logo-image

T20 विश्‍व कप नहीं हुआ तो क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया को होगा इतना बड़ा नुकसान, आप भी रह जाएंगे हैरान

क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) केविन रोबटर्स ने माना है कि इस साल होने वाले T20 विश्व कप का आयोजन तय कार्यक्रम के मुताबिक होना जोखिम भरा है.

Updated on: 30 May 2020, 08:47 AM

New Delhi:

क्रिकेट आस्ट्रेलिया (Cricket Australia) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) केविन रोबटर्स (Kevin Robbers) ने माना है कि इस साल होने वाले T20 विश्व कप (T20 World Cup) का आयोजन तय कार्यक्रम के मुताबिक होना जोखिम भरा है. केविन रोबटर्स ने शुक्रवार को वीडियो कॉल के माध्यम से संवाददाताओं से कहा, जाहिर सी बात है कि हम सभी उम्मीद कर रहे हैं कि यह टूर्नामेंट अक्टूबर-नवंबर में अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक हो, लेकिन ऐसा हो सकेगा यह काफी जोखिम भरा है. उन्होंने कहा, इवेंट नहीं होता है तो अगले साल फरवरी-मार्च या अक्टूबर-नवंबर में संभावित विंडो है.

यह भी पढ़ें ः सुरेश रैना ने चुने अपने लॉकडाउन पार्टनर, लेकिन एमएस धोनी का नाम नहीं, जानिए दो खिलाड़ी

T20 विश्व कप इसी साल आस्ट्रेलिया में 18 अक्टबूर से 15 नवंबर के बीच आयोजित किया जाना है, लेकिन कोरोनावायरस के कारण क्रिकेट कैलेंडर में आए भूचाल के कारण इस टूर्नामेंट पर काले बादल मंडरा रहे हैं. रोबटर्स ने हालांकि साफ कर दिया कि इस पर अंतिम फैसला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को लेना है. आईसीसी ने गुरुवार को बैठक की थी और उम्मीद की जा रही थी कि इसमें टी-20 विश्व कप को लेकर कोई फैसला होगा लेकिन इस बैठक के सभी मुद्दों को 10 जून को होने वाली अगली बैठक तक के लिए टाल दिया गया है.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार क्रिकेट करोड़ों डालर की इंडस्ट्री, कोरोना वायरस का सबसे ज्‍यादा प्रभाव भी इस पर, जानिए किस दिग्‍गज ने कही ये बड़ी बात

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने स्वीकार किया कि कोविड-19 महामारी के कारण वैश्विक यात्रा प्रतिबंधों के कारण आस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप का भाग्य अनिश्चित बना हुआ है, जिससे उनकी संस्था को राजस्व का काफी नुकसान हो सकता है. क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी केविन राबर्ट्स ने माना कि इस प्रतियोगिता के आयोजन के साथ जोखिम भी जुड़े हैं. राबर्ट्स ने कहा, हम सभी आशान्वित रहे हैं कि अक्टूबर-नवंबर में इसका आयोजन किया जा सकता है लेकिन आपको यह समझना होगा कि ऐसी संभावना से जोखिम भी जुड़े हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इस प्रतियोगिता पर फैसला दस जून तक टाल दिया. उसने कहा कि उसे आपात योजनाओं पर काम करने के लिए कुछ और समय चाहिए. राबर्ट्स ने कहा कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया को इससे आठ करोड़ आस्ट्रेलियाई डालर का नुकसान हो सकता है. यहां तक कि अगर टूर्नामेंट होता भी है तो इसे खाली स्टेडियमों में आयोजित किए जाने की संभावना है. इससे क्रिकेट आस्ट्रेलिया को लगभग पांच करोड़ आस्ट्रेलियाई डालर का राजस्व मिलता है. टी20 विश्व कप पर सवालिया निशान लगा हुआ है जिससे क्रिकेट आस्ट्रेलिया को लगभग दो करोड़ आस्ट्रेलियाई डालर का नुकसान हो सकता है.

यह भी पढ़ें ः गेंदबाज अगर गेंद पर नहीं लगा सकेंगे लार, तो फिर कैसा हो जाएगा क्रिकेट का खेल

राबर्ट्स ने कहा, इसके अलावा हमें इस सत्र में मैचों के आयोजन के लिये जैव सुरक्षा उपाय अपनाने पड़ेंगे जिसमें एक करोड़ आस्ट्रेलियाई डालर की लागत आएगी. क्रिकेट आस्ट्रेलिया के प्रमुख हालांकि भारत के खिलाफ तीन दिसंबर से ब्रिस्बेन में शुरू होने वाले चार टेस्ट मैचों की सीरीज के प्रति अधिक आशान्वित हैं. पूर्व कार्यक्रम के अनुसार भारत के खिलाफ सीरीज चार स्थानों ब्रिस्बेन, एडिलेड, सिडनी और मेलबर्न में खेली जाएगी, लेकिन राबर्टस ने कहा कि इसक कार्यक्रम में बदलाव किया जा सकता है. उन्होंने कहा, वर्तमान कार्यक्रम यह मानकर तैयार किया गया कि उस समय प्रांतीय सीमाएं यात्रा के लिए खुली रहेंगी. यह उस समय की परिस्थितियों पर निर्भर करता है और हो सकता है कि हमें इनका आयोजन एक या दो स्थानों पर ही करना पड़े. अभी हम इस बारे में कुछ नहीं जानते.

(एजेंसी इनपुट)