logo-image

कप्तान बदलने पर बरसे रोहन बोपन्ना, एआईटीए ने कहा- दखल देने की जरूरत नहीं

पाकिस्‍तान के खिलाफ डेविस कप मुकाबले के लिए कप्‍तान बदलने के फैसले के बाद अब इस मामले ने तूल पकड़ लिया है. महेश भूपति को गैर खिलाड़ी कप्तान पद से हटाने से पहले खिलाड़ियों की राय नहीं लेने पर रोहन बोपन्‍ना ने नाराजगी जाहिर की थी, उसके बाद अब एआईटीए की ओर से भी जवाब आ गया है,

Updated on: 06 Nov 2019, 01:09 PM

नई दिल्‍ली:

India Vs Pakistan : पाकिस्‍तान (Pakistan) के खिलाफ डेविस कप (Davis Cup) मुकाबले के लिए कप्‍तान बदलने के फैसले के बाद अब इस मामले ने तूल पकड़ लिया है. महेश भूपति (Mahesh Bhupati) को गैर खिलाड़ी कप्तान पद से हटाने से पहले खिलाड़ियों की राय नहीं लेने पर रोहन बोपन्‍ना (Rohan Bopanna) ने नाराजगी जाहिर की थी, उसके बाद अब एआईटीए (AITA) की ओर से भी जवाब आ गया है, इसमें कहा गया है कि खिलाड़ियों का काम खेलना है, उन्‍हें इस मामले में दखल देने की जरूरत नहीं है. एआईटीए (AITA) की ओर से कहा गया है कि नीतिगत फैसलों पर टिप्पणी करना खिलाड़ियों के लिए सही नहीं है. पाकिस्तान के खिलाफ 29 और 30 नवंबर को होने वाला डेविस कप (Davis Cup) मुकाबला अब इस्लामाबाद (Islamabad) की जगह तटस्थ स्थान पर खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें ः आस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने हैम्पशर के साथ करार किया

रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) और पांच अन्य खिलाड़ियों ने सुरक्षा कारणों से नाम वापस ले लिया था. कप्तान महेश भूपति (Mahesh Bhupati) ने भी यही वजह बताकर नाम वापस लिया था, इसके बाद रोहित राजपाल (Rohit Rajpal) को नया कप्तान बनाया गया है. इसका ऐलान दो दिन पहले ही किया गया था. इसके बाद इस मामले ने तूल पकड़ लिया है.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर ने दिया सुझाव, वन डे मैच में दो नहीं, चार पारियां होनी चाहिए

रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna Twit) ने इस मामले में मंगलवार को ट्वीट किया और उसमें लिखा है, मैं हैरान हूं कि आईटीएफ का अंतिम फैसला आने से पहले ही एआईटीए (AITA) ने कप्तान बदलने का फैसला ले लिया. उन्होंने कहा, मैं और भी हैरान हूं कि किसी खिलाड़ी से इस बारे में राय नहीं ली गई और ना ही बताया गया कि कप्तान बदला जा रहा है. इसके बाद रोहन बोपन्ना के बयान का जवाब देते हुए एआईटीए महासचिव (AITA Secretary General) हिरण्यमय चटर्जी (Hiranyam Chatterjee) ने कहा कि खिलाड़ियों का काम खेलना है, नीतिगत फैसलों में दखल देना नहीं. उन्होंने कहा, वे अपनी सहूलियत के मुताबिक बर्ताव कर रहे हैं. उन्हें अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर के मसलों पर सवाल करने का अधिकार नहीं है. उनका काम खेलना है. उन्‍होंने कहा कि बोपन्ना (Rohan Bopanna) ऐसे सवाल पूछने वाला कौन होता है. एआईटीए प्रशासन इन मसलों पर फैसला लेगा. उसे दखल देने की जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें ः भारत बांग्‍लादेश मैच का बड़ा खुलासा, बांग्‍लादेश के दो खिलाड़ियों ने की थी उल्‍टी, ऋषभ पंत खांसते रहे

उधर खबर यह भी है कि महेश भूपति (Mahesh Bhupati) ने यह स्‍वीकार करने से साफ तौर पर मना कर दिया है कि उन्‍हें कप्‍तानी से हटा दिया गया है. भूपति (Mahesh Bhupati) का कहना है कि वह अभी भी कप्‍तान हैं और चयन के लिए भी उपलब्‍ध हैं. कप्‍तान बदले जाने के विषय में उनका कहना है कि उन्‍हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.  

