.

कंगना के खिलाफ टॉप 10 'खलनायक', जिन्होंने हर 'बात' अपने हिसाब से की

रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) के हिरासत में लिए जाने को कई लोगों ने 'विच हंट' करार देकर अपने मुताबिक व्याख्या की है. इसी मामले में कंगना रानौत पर शिवसेना (Shivsena) की बद्जुबानी और बदले की कार्रवाई पर किसी ने एक बात नहीं की.

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Sep 2020, 11:31:12 AM (IST)

नई दिल्ली:

हिंदी फिल्म उद्योग की एक खास बात है कि यहां के दिग्गज कलाकार अक्सर किसी भी बड़े और संवेदनशील मसले पर अपना मुंह नहीं खोलते हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो उनका मुंह अपनी सोच से जुड़े या उसके विपरीत मुद्दों पर ही खुलता है. हालिया दौर में भी सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के कथित सुसाइड की जांच से सामने आया ड्रग एंगल प्रमुखता से छाया हुआ है. एनसीबी की जांच में सुशांत की गर्ल फ्रैंड रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) के हिरासत में लिए जाने के बाद कई लोगों ने इसे 'विच हंट' करार देकर कानून की अपने मुताबिक व्याख्या की है. यह अलग बात है कि इसी मामले में कंगना रानौत (Kangana Ranaut) पर शिवसेना (Shivsena) की बद्जुबानी और बदले की कार्रवाई पर किसी ने एक बयान जारी नहीं किया. यह साफ-साफ बताता है कि कंगना के बेबाक इंटरव्यू में सामने लाई गई तमाम सनसनीखेज बातें किस हद तक सच हैं.

यह भी पढ़ेंः Live : कंगना ने ऑफिस को बताया राम मंदिर, BMC की टीम तोड़ने पहुंची

कंगना के विवादित ट्वीट के असल मायने
अगर बातों के निहितार्थ तलाशे जाएं तो कंगना के जिस बयान पर शिवसेना खासकर उसके सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) और कई आनुषांगिक संगठन विरोध जता रहे हैं, वह कंगना ने कहा ही नहीं. गौरतलब है कि संजय राउत समेत तमाम शिवसैनिकों को आपत्ति है कि कंगना ने मुंबई की तुलना पाक अधिकृत कश्मीर से की है. यहां कंगना के अंग्रेजी में किए ट्वीट को देखना होगा. इसमें संजय राउत की धमकी का जिक्र करते हुए अपने खिलाफ महाराष्ट्र में बने माहौल का जिक्र किया है. सबसे अंत में वह लिखती हैं... वाय मुंबई इस फीलिंग लाइक पाकिस्तान ऑक्युपाइड कश्मीर. फीलिंग लाइक... यानी जिस तरह से लोग पीओके नहीं जा सकते हैं, क्या उनके लिए मुंबई आना भी दुष्कर कर दिया जाएगा. इस बात को कंगना ने अपनी अगली कई ट्वीट में साफ भी किया.

If you still feel like a journalist, RESIGN. You won't die of hunger. You will discover new friends, opportunities and avenues.

— Anubhav Sinha (@anubhavsinha) September 8, 2020

यह भी पढ़ेंः लॉकअप में गुजरी रिया की रात, आज जेल में किया जाएगा शिफ्ट

शिवसेना की कंगना को धमकी-बदजुबानी पर बंद रही जुबान
संजय राउत ने जब कंगना को गाली दी, तो उन्होंने धार्मिक कार्ड खेलते हुए कहा था कि कंगना ने मुंबई, महाराष्ट्र समेत मुंब्रा देवी का भी अपमान किया है. संजय राउत की बदजुबानी पर बॉलीवुड की किसी भी अजीम शख्सियत ने आवाज नहीं उठाई. दीया मिर्जा समेत गिने-चुने लोग ही थे, जिन्होंने कंगना की तरफदारी करते हुए संजय राउत के शब्दों पर आपत्ति जताई. हालांकि कंगना ने अपनी बाद की कई ट्वीट में साफ कहा कि मुंबई पुलिस को लेकर यह उनकी सोच फिलहाल खासकर सुशांत सिंह राजपूत के कथित सुसाइड के बाद बनी है. उन्होंने कहा कि कई मौकों पर वह मुंबई पुलिस की तारीफ कर चुकी हैं, लेकिन सुशांत मामले में वह मुंबई पुलिस की भूमिका से संतुष्ट नहीं हैं. साथ ही उन्होंने अपने उन दिनों को याद किया जब वह मुंबई आई थीं. उन्होंने साफ किया कि किसी भी अन्य परप्रांतीय की तरह मुंबई को अपना बनाने के लिए वह अपने दोस्तों के साथ मुंब्रा देवी के दर्शन के लिए गई थीं. इसके बावजूद शिवसेना के कई आनुषांगिक संगठन और संजय राउत जैसे नेता 'गुंडई' का इस्तेमाल करते रहे.

