.

IPL में मुंबई इंडियंस का ऐसा रिकार्ड, जिसे आप नहीं जानते होंगे 

आईपीएल की सबसे बड़ी टीमों की बात की जाती है तो सबसे पहले नाम आता है मुंबई इंडियंस का.  यह टीम अब तक रोहित शर्मा की कप्‍तानी में चार बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है.

Sports Desk
| Edited By :
12 Oct 2020, 09:43:44 PM (IST)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल की सबसे बड़ी टीमों की बात की जाती है तो सबसे पहले नाम आता है मुंबई इंडियंस का.  यह टीम अब तक रोहित शर्मा की कप्‍तानी में चार बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है. इस बार भी रोहित शर्मा की ही कप्‍तानी में टीम लगातार अच्‍छा प्रदर्शन कर रही है. अब जबकि यह आईपीएल आधे पड़ाव पर है तो भी टीम प्‍वाइंट्स टेबल में सबसे ऊपर, यानी पहले नंबर पर है और इस बात की पूरी संभावना है कि वह प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर ही लेगी. मुंबई इंडियंस के पास दस प्‍वाइंट्स हैं और टीम अगर तीन से चार मैच और जीत लेती है तो फिर टीम क्‍वालीफाई कर लेगी.  लेकिन आज हम आपको एक ऐसा रिकार्ड बताने जा रहे हैं, जो शायद आपको नहीं पता होगा.  यह रिकार्ड मुंबई इंडियंस ने संडे को तब बनाया, जब उसने दिल्‍ली कैपिटल्‍स को मात दी थी.

यह भी पढ़ें : RCBvsKKR : एबी डिविलियर्स के 33 गेंद में 73 रन, यहां जानिए पहली पारी का पूरा हाल 

आईपीएल 2020 में रविवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत दर्ज करने के बाद चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस लीग की पहली ऐसी टीम बन गई है, जिसका सफलता दर इसमें भाग लेने वाली सभी आठ टीमों के खिलाफ 50 फीसदी से ज्यादा है. रविवार को मैच से पहले दोनों ही टीमें पिछले 12 सीजन में एक-दूसरे के खिलाफ 12-12 मैच जीत चुकी थी और रविवार को भी मुंबई ने दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से मात दी.

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी की बेटी जीवा पर अभद्र टिप्‍पणी पर शाहिद अफरीदी ने कही ये बड़ी बात 

मुंबई इंडियंस का दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ सफलता दर 52 फीसदी, चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 58 फीसदी, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 64.3 फीसदी, सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 53.3 फीसदी, किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 56 फीसदी, राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 52 फीसदी और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ यह 80 फीसदी है. यानी टीम ने जितने भी मैच दूसरी टीमों के साथ खेले हैं, सभी में उसने आधे से भी ज्‍यादा मैच जीते हैं. 
फीसदी की गणना करते समय रद हुए मैचों और परिणाम न निकल पाने वाले मैचों को इसमें शामिल नहीं किया गया है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने आईपीएल में अब तक सर्वाधिक चार बार खिताब जीता है. टीम ने पिछले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स को मात देकर खिताब अपने नाम किया था. 

(इनपुट आईएएनएस)