.

IPL 2020 को भारत में करने के लिए हाई कोर्ट में याचिका दाखिल

आईपीएल 2020 के लिए अब बीसीसीआई, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल, आईपीएल टीमें और खिलाड़ी कमर कस चुके हैं, ऐसे में सब कुछ लगभग फाइनल है. आईपीएल फ्रेंचाइजियों के कैंप में खिलाड़ियों को जुटना शुरू हो गया है.

Sports Desk
| Edited By :
18 Aug 2020, 08:15:28 AM (IST)

New Delhi:

IPL 2020 Update : आईपीएल 2020 के लिए अब बीसीसीआई (BCCI), आईपीएल गवर्निंग काउंसिल, आईपीएल टीमें और खिलाड़ी कमर कस चुके हैं, ऐसे में सब कुछ लगभग फाइनल है. आईपीएल फ्रेंचाइजियों के कैंप में खिलाड़ियों को जुटना शुरू हो गया है और 20 अगस्‍त के बाद टीमें यूएई (IPL in UAE) के लिए रवाना भी होने वाली हैं, लेकिन इस बीच आईपीएल 13 (IPL 13) को भारत में ही कराने के लिए एक याचिका दायर की गई है. 

यह भी पढ़ें ः आशीष नेहरा ने कहा, 22 साल के ऋषभ पंत में धोनी से ज्यादा प्रतिभा

बॉम्बे उच्च न्यायालय में एक अधिवक्ता ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन का आयोजन यूएई की जगह भारत में करने के लिए निर्देश देने की याचिका दायर की है. पुणे के अधिवक्ता अभिषेक लागू की ओर से दायर याचिका में कहा गया है कि अगर आईपीएल 2020 भारत के बाहर आयोजित होता है तो इससे देश को भारी आर्थिक और राजस्व नुकसान होगा. अभिषेक लागू ने खुद को क्रिकेट प्रशंसक बताते हुए याचिका में कहा कि आईपीएल बीसीसीआई की आय का मुख्य स्रोत है. इस साल आईपीएल मार्च में शुरू होना था लेकिन कोविड-19 महामारी के प्रकोप के कारण इसे स्थगित कर दिए गया था. बीसीसीआई ने दो अगस्त को टूर्नामेंट का आयोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर तक यूएई में करने की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें ः बड़ा खुलासा: विश्‍व कप 2011 जीतने के बाद जाने वाली थी धोनी की कप्‍तानी, लेकिन....

इस साल का आईपीएल भारत में न होकर यूएई में हो रहा है. इसका कारण कोरोना वायरस है. इससे पहले आईपीएल का 13 वां सीजन 29 मार्च से होना था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया था, लेकिन उसके बाद भी जब हालात काबू नहीं हुए तो इसे आगे के लिए भी टाल दिया गया था. इसी बीच यूएई क्रिकेट बोर्ड ने बीसीसीआई को आईपीएल यूएई में कराने का प्रस्‍ताव दिया. इसके बाद काफी लंबे सोच विचार के बाद आईपीएल को यूएई में कराने का फैसला लिया गया था. इसके बाद भारत सरकार से भी इसकी परमीशन ले ली गई है और अब सब कुछ लगभग फाइनल ही है.

यह भी पढ़ें ः धोनी और रैना के संन्‍यास पर कुमार विश्‍वास ने कही बड़ी बात, आप भी जानिए

हालांकि इस बीच भारत और चीन के विवाद के बाद चीनी मोबाइल कंपनी वीवो को लेकर भी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे, इसके बाद बीसीसीआई और वीवो का नाता इस साल के लिए टूट गया है. अब बीसीसीआई को आईपीएल के नए टाइटल स्‍पॉन्‍सर की तलाश है, जो एक से दो दिन में पूरी हो जाएगी. बीसीसीआई ने इसलिए नीलामी प्रक्रिया शुरू कर दी है, इसके लिए कई बड़ी कंपिनयों ने दावा ठोका है. इससे पहले आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा था कि 18 अगस्‍त तक आईपीएल के नए टाइटल स्‍पॉन्‍सर के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा, ऐसे में माना जा रहा है कि आज से कल तक नया स्‍पॉन्‍सर फाइनल हो जाएगा.

(इनपुट भाषा)