Everyone loves a witch hunt as long as it's someone else's witch being hunted.
Walter Kirn https://t.co/u1Tjjvran8

— Sonam K Ahuja (@sonamakapoor) September 8, 2020

यह भी पढ़ेंः गिरफ्तारी के बाद वॉयरल हुआ रिया का 11 साल पुराना ये ट्वीट, यूजर्स ने कही ये बात

रिया चक्रवर्ती के पक्ष में लामबंद, कंगना पर चुप्पी
कंगना की मुखरता के बीच एनसीबी ने रिया चक्रवर्ती को हिरासत में ले लिया. बस, इसके बाद तो बॉलीवुड के वह सभी लोग मीडिया पर टूट पड़े, जिनका संबंध हर उस घटना से रहा है जो देश के हित में रही हो. तापसी पन्नू जैसी अभिनेत्री ने भी रिया की हिरासत पर कानून का पाठ पढ़ाया. उनका तर्क था कि कानून जब तक किसी को दोषी नहीं करार दे, तब तक वह शख्स दोषी नहीं रहता. सही तर्क है तापसी पन्नू का, लेकिन यह वही तापसी हैं जिन्होंने संसद में पारित नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में बयान दिया था. तापसी पन्नू का सीएए को लेकर दिया गया बयान भी याद करने की ज़रूरत है, जब उन्होंने उपद्रवी प्रदर्शनकारियों को छात्र बताते हुए कहा था कि वे उनका ‘दर्द’ को समझती हैं. आज भले ही वे ‘Law of the Land’ में भरोसा जताने की सबको सलाह दे रही हैं, लेकिन जब उन्होंने CAA विरोधियों का समर्थन किया था, तब इस ‘Law of the Land’ में उनका विश्वास कहाँ गया था? यह बताता है कि बॉलीवुड के तमाम लोग अपनी सुविधा के लिहाज से अपना स्टैंड लेते हैं.

So often I’ve heard, high pitched anchors on TV say ‘Don’t shoot the messenger! ’ .. now this girl is the messenger and they will ask you to shoot her. Think about that.

— Farhan Akhtar (@FarOutAkhtar) September 9, 2020

यह भी पढ़ेंः अजय आलोक का तेजस्वी पर तंज, आप मान जाते तो तेजू बाबू थोड़े हकलाते

ये रहे कंगना के खिलाफ 10 विलेन
तापसी पन्नू के अलावा सोनम कपूर, विद्या बालन, अनुराग कश्यप, शबाना आजमी, फरहान अख्तर, जोया अख्तर समेत फिल्म जगत की विभिन्न हस्तियों ने सोशल मीडिया पर रिया के साथ एकजुटता प्रकट की. इसके अलावा निर्देशक हंसल मेहता, अनुभव सिन्हा, अलंकृता श्रीवास्तव और लेखिका अतिका चौहान ने रिया की गिरफ्तारी पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्ति की. स्वरा भास्कर, दीया मिर्जा और ऋचा चड्ढा भी रिया के समर्थन में उतरीं. इनमें से किसी भी ने कंगना के खिलाफ शिवसेना की बदले की कार्रवाई पर एक शब्द नहीं कहा. अवैध निर्माण पर बीएमसी की गुंडई पर भी चुप्पी साधे रखी.

I didn’t know Sushant on a personal level nor do I know Rhea but what I know is, it only takes to be a human to understand how wrong it is to overtake judiciary to convict someone who isn’t proven guilty. Trust the law of the land for your sanity and the deceased’s sanctity 🙏🏼 https://t.co/gmd6GVMNjc

— taapsee pannu (@taapsee) August 30, 2020

यह भी पढ़ेंः School Reopen: 21 सितंबर से खुल रहे स्कूल, केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइन

कंगना को मिला देशव्यापी समर्थन
हालांकि राजपूत की पूर्व गलफ्रेंड अभिनेत्री अंकिता लोखंडे ने कहा, ‘न्याय हुआ. कुछ भी भाग्य से नहीं होता. आप अपने कर्मों से अपनी नियति रचते हैं. यही कर्म है.’ राजपूत की बहन श्वेता सिंह ने चक्रवर्ती की गिरफ्तारी के बाद लिखा, ‘ईश्वर हमारे साथ है.’ अभिनेता शेखर सुमन ने कहा, ‘आप जैसा बोयेंगे, वैसा काटेंगे.’ इसके अलावा रवि कशन के अलावा और भी कई फत्तर भारतीय कलाकार कंगना के समर्थन में उतरे और रिया की हिरासत को सही ठहराया. सवाल यह उठता है कि अगर रिया के साथ मीडिया के सलूक पर अपनी प्रतिक्रिया देने इन लोगों की अभिव्यक्ति की आजादी है, तो कंगना का मुंबई पुलिस पर बयान उनकी अभिव्यक्ति की आजादी का हिस्सा क्यों नहीं हो सकता. संभवतः इसी बात को समझ कर न्यूज नेशन पहले दिन से कंगना के पक्ष में जा खड़ा हुआ और उसने बकायदा संजय राउत माफी मांगो हैशटैग के साथ एक मुहिम छेड़ दी. देश भर में कंगना पर शिवसेना सांसद संजय राउत की आपत्तिजनक टिप्पणी पर धरना-प्रदर्शन हुआ. संजय राउत के पुतले फूंके गए और शिवसेना का लानत-मलानत की गई.