.

डांसिंग बॉलर के नाम से मशहूर पाकिस्‍तान का यह स्‍पिन गेंदबाज नहीं रहा

पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर अब्दुल कादिर का शुक्रवार को हार्ट अटैक के कारण निधन हो गया. पाकिस्तान टु़डे डॉट कॉम पीके ने कादिर के परिवार के करीबी सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है.

07 Sep 2019, 07:35:57 AM (IST)

लाहौर:

पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर अब्दुल कादिर का शुक्रवार को हार्ट अटैक के कारण निधन हो गया. पाकिस्तान टु़डे डॉट कॉम पीके ने कादिर के परिवार के करीबी सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है. कादिर 67 साल के थे और पाकिस्तान के लिए उन्होंने 67 मैचों में हिस्सा लिया था. टेस्ट में उनके नाम 236 विकेट हैं. वह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के मुख्य चयनकर्ता भी रह चुके थे. कादिर अपने एक्‍शन के कारण डांसिंग बॉलर के नाम से भी बहुत मशहूर हुए थे. 

यह भी पढ़ें ः Ashes Series: आस्‍ट्रेलिया के सामने इंग्लैंड की हालत खराब, 200 पर गंवाए पांच विकेट

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने ट्वीट किया कि पीसीबी महान खिलाड़ी अब्दुल कादिर के निधन की खबर सुनकर सदमे में है और उनके परिवार और दोस्तों के साथ अपनी संवेदनाएं व्यक्त करती है. कादिर ने टेस्ट में उनके नाम 236 विकेट हैं. वह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुख्य चयनकर्ता भी रह चुके थे.

यह भी पढ़ें ः भारतीय टीम में 4 नंबर के लिए हरभजन ने की संजू सैमसन की वकालत, युवराज ने उड़ाया मजाक

PCB pays tribute to Abdul Qadir

More ▶️ https://t.co/YexDe2BrfN pic.twitter.com/Vouc7y1J3w

— Pakistan Cricket (@TheRealPCB) September 6, 2019

अब्‍दुल कादिर ने पाकिस्तान के लिए दो विश्‍व कप में हिस्‍सा लिया था. कादिर 1983 और 1987 में खेले गए विश्व कप में पाकिस्तान की टीम का हिस्सा था. टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में कादिर ने 9 विकेट लेकर नया कारनामा किया था. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ साल 1987 में 56 रन देकर नौ बल्‍लेबाजों को आउट किया था. लाहौर में खेले गए टेस्ट में कादिर की ओर से बनाया गया यह रिकॉर्ड आज भी पाकिस्तान क्रिकेट में कोई गेंदबाज नहीं तोड़ पाया है.

यह भी पढ़ें ः SL vs NZ: लसिथ मलिंगा ने बचाई श्रीलंका की लाज, न्यूजीलैंड को 37 रनों से हराया

एक जमाने में इस पाकिस्‍तानी गेंदबाज की टॉप स्पिन खतरनाक हुआ करती थी. कई बड़े और दिग्‍गज कहे जाने वाले बल्‍लेबाजों को भी इसको खेलने में परेशानी का सामना करना पड़ता था. वहीं यह भी कहा जाता है कि कादिर दो तरह की गुगली फेंक सकते थे. बड़ी बात यह भी है कि कादिर के करियर में इमरान खान का बड़ा अहम रोल माना जाता है.