.

BLM आंदोलन के साथ आए ग्रीम स्मिथ, 3टीसी में घुटने पर बैठेंगे, जानिए क्‍या है पूरा मामला

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और सीएसए के क्रिकेट निदेशक ग्रीम स्मिथ सेंचुरियन में 3टीसी सालिडैरिटी कप के दौरान खिलाड़ियों और स्टाफ के साथ एक घुटने के बल खड़े होकर ब्लैक लाइव्स मैटर (बीएलएम) अभियान का समर्थन करेंगे.

Sports Desk
| Edited By :
18 Jul 2020, 04:20:24 PM (IST)

New Delhi:

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और सीएसए के क्रिकेट निदेशक ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) सेंचुरियन में 3टीसी सालिडैरिटी कप (3TC Solidarity Cup) के दौरान खिलाड़ियों और स्टाफ के साथ एक घुटने के बल खड़े होकर ब्लैक लाइव्स मैटर (बीएलएम) (Black Lives Matter) अभियान का समर्थन करेंगे. ग्रीम स्मिथ ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रीय टीम के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी का बीएलएम अभियान में समर्थन किया था. उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) (CSA) के क्रिकेट निदेशक, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान, टीम के साथी, पिता, भाई, दोस्त और सबसे अहम दक्षिण अफ्रीका के साथी के तौर पर मुझे गर्व है कि मैं इस बेहद महत्वपूर्ण अभियान का समर्थन करता हूं. इस विषय में तटस्थता की कोई जगह नहीं है. उन्होंने लिखा, मैं लुंगी एनगिडी और दुनिया भर में हमारे भाईयों और बहनों के साथ हूं. मैं कल 3टीसी में टीम के साथ घुटने के बल खड़ा होऊंगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने शुरू की UAE जाने की तैयारी, जानिए किस टीम ने क्‍या कहा

अमेरिका में अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हुई मौत के बाद यह आंदोलन पूरे विश्व में जोर पकड़ रहा है. ग्रीम स्मिथ ने कहा है कि वह शनिवार को सुपरस्पोर्ट पार्क में होने वाले 3टीसी सोलीडेरिटी कप में सभी खिलाड़ियों के साथ एक घुटने पर बैठकर ब्लैक लाइव्स मैटर नाम के आंदोलन का समर्थन करेंगे. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में भी खिलाड़ियों ने एक घुटने पर बैठकर इस आंदोलन का समर्थन किया था. स्मिथ ने कहा है कि, इस मुद्दे पर तटस्थ के लिए कोई जगह नहीं है. स्पोर्ट 24 की रिपोर्ट के मुताबिक, 30 पूर्व दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी और पांच प्रशिक्षकों ने नगिदी के समर्थन में आने के लिए एक अपील पर हस्ताक्षर किए हैं और ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन का समर्थन किया है. सीएसए ने पहले ही इस आंदोलन को अपना समर्थन जाहिर किया है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 के ऐलान में BCCI क्‍यों कर रही है देरी, यहां जानिए पूरी खबर

आपको बता दें कि नए प्रारूप के तहत दक्षिण अफ्रीका के 24 शीर्ष क्रिकेटर तीन टीमों में होंगे. ये टीमें ईगल्स, किंगफिशर्स और काइट्स हैं मैच में 18 -18 ओवर के दो हाफ होंगे. हर टीम को 12 ओवर मिलेंगे जो छह छह ओवर में बंटे होंगे. ये छह छह ओवर अलग अलग टीमें फेकेंगी. ड्रा से तय होगा कि पहले बल्लेबाजी कौन करेगा. मैच के दौरान हर टीम को दो पारियों में बल्लेबाजी करनी होगी.

(एजेंसी इनपुट)