logo-image

IND VS BAN : इंदौर की रणभूमि तैयार, अब तक भारत नहीं हारा है कोई भी मैच, जानें सारे आंकड़े

India vs Bangladesh first test : बांग्लादेश पर T20 सीरीज में भारत की 2-1 से जीत के बाद क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें अब होलकर स्टेडियम (history of Indore Holkar Stadium) में गुरुवार से शुरू होने वाले टेस्ट मैच पर टिक गई हैं. जिसमें दोनों टीमें फिर आमने-सामने होंगी.

Updated on: 13 Nov 2019, 10:59 AM

New Delhi:

India vs Bangladesh first test : बांग्लादेश पर T20 सीरीज में भारत की 2-1 से जीत के बाद क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें अब होलकर स्टेडियम (history of Indore Holkar Stadium) में गुरुवार से शुरू होने वाले टेस्ट मैच पर टिक गई हैं. जिसमें दोनों टीमें फिर आमने-सामने होंगी. इस स्टेडियम का कोई डेढ़ दशक पुराना रिकार्ड भारत के पक्ष में रहा है और मेजबान टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में इसके मैदान पर अजेय रही है. मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ (MPCA) के करीब 27,000 दर्शकों की क्षमता वाले होलकर स्टेडियम (Holkar Stadium)में साल 2006 से लेकर अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक टेस्ट मैच, एक टी20 मुकाबला और पांच एक दिवसीय मैच हुए हैं. सभी सात भिड़ंतों में भारत ने विपक्षी टीमों पर विजय हासिल की है. 

यह भी पढ़ें ः दीपक चाहर की हैट्रिक पर इस मिस्‍ट्री गर्ल ने दी बधाई, जानें क्‍या है हैट्रिक मास्‍टर से रिश्‍ता

भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh first test) के बीच 14 से 18 नवंबर के बीच खेला जाना वाला टेस्ट मैच होलकर स्टेडियम के इतिहास का दूसरा टेस्ट मुकाबला होगा. इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच साल 2016 में खेला गया था, जिसमें मेजबान टीम ने मेहमान टीम को 321 रन से हराया था. बहरहाल दो टेस्ट मैचों की सीरीज का गुरुवार से शुरू होने वाला पहला मुकाबला इसलिए भी खास होगा क्योंकि इसके जरिए बांग्लादेश की सीनियर राष्ट्रीय टीम एमपीसीए के इस स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में पहली बार दम-खम दिखाएगी.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : शेख हसीना कब आएंगी भारत और कहां बैठकर देखेंगी मैच, यहां जानिए पूरी डिटेल

इस मुकाबले से पहले बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद मिथुन ने मंगलवार को कहा कि हम भारतीय टीम की इज्जत करते हैं, क्योंकि वह दुनिया की बेहतरीन टीमों में से एक है. खासकर घरेलू मैदानों पर भारतीय टीम बेहद मजबूत होती है. लेकिन हम आगामी टेस्ट मैच में उसके खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन के इरादे से मैदान पर उतरेंगे. इस बीच टी20 सीरीज की ताजा जीत और होलकर स्टेडियम में मेजबान टीम के अजेय रहने के रिकार्ड के बावजूद भारत भी बांग्लादेश को कम नहीं आंक रहा है. घरेलू मैदान पर बांग्लादेश की चुनौती के बारे में पूछे जाने पर भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने कहा कि बांग्लादेश की टीम बहुत अच्छी है और इसके खिलाड़ी विपक्षी टीम से सामूहिक तौर पर भिड़ंत करते हैं. लेकिन हम विपक्षी टीम को लेकर सोच-विचार के बजाय हमेशा की तरह अपनी शक्तियों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः कप्‍तान विराट कोहली ने नेट से लेकर गली तक बहाया पसीना, देखें यह शानदार VIDEO

अब बात करते हैं आंकड़ों की. तो भारत और बांग्‍लादेश के बीच अब तक नौ टेस्‍ट मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें से भारत ने सात में जीत हासिल की है, वहीं दो मैच ड्रॉ पर खत्‍म हुए हैं. बांग्‍लादेश अब तक किसी भी टेस्‍ट में भारत पर जीत दर्ज नहीं कर सका है. इन नौ मैचों में भारत की ओर से कई कप्‍तान रहे हैं. सबसे पहले जब भारत और बांग्‍लादेश का साल 2000 में मुकाबला हुआ था, जब भारतीय टीम की कमान सौरव गांगुली ने संभाली थी. अब वही सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्‍यक्ष बन चुके हैं और दोनों टीमें फिर टेस्‍ट में आमने सामने हैं.

यह भी पढ़ें ः एक ही दिन में भारतीय गेंदबाजों ने लगाई दो हैट्रिक, जानकर दंग रह जाएंगे आप

नौ में से सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट में सौरव गांगुली ने ही भारतीय टीम की कप्‍तानी की है. उन्‍होंने तीन टेस्‍ट मैचों में बांग्‍लादेश के खिलाफ भारत की कप्‍तानी की है. वहीं तीन के तीनों मैचों में भारत ने जीत हासिल की है. यानी सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की सफलता का प्रतिशत 100 है. इसके बाद राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और विराट कोहली (Virender Sehwag) ने दो दो मैचों में कप्‍तानी की है. जिसमें से भारत ने एक एक में जीत हासिल की है. बाकी एक एक मैच बराबरी पर खत्‍म हुआ है. वीरेंद्र सहवाग और महेंद्र सिंह धोनी ने एक एक मैच में बांग्‍लादेश के खिलाफ कप्‍तानी की है, इन मैचों में भारत ने जीत हासिल की है.

(भाषा इनपुट)