.

ENGvWI Final Report : इंग्‍लैंड ने लिया हार का बदला, वेस्‍टइंडीज को 113 रन से हराया

इंग्लैंड ने ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन सोमवार को आखिरी सत्र में जाकर वेस्टइंडीज को 113 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली है.

Sports Desk
| Edited By :
21 Jul 2020, 07:33:02 AM (IST)

New Delhi:

EnglandVsWestIndeis Test Series : इंग्लैंड ने ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान (Old Trafford Maidan) पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन सोमवार को आखिरी सत्र में जाकर वेस्टइंडीज को 113 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली है. वेस्टइंडीज ने पहला मैच चार विकेट से जीता था. इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 469 रनों पर घोषित कर दी थी. उसने वेस्टंडीज को पहली पारी में 287 रनों पर ढेर कर 182 रनों की बढ़त के साथ दूसरी पारी की शुरुआत की और अपनी दूसरी पारी को तीन विकेट के नुकसान पर 129 रनों पर घोषित कर विंडीज के सामने 312 रनों का लक्ष्य रखा.

यह भी पढ़ें ः ICC T20 World Cup : आईसीसी का बड़ा ऐलान, इस साल नहीं होगा T20 विश्‍व कप, IPL 2020 का रास्‍ता साफ

हरफनमौला बेन स्टोक्स के बल्ले और गेंद के जौहर के दम पर इंग्लैंड ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन वेस्टइंडीज को 113 रन से हराकर सीरीज में वापसी की. जीत के लिए 312 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कैरेबियाई टीम 198 रन पर आउट हो गई. बारिश के कारण पूरे एक दिन का खेल धुलने के बावजूद मिली इस जीत के नायकों में आखिरी दिन सुबह 57 गेंद में नाबाद 78 रन बनाने वाले बेन स्टोक्स के साथ कल नई गेंद से कैरेबियाई बल्लेबाजी की रीढ तोड़ने वाले स्‍टुअर्ट ब्रॉड भी रहे जो पहले मैच से बाहर रहे थे.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : BCCI और Star Sports के बीच दिवाली को लेकर फंसा मामला, जानिए पूरा मामला

इंग्लैंड ने सुबह दो विकेट पर 37 रन से आगे खेलना शुरू किया और स्टोक्स पूरी तरह से सीमित ओवरों के प्रारूप की तरह खेले. पिछले साल विश्व कप और एशेज सीरीज में इंग्लैंड की जीत के नायक रहे बेन स्टोक्स ने तेजी से रन बनाए और 11 ओवर बाद इंग्लैंड ने पारी घोषित कर दी. बेन स्टोक्स ने 57 गेंद में नाबाद 78 रन बनाए जिसमें तीन छक्के और चार चौके शामिल थे. उन्होंने कप्तान जो रूट के साथ पहले 43 गेंद में 53 रन जोड़े. जोए रूट ने बेन स्टोक्स को क्रीज पर टिके रहने के लिए अपना विकेट गंवा दिया. वह 22 रन बनाकर रन आउट हुए. इसके बाद बेन स्टोक्स ने ओली पोप (नाबाद 12) के साथ खेलकर इंग्लैंड की बढत को 300 रन के पार पहुंचाया. स्कोर तीन विकेट पर 129 रन था जब रूट ने पारी की घोषणा कर दी. इंग्लैंड ने 66 गेंद में 92 रन बनाए.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : इस बार हो सकता है अभी तक का सबसे छोटा IPL, जानिए संभावनाएं

पारी की घोषणा जल्दी करने से इंग्लैंड को दो नई गेंद मिल गईं जिसका फायदा गेंदबाजों को मिला. वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में स्टोक्स ने चाय से ठीक पहले आखिरी गेंद पर जर्मेन ब्लैकवुड को आउट करके ड्रा की बची खुची उम्मीदों पर भी पानी फेर दिया था. ब्लैकवुड ने स्टोक्स की गेंद पर खराब शॉट खेला और विकेट के पीछे जोस बटलर ने शानदार कैच लपक लिया. इसके साथ ही ब्लैकवुड और शामारा ब्रूक्स की 100 रन की साझेदारी भी टूट गई जिससे वेस्टइंडीज को ड्रा की उम्मीद बंधती दिख रही थी. इससे पहले ब्रॉड ने पहले सत्र के आखिरी आधे घंटे में जॉन कैंपबेल (चार) और शाइ होप (सात) को पवेलियन भेजा. वहीं क्रिस वोक्स ने क्रेग ब्रेथवेट (12) को पगबाधा आउट किया. मैच में छह विकेट लेने वाले ब्रॉड ने कैंपबेल को विकेट के पीछे बटलर के हाथों लपकवाया.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : डॉम सिब्ले ने गेंद पर लगाई लार, जानिए फिर अंपायर ने क्‍या दी सजा

मैदानी अंपायर ने बल्लेबाज के पक्ष में फैसला दिया था लेकिन रूट ने रिव्यू लिया और रिप्ले में जाहिर था कि गेंद बल्ले को छूकर गई थी. ब्रेथवेट को वोक्स ने पगबाधा आउट किया. वहीं ब्रॉड ने शाइ होप को क्लीन बोल्ड करके पवेलियन भेजा. दूसरे सत्र में ब्रॉड ने रोस्टन चेस को पगबाधा आउट करके पारी का तीसरा विकेट अपने नाम किया. शेन डोरिच (0) को वोक्स ने पवेलियन भेजा जबकि लंबे समय तक डटे रहे शामार ब्रूक्स को सैम कुरेन ने पगबाधा आउट किया. ब्रूक्स ने 136 गेंद में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 62 रन बनाए. कप्तान जैसन होल्डर (35) ने डोम बेस को चौका और छक्का लगाया लेकिन तीसरी गेंद पर बोल्ड हो गए. उनके आउट होने के बाद इंग्लैंड की जीत दीवार पर लिखी इबारत की तरह साफ हो गई थी. तीसरा और आखिरी मैच 24 जुलाई से इसी मैदान पर ही खेला जाएगा. वेस्टइंडीज अगर यह सीरीज ड्रा करा लेती है तो विजडन ट्राफी उसके पास रहेगी, क्योंकि पिछले साल उसने इंग्लैंड को घरेलू सीरीज में हराया था.

(इनपुट एजेंसी)