.

जब साल 2000 में गांगुली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ठोका था जबरदस्त शतक, Video देख ताजा हो जाएंगी पुरानी यादें

ICC ने गांगुली की उस यादगार पारी को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है, जिसमें उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 141 रनों की नॉटआउट पारी खेली थी.

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Jul 2020, 03:35:02 PM (IST)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया का वही कप्तान और बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली आज यानि 8 जुलाई, 2020 को 48 साल के हो गए हैं. विश्व क्रिकेट में दादा के नाम मशहूर गांगुली आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं. दादा का जन्म आज ही के दिन यानि 8 जुलाई को 1972 को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के बेहाला में हुआ था. दादा के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं कि उनका पूरा नाम सौरव चांदीदास गांगुली है.

ये भी पढ़ें- CPL में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर होंगे प्रवीण ताम्बे, शाहरुख खान की टीम TKR में हुए शामिल

साल 1992 में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले गांगुली ने बहुत जल्द ही अपनी आक्रामक बैटिंग और गजब के शॉट्स की वजह से दुनियाभर के लाखों-करोड़ों क्रिकेट फैंस के चहेते बन गए थे. गांगुली के जन्मदिन के मौके पर उन्हें देश-विदेश से फैंस और साथी खिलाड़ियों के साथ-साथ दिग्गजों की भी शुभकामनाएं मिल रही हैं. इस मौके पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानि ICC ने गांगुली की उस यादगार पारी को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है, जिसमें उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 141 रनों की नॉटआउट पारी खेली थी.

ये भी पढ़ें- पूर्व पीसीबी प्रमुख खालिद महमूद ने की पाकिस्तान क्रिकेट टीम से 'ब्लैक लाइव्स मैटर' लोगो लगाने की अपील

गांगुली ने साल 2000 में खेले गए आईसीसी नॉकआउट ट्रॉफी के सेमीफाइनल में ये पारी खेली थी. इस मैच में सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर के साथ ओपनिंग करने के लिए आए थे और अंत तक क्रीज पर डटे रहे थे. गांगुली ने अपनी नाबाद 141 रनों की पारी में 6 लाजवाब छक्के और 11 चौके लगाए थे. गांगुली के शतक की बदौलत भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 295 रन बनाए थे. जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 41 ओवर में 200 रन बनाकर ही ढेर हो गई थी. भारत ने ये मैच 95 रनों से जीता था.