.

केबीसी 11 में पूछा गया क्रिकेट से जुड़ा सात करोड़ का सवाल, क्‍या आपको पता है जवाब

सात करोड़ रुपये का सवाल जब पूछा गया तो प्रतिभाग के एसी में भी पसीने छूट गए और उन्‍होंने गेम से क्‍विट करना ही बेहतर समझा. हालांकि खेल खत्‍म होने के बाद जब प्रतिभागी से किसी एक जवाब को बताने के लिए कहा गया तो प्रतिभागी ने जो जवाब दिया वह गलत निकला.

News Nation Bureau
| Edited By :
13 Nov 2019, 02:34:14 PM (IST)

New Delhi:

Kaun Banega Crorepati season 11 Amitabh Bachchan : आप क्रिकेट प्रेमी हैं और आपको लगता है कि आपको क्रिकेट से जुड़ी सारी जानकारी आती तो आज हम आपकी परीक्षा ले लेते हैं. लेकिन शर्त यह है कि आप अपने आप से ईमानदार रहिएगा. अगर जवाब आता हो तो बता दीजिए और अगर नहीं भी आता है तो कोई बात नहीं, हम तो आपको सही जवाब बता ही देंगे. यह सवाल कोई छोटा मोटा नहीं है, बल्‍कि पूरे छह करोड़ रुपये की इनामी राशि वाला है. छह करोड़ रुपये कीमत भी हमने तय नहीं की है, यह कीमत कौन बनेगा करोड़पति की ओर तय की गई है. 

यह भी पढ़ें ः WOW : महिला T20 विश्‍व कप फाइनल में परफार्म करेंगी कैटी पैरी

इस वक्‍त सोनी टीवी पर कौन बनेगा करोड़पति का 11 सीजन चल रहा है. सोमवार से शुक्रवार तक अलग अलग प्रतिभागी आते हैं और हजारों से लेकर लाखों तक की रकम जीत जाते हैं. हालांकि ऐसा कम ही होता है कि कोई प्रतिभागी एक करोड़ रुपये जीत जाता हो, लेकिन इस सीजन में अभी तक चार प्रतिभागी एक करोड़ रुपये जीत चुके हैं, लेकिन प्रतियोगिता की जो सबसे बड़ी रकम है, वह है सात करोड़ रुपये, लेकिन इस सीजन में अब तक इस धनराशि तक कोई भी नहीं पहुंच सका है. कल यानी मंगलवार को भी ऐसा ही हुआ. जब एक प्रतिभागी एक करोड़ रुपये तो जीत गया, लेकिन सात करोड़ रुपये का सवाल जब पूछा गया तो प्रतिभाग के एसी में भी पसीने छूट गए और उन्‍होंने गेम से क्‍विट करना ही बेहतर समझा. हालांकि खेल खत्‍म होने के बाद जब प्रतिभागी से किसी एक जवाब को बताने के लिए कहा गया तो प्रतिभागी ने जो जवाब दिया वह गलत निकला. दरअसल वह सवाल था भी बहुत ही मुश्‍किल. क्रिकेट के अच्‍छे से अच्‍छे जानकार भी इस सवाल पर चकरा जाएं.

यह भी पढ़ें ः सावधान : हिटमैन रोहित शर्मा के निशाने पर आए आस्‍ट्रेलियाई स्‍टीव स्‍मिथ के रिकार्ड

अब हम आपको बताते हैं कि सवाल था क्‍या. दरअसल क्‍विज शो को होस्‍ट महानायक अमिताभ बच्‍चन करते हैं. इस बार अमिताभ बच्‍चन के सामने हॉट सीट पर बिहार के हाजीपुर के रहने वाले अजीत कुमार बैठे थे. अजीत बहुत ही होशियारी के साथ इस गेम शो को खेल रहे थे, वह हर सवाल का बड़ी होशियारी के साथ जवाब दे रहे थे. एक एक सवाल का जवाब देते हुए वे एक करोड़ रुपये तक पहुंच गए. इसके बाद उनसे जैकपॉट सवाल किया गया. यह क्रिकेट से जुड़ा हुआ था. बिहार के रहने वाले अजीत कुमार से अमिताभ बच्‍चन ने सवाल किया कि किस बल्‍लेबाज ने 24 घंटे के भीतर दो अलग अलग T20 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में दो अर्द्धशतक लगा दिए थे. इसके जवाब के लिए अमिताभ बच्‍चन ने चार ऑप्‍शन भी रखे. पहला ऑप्‍शन था नवरोज मंगल, दूसरा ऑप्‍शन था मोहम्‍मद हफीज, तीसरा ऑप्‍शन मोहम्‍मद शहजाद का था. चौथा आप्‍शन शाकिब अल हसन था.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : इंदौर की रणभूमि तैयार, अब तक भारत नहीं हारा है कोई भी मैच, जानें सारे आंकड़े

यह एक करोड़ से सात करोड़ तक पहुंचने वाला था, यानी पूरे छह करोड़ रुपये का सवाल. बड़ी बात यह भी है कि गेम शो में इस जैकपॉट सवाल के लिए कोई लाइफ लाइन भी नहीं होती. वैसे प्रतिभागी को अलग अलग तरह की चार लाइफ लाइन मिलती हैं. लेकिन यहां आते आते अजीत कुमार सारी लाइफ लाइन का इस्‍तेमाल कर चुके थे और अगर होती भी तो भी कोई फायदा नहीं था.

यह भी पढ़ें ः दीपक चाहर की हैट्रिक पर इस मिस्‍ट्री गर्ल ने दी बधाई, जानें क्‍या है हैट्रिक मास्‍टर से रिश्‍ता

इस सवाल का जवाब देने में अजीत कुमार ने खुद को असमर्थ पाया. अजीत कुमार ने कुछ देर तो सोच विचार किया, लेकिन जब कुछ समझ नहीं आया तो उन्‍होंने गेम से क्‍विट कर दिया. दरअसल प्रतिभागी अगर क्‍विट भी कर दे तो गेम शो में उस सवाल का सही जवाब बताना ही होता है, वह एक औपचारिकता भर है, बाकी उससे कोई फर्क नहीं पड़ता. अजीत कुमार से जब किसी एक ऑप्‍शन को चुनन के लिए कहा गया तो अजीत कुमार ने ऑप्‍शन ए यानी नवरोज मंगल का चुनाव किया, जो गलत था. इसके बाद अमिताभ बच्‍चन ने बताया कि इस सवाल का सही जवाब मोहम्‍मद शहजाद है. जो अफगानिस्‍तान के क्रिकेट खिलाड़ी हैं. मोहम्‍मद शहजाद ने एक ही दिन में दो अलग अलग मैचों यानी ओमान और आयरलैंड के खिलाफ T20 में अर्द्धशतक लगाया था. अब आप बड़ी ईमानदारी से बताइए कि आपको इस सवाल का सही जवाब पता था कि नहीं. हमने आपसे जो कहा था वह पूरा किया, हमने सवाल, उसके चार ऑप्‍शन और सही जवाब आपको बता दिए हैं.