.

दशक का सर्वश्रेष्ठ कप्तान कौन, जवाब मिला महेंद्र सिंह धोनी

अगर आपसे पूछा जाए कि गुजर रहे दशक का सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तान (Best captain of the decade) कौन है. इस सवाल के जवाब में ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग एक ही नाम लेंगे और वह नाम होगा भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का.

26 Dec 2019, 09:07:01 AM (IST)

New Delhi:

अगर आपसे पूछा जाए कि गुजर रहे दशक का सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तान (Best captain of the decade) कौन है. इस सवाल के जवाब में ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग एक ही नाम लेंगे और वह नाम होगा भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) भले पिछले कुछ समय से क्रिकेट से दूर हैं, लेकिन वे क्रिकेट फैंस के दिल से नहीं उतर सके हैं. आज भी क्रिकेट फैंस एक ही बात का इंतजार कर रहे हैं और वह यह है कि धोनी (Mahi) बाहर आएं और यह बताएं कि वे क्रिकेट के मैदान में वापसी कब कर रहे हैं. हालांकि यह इंतजार कब पूरा होगा, यह कह पाना थोड़ा मुश्‍किल है. इस बीच धोनी के लिए एक और अच्‍छी खबर आ रही है. जो सवाल हमने आपसे शुरू में किया, वहीं सवाल आईसीसी (ICC) ने भी पूछा था और उसका जवाब क्‍या मिला जानते हैं. जी हां, ज्‍यादा सोचने की जरूरत नहीं है, जवाब एक ही मिला और वह था महेंद्र सिंह धोनी (Fans of Dhoni). 

यह भी पढ़ें ः केएल राहुल के सामने शिखर धवन ने रखी बड़ी चुनौती, अब क्‍या होगा

अंतररराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने क्रिकेट प्रशंसकों को इस दशक का सर्वश्रेष्ठ कप्तान चुनने को कहा और प्रशंसकों ने महेंद्र सिंह को धोनी को इस दशक का सर्वश्रेष्ठ कप्तान चुना. महेंद्र सिंह धोनी ने 2014 में टेस्ट और 2017 में सीमित ओवरों में टीम की कप्तानी छोड़ दी थी. धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 में टी-20 विश्व कप, 2011 में विश्व कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी. इससे समझा जा सकता है कि धोनी कितने बड़े कप्‍तान हैं.

यह भी पढ़ें ः Gabbar is Back : वापसी के बाद इस खिलाड़ी ने पहले ही मैच में जड़ दिया नाबाद शतक

अगर इससे भी आप धोनी की उपयोगिता नहीं समझ पा रहे हैं तो आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी को अब पिछले एक दशक की वन डे टीम का कप्‍तान बनाया गया है. क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया की ओर से इस बात का ऐलान किया गया है. क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया ने इस वन डे टीम का ऐलान पिछले दिनों ही किया है. इस टीम की कमान तो महेंद्र सिंह धोनी के हाथ में दे ही दी गई है, साथ ही इस टीम में तीन भारतीय खिलाड़यों को शामिल किया गया है. यह सभी भारतीय खिलाड़ी दुनिया भर में अपने विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी के चलते जाने जाते हैं, इनमें विराट कोहली और रोहित शर्मा भी शामिल हैं. इतना ही नहीं, क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया की ओर से टीम चयन के साथ ही एक बयान जारी कर कहा गया है कि महेंद्र सिंह धोनी ने अपने वन डे करियर में जिस तरह की बल्‍लेबाजी की है और भारतीय क्रिकेट के लिए काम किया है, उसे देखते हुए उन्‍हें कप्‍तान बनाया गया है. धोनी की कप्‍तानी में ही भारतीय टीम ने दूसरी बार साल 2011 में वन डे क्रिकेट विश्‍व कप जीता था. साथ ही वे दुनिया के बेहतरीन फिनिशर के तौर पर जाने और पहचाने जाते हैं. वन डे क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी का औसत अभी भी 50 से ज्‍यादा का है.

यह भी पढ़ें ः भारत 2022 में कर सकता है राष्ट्रमंडल निशानेबाजी प्रतिस्पर्धा की मेजबानी

बता दें कि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को विज्डन ने अपनी इस दशक की टीम में जगह दी है. हालांकि विराट कोहली को टेस्ट टीम के साथ-साथ वनडे टीम में भी शामिल किया गया, जबकि धोनी को केवल वनडे टीम में जगह दी गई है. यानी आप समझ सकते हैं कि धोनी मैदान में न होते हुए भी पूरी दुनिया की सुर्खियां बटोरे हुए हैं. क्रिकेट फैंस अब इंतजार कर रहे हैं कि जल्‍द से जल्‍द धोनी टीम में वापसी करें. हालांकि खुद धोनी ही इस मामले में चुप्‍पी साधे हुए हैं.

यह भी पढ़ें ः जसप्रीत बुमराह नहीं खेलेंगे मैच, सौरव गांगुली के कहने पर हुए बाहर

कप्‍तानी के मामले में आईसीसी ने लिखा, हमको बताएं कि इस दशक का आपका पसंदीदा कप्तान कौन है?. एक फैन ने कहा, पसंदीदा कप्तान, पसंदीदा विकेटकीपर और पसंदीदा खिलाड़ी, वन मैन-एमएस धोनी. एक अन्य ने लिखा, एमएस धोनी. अब तक का सर्वश्रेष्ठ भारतीय कप्तान और विश्व के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक. सीमा पार से भी एक फैन ने कहा, एमएस धोनी को पाकिस्तान की तरफ से प्यार और सम्मान. हालांकि आईसीसी की ओर से पूछे गए सवाल पर कई लोग भारतीय कप्‍तान विराट कोहली का नाम भी ले रहे हैं. वहीं भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली भी कई फैंस की पहली पसंद हैं. हालांकि इसके बाद भी धोनी के चाहने वाले ज्‍यादा संख्‍या में दिखाई दे रहे हैं.