चीजें होती हैं जो ट्रेंड बन जाती हैं लेकिन अंत में फर्जी खबरें निकलती हैं. मुझे नहीं पता कि लोग एमएस धोनी के पीछे क्यों पड़े हैं. मैं उन्हें अच्छे से जानता हूं और आपसे कह सकता हूं कि जब वह संन्यास के बारे में सोचेंगे, वह हमें बता देंगे. केशव बनर्जी ने पहले कहा था कि अगर धोनी आईपीएल नहीं भी खेलते हैं तो भी उन्हें T20 विश्व कप के लिए चुनी जाने वाली भारतीय टीम का हिस्सा होना चाहिए. अब ऐसी खबरें है कि इसी साल अक्टूबर-नवंबर के बीच होने वाला टी-20 विश्व कप कोरोनावायरस के कारण स्थगित किया जा सकता है और ऐसे में आईपीएल के होने की संभावना दिखने लगी है. बनर्जी ने कहा, आपको आईपीएल में पता चलेगा कि धोनी कितने फिट हैं. अगर T20 विश्व कप स्थगित भी होता है और अगले साल भी होता है तो वह उसे भी खेल सकते हैं. धोनी ने पिछले साल इंग्लैंड में हुए विश्व कप के सेमीफाइनल के बाद से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट नहीं खेली है और वह आराम के नाम से तब से टीम से बाहर हैं.