logo-image

World Cup : सेमीफाइनल से बाहर हो चुकी हैं अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टीमें, आज होंगी आमने-सामने

वेस्टइंडीज ने एक मैच जीता है. उसने पहले मैच में पाकिस्तान को एकतरफा मात दी थी लेकिन इसके बाद उसे जीत नसीब नहीं हुई.

Updated on: 04 Jul 2019, 09:44 AM

लीड्स:

आईसीसी विश्व कप-2019 के अपने आखिरी मुकाबले में आज यहां हेडिंग्ले मैदान पर अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टीमें आमने-सामने होंगी. दोनों टीमें काफी पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं और अब इनके लिए यह मैच साख की लड़ाई बन गया है. वेस्टइंडीज ने एक मैच जीता है. उसने पहले मैच में पाकिस्तान को एकतरफा मात दी थी लेकिन इसके बाद उसे जीत नसीब नहीं हुई. आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड के खिलाफ वह जीत की तरफ जाती दिख रही थी, लेकिन अपनी गलतियों के कारण वह जीत से दूर रही.

यह भी पढ़ें : World Cup: न्यूजीलैंड को रौंदते हुए सेमीफाइनल में पहुंचा इंग्लैंड, करो-मरो के मुकाबले में 119 रनों से जीता मैच

अफगानिस्तान ने भी कुछ मैचों में अच्छी प्रतिस्पर्धा दिखाई लेकिन जीत के लिए जरूरी संयम वो दिखा नहीं सकी. यह टीम जब विश्व कप में आई थी तब उम्मीद थी कि एक दो बड़े उलटफेर करेगी. यह उम्मीद धराशायी हो गई. आखिरी मैच में उसके पास जीत हासिल करने का अवसर है, लेकिन किसी भी लिहाज से वेस्टइंडीज का सामना करना उसके लिए आसान नहीं होगा। चिता वेस्टइंडीज को भी होगी.

उसका कारण अफगानिस्तान का मजबूत स्पिन गेंदबाजी आक्रमण है जिसमें राशिद खान, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी जैसे नाम हैं. स्पिन विंडीज के तूफानी बल्लेबाजों की कमजोरी रही है जिनके खिलाफ तेजी से रन बनाने के प्रयास में विकेट जल्दी गिरते हैं.

यह भी पढ़ें : World Cup: महेंद्र सिंह धोनी को देखने के लिए स्पेन से 3860 किमी का सफर तय कर इंग्लैंड आया परिवार

ऐसे में क्रिस गेल, शाई होप, निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमायेर, कार्लोस ब्रैथवेट को अफगानिस्तान के खिलाफ संभल कर खेलना होगा. साथ ही उतना ही चौकन्ना अफगानिस्तान को भी रहना होगा क्योंकि अगर विंडीज की बल्लेबाजी चल निकली तो अफगानिस्तान के फील्डर सिर्फ सीमा रेखा के पार से गेंद उठाने के लिए होंगे.

विंडीज की गेंदबाजी में इस विश्व कप में एक नाम चर्चा का विषय रहा। वो हैं शेल्डन कॉटरेल. इस युवा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और ओशाने थॉमस ने उनका बखूबी साथ दिया है. केमर रोच और शेनन गैब्रिएल टीम से अंदर बाहर होते रहे हैं. अफगानिस्तान के खिलाफ कौन खेलेगा यह मैच के दिन ही पता चलेगा.

अगर अफगानिस्तान की बल्लेबाजी की बात की जाए तो नजीबुल्लाह जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी और हजरतुल्लाह जाजई पर काफी कुछ निर्भर रहेगा. कप्तान गुलबदीन नैब को भी बल्ले तथा गेंद दोनों से अपना योगदान देना होगा. दोनों टीमों में माद्दा है कि वो एक दूसरे को हरा सकें लेकिन दबाव के पलों में जिस टीम ने संयम से काम लिया उसकी जीत की संभावनाएं ज्यादा हैं.

यह भी पढ़ें : ENG Vs NZ: इंग्‍लैंड के खिलाफ न्‍यूजीलैंड की बैटिंग देख बैठने लगा पाकिस्‍तानियों का दिल

संभावित टीमें :
अफगानिस्तान : गुलबदीन नैब (कप्तान), नूर अली जादरान, असगर स्टानिकजाई, हजरतुल्लाह जाजई, हशमतुल्लाह जादरान, राशिद खान, दौलत जादरान, अफताब आलम, हामिद हसन, मुजीब उर रहमान, रहमत शाह, समिउल्लाह शिनवारी, मोम्मद नबी, मोहम्मद शाहजाद, इकराम अली (विकेटकीपर).

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, इविन लुइस, डारेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायेर, एशले नर्स, फाबियान एलेन, कार्लोस ब्रैथवेट, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शाई होप (विकेटकीपर), केमर रोच, ओशाने थॉमस, शेनन गैब्रिएल, शेल्डन कॉटरेल, सुनील एम्ब्रीस.