.

आस्‍ट्रेलिया ने बनाया क्रिकेट का नया नियम, सुपरओवर टाई होने पर अब ऐसे होगा फैसला, जानें यहां

बदलाव और सुधार की गुंजाइश हमेशा रहती है. ऐसा ही खेल के नियमों के लिए कहा जा सकता है. क्रिकेट के नियमों में भी नियमित रूप से बदलाव की जरूरत होती रहती है.

24 Sep 2019, 02:13:26 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

बदलाव और सुधार की गुंजाइश हमेशा रहती है. ऐसा ही खेल के नियमों के लिए कहा जा सकता है. क्रिकेट के नियमों में भी नियमित रूप से बदलाव की जरूरत होती रहती है. जैसी स्‍थितयां बनती हैं, उसके बाद नियमों में बदलाव की बात कही जाने लगती है. इसी साल कुछ महीने पहले ही खेले गए विश्‍व कप क्रिकेट के मुकाबले के बाद एक बार फिर नियमों में बदलाव की बात कही जाने लगी थी. अब क्रिकेट के नए नियम बन रहे हैं, जल्‍द ही इनके फाइनल होकर लागू होने की बात कही जा रही है. 

यह भी पढ़ें ः FIFA World cup football की उपविजेता से भारतीय टीम का होगा मुकाबला

दरअसल विश्‍व कप क्रिकेट 2019 का फाइनल मैच मेजबान इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया था. मैच बराबरी पर समाप्‍त हुआ था, इसके बाद सुपर ओवर खेला गया, यह सुपर ओवर भी बराबरी पर खत्‍म हुआ. इसके बाद बाउंड्री के आधार पर इंग्‍लैंड को विश्‍व विजेता घोषित कर दिया गया था. हालांकि इसको लेकर कई दिनों तक विवाद होता रहा. कई क्रिकेट दिग्‍गजों के अलावा पूर्व अंपायर तक ने इस पर टिप्‍पणी की थी. इसके बाद आईसीसी के नियमों को लेकर भी सवाल उठाए गए. फिर नियमों की समीक्षा करने की भी बात सामने आई.

यह भी पढ़ें ः अभी तक प्रयोग कर रहे हैं कप्‍तान विराट कोहली, यहां जानें 20,000 लोगों की राय

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अब आस्‍ट्रेलिया क्रिकेट की ओर से बयान जारी कर बताया गया है कि आईसीसी का ये नियम उनके यहां होने वाली बिग बैश लीग में लागू नहीं किया जाएगा. आस्‍ट्रेलिया की ओर से बताया गया है कि सुपर ओवर टाई होने की स्‍थिति में कुल बाउंड्री के आधार पर विजेता घोषित नहीं किया जाएगा. बल्‍कि नया नियम लागू किया जाएगा.

यह भी पढ़ें ः अब यह खिलाड़ी एक साल तक नहीं चला पाएगा कार, 3000 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना भी लगा

नियम के अनुसार अगर दोनों टीमों के बीच खेला गया मैच टाई पर खत्‍म होता है तो सुपर ओवर खेला जाएगा. इसके बाद अगर सुपर ओवर भी टाई पर खत्‍म होता है तो फिर से सुपर ओवर खेला जाएगा. यह सुपर ओवर का खेल तब तक होगा, जब तक कि दोनों टीमों के बीच नतीजा न निकल आए. यह नियम सिर्फ फाइनल ओवर के लागू होगा. अगर लीग मैच में पहली बार में ही सुपर ओवर टाई होने पर दोनों टीमों को बराबर अंक बांट दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें ः IND VS PAK : 24 सितंबर 2007, भारत के सामने पाकिस्‍तान ने टेक दिए थे घुटने

Unlimited Super Overs will be the new norm if there's a tied final in #BBL09.

The new rule wouldn't have been needed in BBL|03 after this one-sided affair between the @sixersBBL and @scorchersBBL (feat. some very uncharacteristic Steve Smith decision-making!) pic.twitter.com/fd9dxnmBTM

— KFC Big Bash League (@BBL) September 24, 2019

बीच आईसीसी का नियम पहले जैसा ही रहेगा. इसमें फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. यह और बात है कि बाद में आईसीसी की ओर से सभी मैचों में यह नियम लागू हो जाए. आस्‍ट्रेलिया में होने वाली बिग बैश लीग में यह नियम कितना कारगर रहेगा, यह भी देखने वाली बात होगी.