.

सचिन तेंदुलकर ने IPL 2020 और क्रिकेट में बदलाव पर कही यह बड़ी बात

जब वह क्रीज पर होते थे तो स्टेडियम में चारों तरफ से उनके नाम की गूंज सुनाई देती थी, यही वजह है कि सचिन तेंदुलकर को खाली स्टेडियमों में मैच कराने का विचार निराश कर देता है.

Bhasha
| Edited By :
24 Apr 2020, 10:57:23 AM (IST)

New Delhi:

Sachin Tendulkar Birthday : जब वह क्रीज पर होते थे तो स्टेडियम में चारों तरफ से उनके नाम की गूंज सुनाई देती थी, यही वजह है कि सचिन तेंदुलकर (sachin tendulkar) को खाली स्टेडियमों में मैच कराने का विचार निराश कर देता है. कोविड-19 (Covid 19) महामारी के कारण मैचों को खाली स्टेडियमों में खेलने पर विचार किया जा रहा है, लेकिन इस दिग्गज बल्लेबाज के लिए यह एक विकल्प नहीं है. सचिन तेंदुलकर (sachin tendulkar) ने पीटीआई-भाषा से कहा, खाली स्टेडियम खिलाड़ियों के लिए निराशाजनक होगा. ऐसे कई मौके आते हैं जबकि खिलाड़ी दर्शकों की मांग के अनुसार खेलते हैं. अगर मैं अच्छा शॉट खेलता हूं और दर्शक उसकी सराहना करते हैं तो आपको भी ऊर्जा मिलती है.

यह भी पढ़ें ः Sachin Tendulkar-Anjali Love Story : रोजा फिल्‍म देखकर एक दूजे के हो गए

सचिन तेंदुलकर ने कहा कि इसी तरह से एक गेंदबाज शानदार स्पेल करता है और दर्शक उस पर तालियां बजाते हैं तो इससे बल्लेबाज पर एक तरह का दबाव बनता है और उसे उससे बाहर निकलना होता है. सचिन तेंदुलकर ने कहा, दर्शक किसी भी खेल के अहम अंग हैं. उनका उत्साहवर्धन, आपके पक्ष में या खिलाफ उठने वाला शोर खेलों में बेहद जरूरी है.  सचिन तेंदुलकर शुक्रवार को 47 साल के हो गए. जनजीवन सामान्य होने के बाद क्रिकेट जगत बदली हुई परिस्थितियों से कैसे सामंजस्य बिठाएगा, इस सवाल पर सचिन तेंदुलकर ने कहा, जहां तक गेंद को चमकाने के लिए लार के उपयोग का सवाल है तो खिलाड़ी कुछ समय तक सतर्क रहेंगे. यह बात उनके दिमाग में रहेगी. जब तक यह घातक वायरस रहता है, तब तक सामाजिक दूरी के नियमों का अनुकरण होना चाहिए. सचिन तेंदुलकर ने कहा, अपने साथियों को गले लगाने से कुछ समय के लिए बचना होगा. मैं ऐसा चाहूंगा. वे सामाजिक दूरी बनाए रख सकते हैं. यही कारण है कि वह खेल गतिविधियां शुरू करने से पहले वह पूरी तरह सामान्य स्थिति चाहते हैं.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर ने शाम को 4:30 बजे बुलाया, लेकिन यह खिलाडी सुबह 9:30 बजे ही पहुंच गए

सचिन तेंदुलकर ने कहा, आप ऐसे माहौल में खेलना चाहते हैं जो सुरक्षित हो. मेरा अब भी मानना है कि हर किसी को सतर्क रहना होगा और इससे वाकिफ होना चाहिए कि हम किस चीज से प्रभावित रहे हैं. मैं यूनिसेफ के सदभावना दूत के रूप में अच्छी स्वच्छता का महत्व ही लोगों को बताता हूं. सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट देखना पसंद है चाहे वह किसी भी प्रारूप में हो, लेकिन वे तभी खेल चाहते हैं जबकि बीसीसीआई और सरकार पूरी तरह से आश्वस्त हो कि खेल से जुड़े हर व्यक्ति के लिए सुरक्षित है. उन्होंने कहा, मैंने इस पर बहुत विचार किया कि यहां विश्व कप का आयोजन होना चाहिए या आईपीएल होना चाहिए. इस बारे में मैं नहीं जानता. सचिन तेंदुलकर ने कहा, इस वायरस को हराना प्राथमिकता है और उसके बाद कई चीजों पर चर्चा की जा सकती है. अगर हम इससे पार पा जाते हैं तो ऐसी चीजों पर चर्चा करने में कोई हर्ज नहीं. सचिन तेंदुलकर इस पर टिप्पणी नहीं करना चाहते हैं कि आईपीएल अक्टूबर में हो सकता है या नहीं. उन्होंने कहा, मैं नहीं जानता कि इस समय में कितने दिन खाली मिलेंगे और क्या उस दौरान आईपीएल आयोजित हो सकता है.