.

ISRO ने किया चंद्रयान-2 का सफल प्रक्षेपण, विराट कोहली समेत खिलाड़ियों ने इस अंदाज में दी बधाई

भारत ने अंतरिक्ष में अपना परचम लहराया तो उसके साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली सहित कई क्रिकेटरों ने इसरो की ओर से दूसरे चंद्रमा अभियान चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) के सफल प्रक्षेपण के लिए बधाइयां देनी शुरू कर दी.

News Nation Bureau
| Edited By :
23 Jul 2019, 10:58:12 AM (IST)

नई दिल्ली:

भारत के दूसरे चंद्रमा अभियान चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) को सोमवार की दोपहर बाद सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया. 375 करोड़ रुपये के जियोसिंक्रोनाइज सैटेलाइट लांच व्हीकल मार्क-3 (जीएसएलवी एम-3) रॉकेट ने 3.8 टन वजनी व 603 करोड़ रुपये की कीमत के चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) को लेकर अंतरिक्ष के लिए चढ़ाई शुरू की. कुल 43.4 मीटर लंबे और 640 टन वजनी जीएसएलवी एम-3 का उपनाम कामयाब रही फिल्म 'बाहुबली' के सुपर हीरो के नाम पर रखा गया है.

यह रॉकेट भारत के दूसरे मिशन को अंजाम देने के लिए 3.8 टन वजनी चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) को अपने साथ ले गया. चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की लगभग 384,400 किलोमीटर की यात्रा तय करेगा.

भारत ने अंतरिक्ष में अपना परचम लहराया तो उसके साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग समेत कई क्रिकेट खिलाड़ियों ने इसरो (ISRO) को दूसरे चंद्रमा अभियान चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) के सफल प्रक्षेपण के लिए बधाइयां देनी शुरू कर दी.

और पढ़ें: चंद्रयान-2 : आखिर क्या हुआ जब अंतरिक्ष में भेजे गए बंदर, मक्खी और कुत्ता

विराट कोहली ने ट्विटर पर बधाई देते हुए लिखा, 'चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) के प्रक्षेपण के साथ ही पूरे देश के लिए एक ऐतिहासिक और गौरवमयी पल है. जय हिंद.'

क्रिकेट के भगवान के नाम से मशहूर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने कहा,' मैं इसरो (ISRO) और उसकी टीम को चंद्रयान के सफल प्रक्षेपण के लिए बधाई देता हूं. आशा है कि भविष्य में हम अंतरिक्ष की अनंत ऊंचाईयों को छूते हुए और सफलतापूर्वक मिशन को पूरा करें. जय हिंद.'

I congratulate Team @isro on achieving yet another milestone with the launch of #Chandrayaan2!

Hope this paves the way for many more ambitious and successful missions in the future. Jai Hind 🇮🇳! pic.twitter.com/io919I1YrS

— Sachin Tendulkar (@sachin_rt) July 22, 2019

और पढ़ें: तीन क्षुद्रग्रह तेजी से आ रहे हमारी ओर, पृथ्‍वी से टकराए तो विनाश का अंदाजा लगाना मुश्‍किल होगा

वहीं भारतीय टीम के टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने कहा, 'इसरो (ISRO) को बधाई. भारत के लिए यह गौरवमय और ऐतिहासिक क्षण है. चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2).'

Congratulations team @ISRO, this is a very proud and historical moment for India! #Chandrayaan2

— cheteshwar pujara (@cheteshwar1) July 22, 2019

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने लिखा, 'चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) का प्रक्षेपण, देश के लिए ऐतिहासिक और गौरवमय है.'

Congrats to team @isro on the successful launch of #Chandrayaan2.
A historic and a proud moment for us. #JaiHind 🇮🇳🙏🏻

— Kuldeep yadav (@imkuldeep18) July 22, 2019

पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने हमेशा की तरह मजेदार अंदाज में कहा कि चंद्रयान के सफल प्रक्षेपण की तारीख 22 जुलाई है जो कि गणित में π का मानक 22/7 है और उसी का संदर्भ देते हुए कहा π लागो इसरो (ISRO) (देशी भाषा में नमस्ते या प्रणाम) और इसके साथ ही चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) के सफल प्रक्षेपण की तारीख 22 के लिए इसरो (ISRO) टीम को बधाई.

Date 22/7 , π Paai Laagoo Team @isro#Chandrayaan2 pic.twitter.com/9FtTdVPOKa

— Virender Sehwag (@virendersehwag) July 22, 2019

भारत के दूसरे चंद्रमा अभियान चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) का सोमवार दोपहर को सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया. कुल 43.4 मीटर लंबे और 640 टन वजनी जीएसएलवी एम-3 का उपनाम फिल्म 'बाहुबली' के सुपर हीरो के नाम पर रखा गया है. यह रॉकेट भारत के दूसरे मिशन को अंजाम देने के लिए 3.8 टन वजनी चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) को अपने साथ ले गया.