logo-image

FIFA World cup football की उपविजेता से भारतीय टीम का होगा मुकाबला

भारतीय फुटबाल टीम अगले साल की शुरुआत में क्रोएशिया के खिलाफ दोस्ताना मैच खेल सकती है.

Updated on: 24 Sep 2019, 01:02 PM

नई दिल्ली:

भारतीय फुटबाल टीम अगले साल की शुरुआत में क्रोएशिया के खिलाफ दोस्ताना मैच खेल सकती है. दोनों महासंघों के बीच इसे लेकर चर्चा जारी है. क्रोएशिया की टीम ने कप्तान लूका मॉड्रिक की कप्तानी में पिछले साल रूस में हुए फीफा विश्व कप में फाइनल तक का सफर तय किया था. फाइनल में टीम को फ्रांस के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी.

यह भी पढ़ें ः अभी तक प्रयोग कर रहे हैं कप्‍तान विराट कोहली, यहां जानें 20,000 लोगों की राय

'टाइम्स ऑफ इंडिया' की रिपोर्ट के अनुसार अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (AIFF) के महासचिव कुशल दास ने क्रोएशिया की राजधानी जागरेब में क्रोएशियाई फुटबाल महासंघ के अध्यक्ष डेवोर सुकर से यूथ डेवलपमेंट और दोस्ताना मैच खेलने पर चर्चा की. दास ने बताया कि हमारी पहली मुलाकात बहुत अच्छी रही. क्रोएशिया का यूथ डेवलेपमेंट बहुत मजबूत है और उससे कई महान फुटबाल खिलाड़ी निकले हैं."

यह भी पढ़ें ः अब यह खिलाड़ी एक साल तक नहीं चला पाएगा कार, 3000 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना भी लगा

उन्होंने कहा कि क्रोएशिया की टीम विश्व कप के फाइनल में भी पहुंचने में कामयाब रही थी. नवंबर में हम दोबारा मिलेंगे तब दोस्ताना मैच खेलने को लेकर तस्वीर और साफ हो पाएगी." वर्ल्ड रैंकिंग में क्रोएशिया आठवें पायदान पर काबिज है जबकि भारत 104 स्थान पर मौजूद है. दास के अनुसार बातचीत करने और एक AMU साइन करने के लिए 27 नवंबर को क्रोएशिया का एक प्रतिनिधि-मंडल भारत का दौरा करेगा. इसमें सुकर भी शामिल होंगे. सुकर खुद एक महान खिलाड़ी रहे चुके हैं ओर 1998 में हुए विश्व कप में उन्हें गोल्डन बूट अवॉर्ड दिया गया था.

यह भी पढ़ें ः IND VS PAK : 24 सितंबर 2007, भारत के सामने पाकिस्‍तान ने टेक दिए थे घुटने

सूत्रों के अनुसार भारतीय फुटबाल टीम के मुख्य केाच क्रोएशिया के इगोर स्टीमाक चाहते हैं कि दोस्ताना मुकाबला मार्च में खेला जाए. मैच संभावित रूप से 23 से 31 मार्च तक चलने वाले इंटरनेशनल विंडो में खेला जा सकता है. मार्च में भारत को कतर के खिलाफ विश्व कप 2022 क्वालीफायर मुकाबला भी खेलना है. हाल में भारत ने कतर के खिलाफ उसी के घर में ऐतिहासिक ड्रॉ खेला था.