logo-image

GREAT ROHIT SHARMA : टेस्‍ट की दोनों परियों में शतक लगाने वाले इन बल्‍लेबाजों की सूची में हुए शामिल

एक ही टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक. जी हां, यह कमाल रोहित शर्मा ने आखिर कर ही दिखाया. इससे पहले यह कारनामा सिर्फ पांच भारतीय ही कर सके थे, अब इस सूची में हिटमैन रोहित शर्मा का भी नाम जुड़ गया है.

Updated on: 05 Oct 2019, 04:09 PM

नई दिल्‍ली:

एक ही टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक. जी हां, यह कमाल रोहित शर्मा ने आखिर कर ही दिखाया. इससे पहले यह कारनामा सिर्फ पांच भारतीय ही कर सके थे, अब इस सूची में हिटमैन रोहित शर्मा का भी नाम जुड़ गया है. रोहित को पहली बार टेस्‍ट में सलामी बल्‍लेबाजी का मौका मिला और रोहित ने इस हाथोंहाथ लूट लिया. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : रविंद्र जडेजा ने फेंकी दुनिया की सबसे खराब गेंद, देखकर हंसी नहीं रोक पाएंगे आप

टेस्‍ट क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी की बल्‍लेबाजी का सही टेस्‍ट होता है. टेस्‍ट की एक ही पारी में शतक लगाना बड़ी बात होती है, लेकिन अगर कोई बल्‍लेबाज दोनों पारियों में शतक लगा दे तो क्‍या कहिएगा. टेस्‍ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने का काम कितना कठिन होता है, यह इसी बात से समझा जा सकता है कि अब तक यह कमाल पांच ही बल्‍लेबाज कर पाए हैं.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने इतने छक्‍के मारे कि चकनाचूर हो गया नवजोत सिद्धू का कीर्तिमान

ऐसा कमला करने वाले भारत के पहले बल्‍लेबाज विजय हजारे थे. हजारे ने भारत की आजादी के अगले साल ही 1948 में यह काम आस्‍ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ कर दिखाया था. टेस्‍ट की पहली पारी में हजारे ने 116 और दूसरी पारी में 145 रन बनाए थे. हालांकि वे ऐसा काम एक ही बार कर पाए थे.

यह भी पढ़ें ः हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की हुई सर्जरी, पढ़िए क्‍या किया मैसेज

भारत के एक और सलामी बल्‍लेबाज सुनील गावस्‍कर भी यह काम कर चुके हैं. गावस्‍कर ने तो तीन बार ही एक ही टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक लगाए थे. गावस्‍कर ने दो बार वेस्‍टइंडीज और एक बार पाकिस्‍तान के खिलाफ दोनों पारियों में शतक जड़ा था. हालांकि दुर्भाग्‍य की बात यह रही कि इन तीनों ही टेस्‍ट मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा (rohit Sharma) ने पूरा किया दोहरा शतक, जानें क्‍या हैं आंकड़े

इसके अलावा भारतीय क्रिकेट में दीवार के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ ने भी एक टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक लगाए थे. राहुल द्रविड़ ने यह कमाल दो बार किया है. राहुल द्रविड़ ने पहली बार साल 1999 में हैमिल्‍टन में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दोनों पारियों में शतक जड़ा था. यह टेस्‍ट ड्रॉ पर समाप्‍त हुआ था. इसके बाद दूसरी बार राहुल द्रविड़ ने साल 2005 में कोलकाता के ईडन गार्डन में पाकिस्‍तान के खिलाफ दोनों पारियों में शतक जड़ा था. इस मैच को भारत ने 195 रन से जीता था.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : सात विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्‍विन (R Ashwin) का बड़ा खुलासा, टीवी देखना बंद कर दिया था

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली भी टेस्‍ट की दोनों पारियों में एक बार शतक लगा चुके हैं. यह वही टेस्‍ट मैच था, जिसके बाद तत्‍कालीन कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्‍ट से संन्‍यास की घोषणा कर दी थी. विराट कोहली ने एडिलेड में आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले ही टेस्‍ट में दोहरा शतक जड़ दिया था. विराट ने साल 2014 में पहली पारी में 115 और दूसरी पारी में 141 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा को पीछे छोड़ इस खिलाड़ी ने रच दिया इतिहास

इसके अलावा अंजिक्‍य रहाणे भी दोनों पारियों में शतक लगाने वाले बल्‍लेबाज हैं. रहाणे ने साल 2015 में दिल्‍ली में दक्षिण अफ्रीका के ही खिलाफ पहली पारी में 127 और दूसरी पारी में नाबाद 100 रन बनाए थे. इस तरह से पूर्व सलामी बल्‍लेबाज सुनील गावस्‍कर यह कारनामा तीन बार कर चुके हैं, वहीं राहुल द्रविड़ ऐसा दो बार किया है.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : 70 रन बनाकर भारतीय टीम आउट, मिली करारी हार

इसके अलावा दुनिया के 85 बार ऐसा हुआ है जब किसी बल्‍लेबाज ने दोनों पारियों में शतक लगाया हो. हाल ही में आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ ने एशेज सीरीज में इंग्‍लैंड के खिलाफ दोनों पारियों में शतक जड़ा था. स्‍टीव स्‍मिथ ने पहली पारी में 144 और दूसरी पारी में 142 रन की पारी खेली थी. अब इन महान खिलाड़ियों की सूची में रोहित शर्मा का भी नाम जुड़ गया है.