.

पाकिस्‍तान को अब कोई चमत्‍कार ही पहुंचाएगा सेमीफाइनल में, समझें पूरा गणित

पाकिस्‍तान न्‍यूजीलैंड पर तभी बढ़त बना पाएगा, जब वह बांग्लादेश को 300 से अधिक रनों से हरा पाएगा.

News Nation Bureau
| Edited By :
04 Jul 2019, 10:09:18 AM (IST)

नई दिल्‍ली:

आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 सेमीफाइनल के लिए आस्‍ट्रेलिया, भारत और इंग्‍लैंड ने क्‍वालीफाई कर लिया है. जबकि चौथे स्‍थान के लिए नेट रन रेट की लड़ाई में जो आगे होगा, वहीं सेमीफाइनल में जगह बना पाएगा. पाकिस्‍तान न्‍यूजीलैंड पर तभी बढ़त बना पाएगा, जब वह बांग्लादेश को 300 से अधिक रनों से हरा पाएगा. पाकिस्तान का नेट रन रेट न्यूजीलैंड से कम है. बांग्‍लादेश को 300 रनों से हरा पाना भी लगभग असंभव सा ही है. इसलिए माना जा रहा है कि वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान का सफर अब समाप्‍त ही हो गया है.

यह भी पढ़ें : World Cup : सेमीफाइनल से बाहर हो चुकी हैं अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टीमें, आज होंगी आमने-सामने

क्‍या होता है नेट रन रेट
टूर्नामेंट में टीम द्वारा बनाए गए रनों को खेले गए ओवरों से डिवाइड किया जाता है. अब प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ प्रति ओवर बनाए गए रन निकाले जाते हैं. इसके बाद बल्लेबाजी से गेंदबाजी के औसत को घटाने से नेट रन रेट निकल आएगा.

नेट रन रेट क्‍यों जरूरी?
दो टीमों के बराबर-बराबर अंक होने पर नेट रन रेट की जरूरत पड़ती है. ऐसे में किसी एक टीम को चुनने के लिए यह जरूरी हो जाता है. नेट रन रेट में जो टीम आगे होती है, वह टूर्नामेंट में आगे के लिए क्‍वालीफाई कर जाती है.

यह भी पढ़ें : World Cup: महेंद्र सिंह धोनी को देखने के लिए स्पेन से 3860 किमी का सफर तय कर इंग्लैंड आया परिवार

क्‍या है न्‍यूजीलैंड का नेट रन रेट
इस वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की टीम 9 मैच खेल चुकी है. 5 मैचों में उसे जीत मिली और 3 में हार. भारत के खिलाफ न्‍यूजीलैंड का एक मैच बारिश के चलते रद्द हो गया, जिसमें उसे भारत के साथ एक-एक अंक शेयर करने पड़े. न्यूजीलैंड ने इस टूर्नामेंट मे अब तक 344 ओवरों में 1674 रन बनाए हैं. वहीं, उसके खिलाफ खेलने वाली टीमों के 398.1 ओवरों में 1868 रन हैं. इसके आधार पर न्यूजीलैंड का नेट रन रेट 0.175 है.

पाकिस्तान का नेट रन रेट समझें
पाकिस्तान ने इस वर्ल्‍ड कप में अब तक 8 मैच खेले हैं. 4 मैचों में वह जीत गया और 3 में हार मिली. एक मैच रद्द हो गया था. बांग्‍लादेश के खिलाफ उसे एक मैच खेलना है. नेट रन रेट के लिहाज से पाकिस्तान न्यूजीलैंड से पीछे है. पाकिस्तान के 338.5 ओवरों में 1710 रन हैं और उसने जिन टीमों के खिलाफ खेला उनके 303.4 ओवरों में 1773 रन हैं. इस आधार पर पाकिस्तान का नेट रन रेट (-0.792) है.