.

IND VS SA : चौथे दिन का खेल खत्‍म, द. अफ्रीका 11/1, पढ़ें मैच की पूरी रिपोर्ट

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट का चौथे दिन का खेल भी खत्‍म हो गया. मैच की समाप्‍ति पर दूसरी पारी मे दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट के नुकसान पर 11 रन बना लिए थे.

05 Oct 2019, 05:30:55 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट का चौथे दिन का खेल भी खत्‍म हो गया. मैच की समाप्‍ति पर दूसरी पारी मे दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट के नुकसान पर 11 रन बना लिए थे. दक्षिण अफ्रीका को अभी भी जीत के लिए 384 रन की जरूरत है, जबकि उसके पास नौ विकेट शेष हैं. भारत ने इस मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. अब एक दिन का खेल बचा हुआ है, भारत की कोशिश होगी कि जल्‍द से जल्‍द दक्षिण अफ्रीका को आउट कर मैच में जीत दर्ज की जाए. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : ब्रैंडन मैक्कलम के बाद इस धाकड़ बल्‍लेबाज को KKR ने बनाया मेंटॉर, गेंदबाजी कोच भी बदला

इससे पहले भारत ने शनिवार को अपनी दूसरी पारी चार विकेट के नुकसान पर 323 रनों पर घोषित कर दक्षिण अफ्रीका को 395 रनों का लक्ष्य दिया. भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 502 रनों पर घोषित कर दी थी. वहीं दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 431 रन बनाए थे. भारत दूसरी पारी में 71 रनों की बढ़त के साथ उतरा था.

#TeamIndia declare at 323/4 and set a target of 395 for South Africa. Fourth innings to commence soon. 13 overs to be bowled today. Let's do this. #INDvSA pic.twitter.com/JGeCtsvdUq

— BCCI (@BCCI) October 5, 2019

यह भी पढ़ें ः हिटमैन ने एक ही मैच में जड़े 13 छक्‍के, दुनिया के सारे रिकार्ड ध्‍वस्‍त, जानें सारे कीर्तिमान

दूसरी पारी में भारत के लिए रोहित शर्मा ने 127 रनों की पारी खेली. उन्होंने 149 गेंदों का सामना किया और 10 चौके तथा सात छक्कों की मदद से इस मैच में अपना दूसरा शतक जमाया. उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 148 गेंदों पर 81 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका के लिए केशव महाराज ने दो विकेट लिए. वेर्नोन फिलेंडर और कागिसो रबाडा के हिस्से एक-एक विकेट आया.

यह भी पढ़ें ः GREAT ROHIT SHARMA : टेस्‍ट की दोनों परियों में शतक लगाने वाले इन बल्‍लेबाजों की सूची में हुए शामिल

Stumps!

South Africa finish the day 11/1, they require another 384 runs to win the first Test, India require nine wickets.

What will tomorrow bring? pic.twitter.com/hbqMnuhHO5

— ICC (@ICC) October 5, 2019

भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक बनाने वाले भारत के छठे बल्लेबाज बन गए हैं. खास बात यह है कि रोहित ने पहली बार बतौर सलामी बल्लेबाज खेलते हुए यह मुकाम हासिल किया है और इसी के साथ वह बतौर सलामी बल्लेबाज पदार्पण करते हुए एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : रविंद्र जडेजा ने फेंकी दुनिया की सबसे खराब गेंद, देखकर हंसी नहीं रोक पाएंगे आप

दोनों देशों के बीच तीन टेस्‍ट मैच खेले जाएंगे, इसका पहला मैच इस वक्‍त खेला जा रहा है. कल यानी रविवार को मैच का आखिरी दिन होगा. यह मैच भारत की पकड़ में आ चुका है. भारत अब इस मैच को छोड़ना नहीं चाहेगा, वहीं दक्षिण अफ्रीका की पूरी कोशिश होगी यह मैच कम से कम ड्रॉ पर समाप्‍त कराया जाए. यह टेस्‍ट सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही है, भारत कुल 120 अंक लेकर अभी भी टॉप बना हुआ है, वहीं दक्षिण अफ्रीका यह पहला मैच खेल रही है.