.

IPL 2021 Auction के 10 सबसे महंगे खिलाड़ी यहां देखें पूरी लिस्‍ट 

आईपीएल 2021 का ऑक्‍शन अब खत्‍म हो गया है. टीमों के पास भरपूर पैसा था और टीमों ने जमकर खर्च भी किया है. इस बीच दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस आईपीएल 2021 के ही नहीं, आईपीएल के अब तक के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं.

Sports Desk
| Edited By :
18 Feb 2021, 09:02:23 PM (IST)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 का ऑक्‍शन अब खत्‍म हो गया है. टीमों के पास भरपूर पैसा था और टीमों ने जमकर खर्च भी किया है. इस बीच दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस आईपीएल 2021 के ही नहीं, आईपीएल के अब तक के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं. क्रिस मॉरिस को राजस्‍थान रॉयल्‍स ने 16 करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा. इससे पहले आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी युवराज सिंह थे, उन्‍हें साल 2015 में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा था. अब क्रिस मॉरिस ने उनका रिकार्ड तोड़ दिया है.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : हरभजन सिंह और केदार जाधव बेस प्राइज दो करोड़ में बिके

इसके अलावा काइल जेमिसन दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, जिन्‍हें आरसीबी ने 15 करोड़ रुपये में अपने पाले में किया. काइल जेमिसन पहली बार आईपीएल खेलेंगे. इससे पहले वे कभी आईपीएल में नहीं खेले थे. काइल जेमिसन न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज हैं और वे करीब छह फुट लंबे हैं. इसके बाद तीसरे नंबर पर ग्‍लेन मैक्‍सवेल हैं. पिछले साल वे किंग्‍स इलेवन पंजाब के लिए खेले थे, लेकिन पंजाब ने उन्‍हें रिलीज कर दिया था. इस बार विराट कोहली की आरसीबी ने उन्‍हें 14 करोड़ 25 लाख रुपये में खरीद लिया है. ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने पहले ये मंशा भी जताई थी कि वे विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के लिए खेलना चाहते हैं, उनकी मुराद टीम ने पूरी कर दी है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : पुजारा CSK के लिए खेलेंगे, रिले मेरेडिथ को PK ने खरीदा

इसके बाद चौथे नंबर पर जाय रिचर्डसन हैं, जिन्‍हें पंजाब किंग्‍स ने 14 करोड़ रुपये की मोटी रकम में खरीद लिया. पंजाब को एक दो तेज गेंदबाजों की जरूरत थी, ताकि मोहम्‍मद शमी के साथ देने में मदद मिले, अब जाय रिचर्डसन इसे पूरा करते हुए नजर आएंगे. इसके अलावा एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने कृष्‍णप्‍पा गौतम को अपने पाले में कर लिया. सीएसके ने हरभजन सिंह और पीयूष चावला को रिलीज किया था, उन्‍हें स्‍पिनर की जरूरत थी, इसलिए कृष्‍णप्‍पा गौतम को सीएसके ने नौ करोड़ 25 लाख रुपये में खरीद लिया. इसके अलावा पंजाब किंग्‍स ने रिले मेरेडिथ को आठ करोड़ रुपये में खरीद लिया, वे भी तेज गेंदबाज हैं. इसके बाद नाम है मोइन अली का. इंग्‍लैंड के आलराउंडर मोइन अली को सीएसके ने सात करोड़ रुपये में खरीद लिया. वे निचले क्रम में अच्‍छी बल्‍लेबाजी भी कर सकते हैं और स्‍पिन गेंदबाजी भी करते हैं. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने उन्‍हें सात करोड़ रुपये में खरीदा. इसके साथ ही पंजाब किंग्‍स ने शाहरुख खान को पांच करोड़ 25 लाख रुपये में खरीद लिया. इसके अलावा नौवें नंबर पर टॉम कुरैन रहे, जिन्‍हें दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने पांच करोड़ 25 लाख रुपये में खरीद लिया. वहीं टॉप 10 में दसवें नंबर पर नॉथन कुल्‍टर नाइल रहे, जिन्‍हें मुंबई इंडियंस ने पांच करोड़ रुपये में अपने पाले में किया, हालांकि उन्‍हें पहले मुंबई ने ही रिलीज किया था, लेकिन फिर से उन्‍हें कम दाम में खरीद लिया. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस कौन हैं, जानिए आंकड़े 

आईपीएल ऑक्‍शन 2021 के सबसे महंगे 10 खिलाड़ी 
1. क्रिस मॉरिस : राजस्‍थान रॉयल्‍स : 16.25cr
2. काइल जेमिसन : आरसीबी : 15.00cr
3.ग्‍लेन मैक्‍सवेल : आरसीबी : 14.25cr
4. जाय रिचर्डसन : पंजाब किंग्‍स : 14.00cr
5.कृष्‍णप्‍पा गौतम : सीएसके : 9.25cr
6. रिले मेरेडिथ : पंजाब किंग्‍स : 8.00cr
7. मोइन अली : सीएसके : 7.00cr
8. शाहरुख खान : पंजाब किंग्‍स : 5.25cr
9. टॉम कुरैन : दिल्ली कैपिटल्स : 5.25cr
10. नॉथन कुल्टर नाइल : मुंबई इंडियंस : 5cr