.

नेट्स पर लौट जसप्रीत बुमराह, देखें वीडियो

अब मुंबई इंडियंस और टीम इंडिया के तूफानी तेज गेंदबाजी जसप्रीत बुमराह ने प्रैक्टिस शुरु कर दी है. इस प्रैक्टिस सेशन में बुमराह ने यॉर्कर गेंदों का इस्तेमाल किया है जिससे वो आईपीएल में बल्लेबाजों को परेशान कर सके.

Sports Desk
| Edited By :
19 Aug 2020, 11:24:38 AM (IST)

नई दिल्ली:

आईपीएल के 13वें (IPL) सीजन का काउंटडाउन शुरु हो गया है और धीरे-धीरे खिलाड़ी अपनी प्रैक्टिस पर पहुंच रहे हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) ने अपना अभ्यास कैंप लगा लिया है जबकि विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम उनके बिना बैंगलोर के होटल में अभी क्वारंटीन हैं. अब मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)  और टीम इंडिया के तूफानी तेज गेंदबाजी जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने प्रैक्टिस शुरु कर दी है. इस प्रैक्टिस सेशन में बुमराह ने यॉर्कर गेंदों का इस्तेमाल किया है जिससे वो आईपीएल में बल्लेबाजों को परेशान कर सके.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : ड्रीम 11 में भी चीनी निवेश, जानिए BCCI ने क्‍या दिया जवाब

देशभर में लगे लॉकडाउन के चलते खिलाड़ी बिल्कुल भी क्रिकेट नहीं खेल पा रहे थे और आईपीएल के जरिए मैदान पर सभी भारतीय खिलाड़ी वापसी करने वाले हैं. मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने नेट्स प्रैक्टिस शुरु कर दी है और अब उनके गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी गेंद को थाम चुके हैं. बुमराह ने मुंबई इंडियस के नेट्स में गेंदबाजी की इस दौरान उन्होंने ज्यादा से ज्यादा यॉर्क गेंदों का इस्तेमाल किया. गेंदबाजी करते हुए उन्होंने बल्लेबाज को बोल्ड भी किया. बुमराह जानते हैं कि आईपीएल में यॉर्कर गेंदबाजी कितनी काम आने वाली है. फटाफट फॉर्मेट में देखा गया है कि गेंदबाजों की कितनी धुनाई होती है. हालांकि बुमराह इस वक्त वर्ल्ड के टॉप गेंदबाजों में से एक हैं और मुंबई टीम की गेंदबाजी का पूरा भार संभालते हैं. अब मुंबई इंडियंस ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पेज पर बुमराह की वीडियो पोस्ट की जिसमें वो गेंदबाजी करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी के लिए हासिल करने को बचा ही क्या था, श्रीनिवासन ने कही ये बड़ी बात

बुमराह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में काफी अच्छा कर रहे हैं और आईसीसी की रैंकिंग में बुमराह टॉप 10 में शुमार है. हालांकि पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का मानना है कि अपनी गेंदबाजी एक्शन के कारण भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के लिए सभी फॉर्मेट में खेलने के लिए खुद को उपलब्ध रखना मुश्किल होगा. आपको बता दें कि इससे पहले जसप्रीत बुमराह अपने गेंदबाजी एक्‍शन को लेकर पहले भी बातें कर चुके हैं. बुमराह अपने खास गेंदबाजी एक्‍शन के लिए जाने जाते हैं. जिस एक्‍शन की बात अब शोएब अख्‍तर कर रहे हैं, यही एक्‍शन देखकर पहले भी लोगों ने कह दिया था कि यह गेंदबाज बहुत ज्‍यादा समय तक नहीं खेल पाएगा. लेकिन गेंदबाजी एक्‍शन के साथ जसप्रीत बुमराह ने खुद को साबित किया और दुनिया के नंबर एक गेंदबाज होने का तमगा भी हासिल कर लिया था.

ये भी पढ़ें: ईशांत शर्मा सहित 29 खिलाड़ियों की अर्जुन पुरस्कार के लिये सिफारिश

जसप्रीत बुमराह ने अब तक 64 वनडे इंटरनेशनल मैच, 50 T20 मैच और 14 टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने जनवरी 2018 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और बहुत कम समय में लंबे प्रारूप में भी विराट कोहली के विश्वसनीय गेंदबाज बन गए हैं. हाल ही में जो गेंदबाजों की रैंकिग जारी हुई है, उसमें भी जसप्रीत बुमराह नंबर दो की पोजीशन पर बरकरार हैं, बुमराह के 719 प्‍वाइंट्स हैं. आईपीएल इस बार यूएई में होने वाला है और अगर मुंबई इंडियंस को पांचवीं बार इस ट्रॉफी को जीतना है तो बुमराह का फॉर्म में रहना काफी जरुरी होगा.