.

IPL 13 : ड्रीम 11 का नहीं थम रहा विरोध, अब कैट ने जानिए क्‍या कहा

आईपीएल 2020 शुरू होने में अब एक महीने से भी कम का वक्‍त बचा हुआ है. अब बीसीसीआई ने आईपीएल 13 के लिए नया स्‍पॉन्‍सर भी खोज लिया है. इस साल के आईपीएल में ड्रीम 11 आईपीएल का टाइटल स्‍पॉन्‍सर होगा.

Sports Desk
| Edited By :
23 Aug 2020, 04:03:09 PM (IST)

New Delhi:

Dream 11 IPL 2020 : आईपीएल 2020 शुरू होने में अब एक महीने से भी कम का वक्‍त बचा हुआ है. अब बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल 13 (IPL 13) के लिए नया स्‍पॉन्‍सर भी खोज लिया है. इस साल के आईपीएल में ड्रीम 11 (Dream 11) आईपीएल का टाइटल स्‍पॉन्‍सर होगा. लेकिन फिलहाल यह दोस्‍ती केवल एक ही साल के लिए होगी. लेकिन ड्रीम 11 में कुछ चीनी निवेश है, इसलिए लगातार इसका विरोध भी हो रहा है. हालांकि बीसीसीआई पहले ही कह चुका है कि ड्रीम 11 में दस फीसदी से भी कम चीनी निवेश है, वहीं इसके मालिक भारतीय ही हैं. वहीं खुद ड्रीम 11 ने भी साफ कर दिया है कि वह भारतीय कंपनी है. अब कैट ने भी ड्रीम 11 को स्‍पॉन्‍सरशिप दिए जाने पर विरोध दर्ज कराया है. इससे पहले कांग्रेस की ओर से भी वाकायदा प्रेस कॉफ्रेंस कर इसका विरोध किया गया था. 

यह भी पढ़ें ः IPL : विदेशी आईपीएल में नहीं चला है विराट कोहली और रोहित शर्मा का बल्‍ला, देखिए आंकड़े

खुदरा कारोबारियों के संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से आयोजित इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल को आत्मनिर्भर भारत और वोकल फॉर लोकल अभियान के लिए बड़ा झटका बताया. संगठन ने आईपीएल में चीन की कंपनियों के निवेश का जिक्र करते हुए कहा कि यह आयोजन आत्मनिर्भर भारत के आह्वान पर बड़ा आघात है. कैट ने एक बयान में कहा कि ड्रीम11 कंपनी आईपीएल की टाइटल प्रायोजक और पांच टीमों की सह प्रायोजक है. इस कंपनी में चीन की कंपनी टैनसेंट ग्लोबल का निवेश है.

यह भी पढ़ें ः RCB के चेयरमैन बोले, टीम दबाव में, अकेले UAE पहुंचे विराट कोहली

संगठन ने कहा है कि टैनसेंट ग्लोबल के निवेश वाली कंपनी बायजु भारतीय क्रिकेट टीम की प्रायोजक है. इसी तरह अलीबाबा के निवेश वाली कंपनी पेटीएम भारतीय क्रिकेट टीम की टाइटल प्रायोजक और दिल्ली कैपिटल्स की सह प्रायोजक है. अलीबाबा के निवेश वाली एक अन्य कंपनी जोमैटो रॉयल चैलेंजर्स की सह प्रायोजक और अन्य आईपीएल टीमों की भोजन डिलिवरी भागीदार है. इन सबके अलावा टैनसेंट ग्लोबल के निवेश वाली कंपनी स्विगी आईपीएल की सह प्रायोजक है. कैट ने भारत सरकार से इस स्थिति का मूल्यांकन करने की अपील की. कैट का दावा है कि उसके साथ देशभर की 40,000 व्यापार संघ और सात करोड़ व्यापारी जुड़े हैं.

यह भी पढ़ें ः CPL 2020 : सेंट लूसिया जॉक्स और गयाना अमेजन वारियर्स ने मैच जीते

इससे पहले गुरुवार को ही कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए उस पर दोहरे मानक अपनाने का आरोप लगाया था. कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयाजित प्रेसवार्ता के दौरान पूछा कि क्या यहां यह उन गरीब पीड़ितों के लिए दोहरे मानक हैं जिनके बारे में आप आत्मानिर्भरता का उपदेश देते हैं या यह पक्षपात है? उन्होंने उम्मीद जताई कि सरकार राष्ट्रीय धन, राष्ट्रीयता और देशभक्ति के संबध में अंतरात्मा को संतुष्ट करेगी कि क्यों उसने चीन के निवेश वाली कंपनी को इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का प्रायोजक होने की अनुमति दी.

यह भी पढ़ें ः CPL 2020 : सेंट लूसिया जॉक्स और गयाना अमेजन वारियर्स ने मैच जीते

आपको बता दें कि आईपीएल 2020 के लिए ड्रीम 11 आईपीएल का नया स्‍पॉन्‍सर है, जो 18 अगस्‍त से दिसंबर 2020 का टाइटल स्‍पॉन्‍सर है. ड्रीम11 ने इस साल चीनी कंपनी वीवो की जगह लगभग साढ़े चार महीने के करार के लिए 222 करोड़ रुपये की बोली के साथ आईपीएल का टाइटिल प्रायोजन अधिकार हासिल किया है. ड्रीम11 पहले से ही पिछले कुछ वर्षों से आईपीएल के प्रायोजन से जुड़ा है. ड्रीम11 ने सबसे ज्‍यादा 222 करोड़ रुपये की बोली के साथ अधिकार हासिल किया है. बोली लगाने में ड्रीम 11 के बाद बायजूस (201 करोड) और अनएकेडमी (170 करोड़) दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे. भारत और चीन के बीच सीमा पर गतिरोध के कारण वीवो और बीसीसीआई ने इस सीजन के लिए हर साल 440 करोड़ रुपये के करार को रद कर दिया था. इस बीच ड्रीम11 में चीनी कंपनी टेनसेंट के निवेश को लेकर सवाल उठ रहे हैं लेकिन बीसीसीआई के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि यह 10 प्रतिशत से भी कम है. ड्रीम11 एक भारतीय कंपनी है जिसकी स्थापना हर्ष जैन और भावित शेठ ने की है.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी लीक से हटकर, जानिए किसने कही ये बात

वहीं दूसरी ओर ड्रीम 11 के प्रवक्ता ने बताया कि ड्रीम 11 पूरी तरह से घर में बना भारतीय ब्रांड है और इस बात को बताने में गर्व होता है कि ड्रीम11 का पूरा प्रोडक्ट और तकनीक भारत में ही बनी है. इसके अलावा एक प्रवक्ता ने कहा कि इसमें अधिकतर निवेशक भारतीय हैं और चीनी मूल के जो निवेशक हैं उनका कंपनी में बहुत कम हिस्सा है.

(इनपुट भाषा)