.

IPL 2020 : रविचंद्रन अश्‍विन अब किंग्‍स इलेवन पंजाब नहीं, इस टीम के लिए खेलेंगे

भारतीय स्‍पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्‍विन के बारे में एक बार फिर बड़ी खबर आ रही है. उनके आईपीएल में टीम को लेकर अब संशय कुछ साफ होता दिख रहा है. संभावना जताई जा रही है कि अश्‍विन इस बार किंग्‍स इलेवन पंजाब को छोड़कर दिल्‍ली कैपिटल जाने वाले हैं.

06 Nov 2019, 01:59:43 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

ipl 2020 : भारतीय स्‍पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्‍विन (Ravichandran Ashwin) के बारे में एक बार फिर बड़ी खबर आ रही है. उनके आईपीएल (IPL) में टीम को लेकर अब संशय कुछ साफ होता दिख रहा है. संभावना जताई जा रही है कि अश्‍विन इस बार किंग्‍स इलेवन पंजाब (kings xi punjab) को छोड़कर दिल्‍ली कैपिटल (delhi capitals) जाने वाले हैं. हालांकि इस बात की पुष्‍टि अभी तक नहीं हुई है, लेकिन पूरी संभावना है कि अश्‍विन इस बार दिल्‍ली कैपिटल की ओर से खेलते हुए दिखाई दें. पहले इस तरह की सूचना आ रही थी कि किंग्‍स इलेवन पंजाब उन्‍हें रिलीज करने वाली है और अश्‍विन को दिल्‍ली की टीम खरीदना चाहती है. इसके बाद फिर सूचना आई कि वे पंजाब के साथ ही बने रहेंगे. लेकिन अब फिर यही कहा जा रहा है कि किंग्‍स इलेवन पंजाब अश्‍विन को अपने साथ रखने के पक्ष में नहीं है और दिल्‍ली उन्‍हें लेने के लिए उत्‍सुक है. अब मामला लगभग फाइनल स्‍टेज पर पहुंचता हुआ दिख रहा है. अंग्रेजी न्‍यूज चैनल टाइम्‍स नाऊ के मुताबिक अब यह डील तय हो चुकी है. 

यह भी पढ़ें ः China Open 2019: साइना नेहवाल हारीं, पारुपल्‍ली कश्यप चीन ओपन के दूसरे दौर में

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि एक बीसीसीआई अधिकारी का कहना है कि रविचंद्रन अश्‍विन दिल्‍ली कैपिटल ज्‍वाइन करने वाले हैं. पहले यह डील इसलिए फाइनल नहीं हो पाई क्‍योंकि दिल्‍ली को वे खिलाड़ी नहीं मिल पाए थे, जो दिल्‍ली को चाहिए थे. अब उन्‍हें दो खिलाड़ी मिल गए हैं, इसलिए सब कुछ लगभग पक्‍का ही है.

यह भी पढ़ें ः कप्तान बदलने पर बरसे रोहन बोपन्ना, एआईटीए ने कहा- दखल देने की जरूरत नहीं

इससे पहले अनिल कुंबले ने भी इस बाबत बात की थी. अश्विन को लेकर किए गए सवाल पर कुंबले ने कहा था, मुझे लगता है कि इस पर अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है. मैं अभी पिछले सप्ताह ही टीम के साथ जुड़ा हूं. हमें आने वाले समय में पता चलेगा कि हम क्या फैसले लेने वाले हैं. हमारी टीम क्या होगी, हम किसे रिटेन करेंगे, किसे खरीदेंगे मैं अभी तक इस मामले की बारीकियों में नहीं गया हूं. कुंबले ने कहा था, कुछ गैप हैं जिन्हें भरने की जरूरत है. यह अंतिम-11 में सिर्फ एक या दो जगह भरने की बात नहीं है. सिर्फ अंतिम-11 की नहीं बल्कि हमें बैकअप खिलाड़ी भी चाहिए होंगे. हमारे पास टीम में कुछ प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं लेकिन हमें फिर भी वो गैप भरने होंगे. नीलामी अभी कुछ दिन दूर है. हमारे पास अभी समय है. मैं अभी आया हूं मेरे लिए टीम को समझने में अभी समय लगेगा.

यह भी पढ़ें ः आस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने हैम्पशर के साथ करार किया

इससे पहले भी इस तरह की खबरें आई थी कि भारतीय क्रिकेट टीम आर अश्‍विन (R Ashwin) अब किंग्‍स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के साथ नहीं रहेंगे. इस बार उनकी टीम बदल जाएगी. दिल्‍ली कैपिटल के लिए इसके अलावा कई और अच्‍छे स्‍पिनर खेल ही रहे हैं, जिसमें अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, राहुल तेवतिया, जलज सक्‍सेना, मयंक मारकण्‍डेय, संदीप लामिछाने आदि शामिल हैं. अश्‍विन के आने से टीम को मजबूती मिलेगी, अश्‍विन आईपीएल में बैट और बल्‍ले से अच्‍छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं. अश्‍विन पावर प्‍ले में भी अच्‍छी गेंदबाजी करते आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर ने दिया सुझाव, वन डे मैच में दो नहीं, चार पारियां होनी चाहिए

अश्‍विन अब तक 139 आईपीएल मैच खेल चुके हैं और 6.79 के औसत से 125 विकेट झटक चुके हैं. यह 50 से अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में सबसे अच्‍छा है. अश्‍विन की कप्‍तानी में किंग्‍स इलेवन पंजाब ने अब तक कुल 12 मैच जीते हैं, वहीं 16 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. टीम ने पिछले दो आईपीएल में अच्‍छा प्रदर्शन भी किया, लेकिन वह प्‍लेऑफ तक नहीं पहुंच पाई. किंग्स इलेवन पंजाब ने 2018 की नीलामी में अश्विन को 7.6 करोड़ रुपए में खरीदा था. उन्होंने इस साल आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए 14 मैचों में 15 विकेट लिए थे. ऐसा माना जा रहा है कि किंग्स इलेवन पंजाब की टीम लोकेश राहुल को इस सीजन के लिए अपना नया कप्तान चुन सकती है. पंजाब ने आईपीएल में अभी एक भी बार खिताब नहीं जीता है. वह 2014 में लीग के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स से हार गई थी.