यह भी पढ़ें ः लखनऊ में आज आमने सामने होंगी वेस्‍टइंडीज और अफगानिस्‍तान की टीमें, जानें आंकड़े

इससे पहले चार नवंबर को पूर्व भारतीय खिलाड़ी और अखिल भारतीय टेनिस संघ (AITA) की चयन समिति के अध्यक्ष रोहित राजपाल (Rohit Rajpal) को सोमवार को पाकिस्तान के खिलाफ उसकी सरजमीं पर होने वाले डेविस कप (Davis Cup) मुकाबले के लिए भारत का गैर खिलाड़ी कप्तान बनाया गया था. इस तरह की अटकलें थी कि अनुभवी लिएंडर पेस को इस पद के लिए चुना जा सकता है, क्योंकि शीर्ष खिलाड़ियों और कप्तान महेश भूपति (Mahesh Bhupati) के हटने के बाद उन्होंने स्वयं को उपलब्ध रखा था. भारत के सुरक्षा संबंधी चिंता जताने के बाद इस्लामाबाद में 29 और 30 नवंबर को होने वाले इस मुकाबले को पहले ही एक बार स्थगित किया जा चुका है. एआईटीए ने चंडीगढ़ में अपनी वार्षिक आम बैठक में राजपाल को नियुक्त करने का फैसला किया.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया की बड़ी कमजोरी आई सामने, इस वजह से हारी दिल्‍ली का मैच

खबरों के अनुसार पूर्व अध्यक्ष अनिल खन्ना (Anil Khanna) और निवर्तमान प्रवीण महाजन (Praveen Mahajan) ने रोहित राजपाल (Rohit Rajpal) के नाम का प्रस्ताव रखा और सभी इस पर सहमत हो गए. राजपाल गैर खिलाड़ी कप्तान के रूप में पाकिस्तान जाएंगे और फिलहाल यह इंतजाम सिर्फ इस मुकाबले के लिए किया गया है. एआईटीए ने अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (ITF) से इस मुकाबले को तटस्थ स्थान पर स्थानांतरित करने का आग्रह किया था और विश्व टेनिस की संचालन संस्था सोमवार को इस संदर्भ में फैसला कर सकती है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : इस दिन यहां होगी खिलाड़ियों की नीलामी, जानें इस बार होने वाले बदलाव

इस मुकाबले का आयोजन पहले सितंबर में होना था, लेकिन दोनों देशों के बीच राजनयिक तनाव के कारण भारत के अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताने के बाद इसे स्थगित कर दिया गया था. भारत के जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के फैसले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था. राजपाल ने 1990 में सियोल में कोरिया के खिलाफ डेविस कप में पदार्पण किया था, जहां भारत को 0-5 से व्हाइटवाश का सामना करना पड़ा था. राजपाल ने सिर्फ इसी मुकाबले में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. उन्हें महज औपचारिकता के चौथे मैच में जेई सिक किम के खिलाफ 1-6, 2-6 से हार का सामना करना पड़ा था. पिछले साल नवंबर में पांच सदस्यीय चयन पैनल के अध्यक्ष बनाए गए 48 साल के राजपाल को यह दूसरी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. भारतीय जनता पार्टी की राज्य इकाई के सदस्य रोहित राजपाल दिल्ली लान टेनिस संघ के अध्यक्ष भी हैं.

यह भी पढ़ें ः सच साबित हो सकती है वीवीएस लक्ष्मण की भविष्‍यवाणी, जानें क्‍या कहा था

पता चला है कि महेश भूपति के पूर्ववर्ती पूर्व कप्तान आनंद अमृतराज भी पाकिस्तान के खिलाफ टीम की अगुआई करने के लिए वापसी के इच्छुक थे. अमृतराज हालांकि आश्वासन चाहते थे कि अगर उनकी वापसी होती है तो यह कम से कम एक या दो साल के लिए हो. पता चला है कि इस पद के लिए किसी और नाम पर विचार नहीं हुआ.

(एजेंसी इनपुट)