logo-image

आस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने हैम्पशर के साथ करार किया

आस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने अगले सत्र की काउंटी चैंपियनशिप के लिए विदेशी खिलाड़ी के रूप में हैंपशर के साथ करार किया है. उन्होंने साथ ही इसे शानदार मौका करार दिया.

Updated on: 06 Nov 2019, 11:53 AM

नई दिल्‍ली:

आस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने अगले सत्र की काउंटी चैंपियनशिप के लिए विदेशी खिलाड़ी के रूप में हैंपशर के साथ करार किया है. उन्होंने साथ ही इसे शानदार मौका करार दिया. हाल में आयोजित एशेज श्रृंखला में आस्ट्रेलियाई टीम के अहम सदस्य रहे 31 साल के लियोन ने 2017 में वोरसेस्टरशर की ओर से कुछ मैच खेले थे, लेकिन वह 10 टीमों की डिवीजन वन में वह पहली बार हिस्सा लेंगे. 

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर ने दिया सुझाव, वन डे मैच में दो नहीं, चार पारियां होनी चाहिए

टेस्ट क्रिकेट में 363 विकेट चटकाने वाले लियोन ने कहा, आस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों के साथ लंबा और सफल रिश्ता रखने वाली प्रमुख काउंटी टीम के साथ जुड़ना शानदार मौका है. उन्होंने कहा, मुझे इंग्लैंड में क्रिकेट खेलना पसंद है और इसमें कोई संदेह नहीं कि मैं 2020 की गर्मियां हैंपशर के खिलाड़ियों, कोचों, सदस्यों और समर्थकों के साथ बिताने का लुत्फ उठाऊंगा. लियोन ने कहा, हमारा ध्यान 2020 में काउंटी चैंपियनशिप जीतने पर होगा, मैं इंतजार नहीं कर सकता.

यह भी पढ़ें ः भारत बांग्‍लादेश मैच का बड़ा खुलासा, बांग्‍लादेश के दो खिलाड़ियों ने की थी उल्‍टी, ऋषभ पंत खांसते रहे

ऑफ स्पिनर नाथन लायन ने अगस्‍त में ही टेस्ट क्रिकेट में डेनिस लिली के 355 विकेट की बराबरी की थी. इसके बाद उन्‍होंने कहा कि वह निजी उपलब्धियों के बारे में नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट मैच और सीरीज जीतने के बारे में सोचते हैं. अब उनके विकेटों की संख्‍या 363 हो गई है, इससे वह आस्ट्रेलिया के सर्वकालिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों में केवल लेग स्पिनर शेन वार्न (708) और तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा (563) से पीछे तीसरे स्थान पर हैं. ये दोनों गेंदबाज संन्यास ले चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः लखनऊ में आज आमने सामने होंगी वेस्‍टइंडीज और अफगानिस्‍तान की टीमें, जानें आंकड़े

इससे पहले साल 2017 में उन्‍होंने एक नया कारनाम भी किया था, जब उन्‍होंने बांग्‍लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट मैच में पांच विकेट लिए थे. उन्‍होंने बांग्‍लादेश की पहली पारी के दौरान के अपने चार विकेट एलबीडब्‍ल्‍यू करते हुए हासिल किए. संयोग से यह बांग्‍लादेशी टीम के पहले चार विकेट भी रहे. टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ जब किसी एक गेंदबाज ने विपक्षी टीम के चार बल्‍लेबाजों को एक ही तरीके से आउट किया हो.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया की बड़ी कमजोरी आई सामने, इस वजह से हारी दिल्‍ली का मैच

तब सीरीज में लियोन ने दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में बांग्लादेश टीम के शीर्ष क्रम के चार बल्लेबाजों को आउट किया. मजे की बात यह रही कि ये चारों बल्‍लेबाज एक ही तरीके से (LBW) आउट हुए थे. पहले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ था कि किसी भी टेस्ट मैच में शीर्ष क्रम के चार बल्लेबाजों को एक ही गेंदबाज ने एक ही तरीके से आउट किया हो. लियोन ने जिन बल्लबाजों को अपना शिकार बनाया था उनमें तमीम इकबाल (9 रन), सौम्य सरकार (33 रन), इमरुल कायस (4 रन) और मोनीमुल हक (31) रन शामिल थे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : इस दिन यहां होगी खिलाड़ियों की नीलामी, जानें इस बार होने वाले बदलाव

खास बात यह है कि नाथन लियोन भारतीय स्‍पिनर रविचंद्रन अश्‍विन के भी मुरीद रहे हैं. पिछले साल अक्‍टूबर में जब आस्‍ट्रेलियाई टीम ने बांग्‍लादेश का दौरा किया था, तब उन्‍होंने कहा था कि अश्‍विन और अन्‍य एशियाई गेंदबाज किस तरह से इन स्‍थितियों में गेंदबाजी करते हैं, इसे समझने के लिए उन्‍होंने अश्‍विन के वीडियो देखे थे. इसके बाद उसी हिसाब से अभ्‍यास किया था, जिसका नतीजा यह रहा कि उन्‍होंने इस सीरीज में शानदार गेंदबाजी की और काफी सफलता भी हासिल की.

(एजेंसी इनपुट के साथ)