.

LAC पर परमाणु बॉम्‍बर और मिसाइलें जुटा रहा चीन, क्या है इरादा?

India China Clash Update: चीन ने पूर्वी लद्दाख में गलवान हिंसा के बाद भारतीय सीमा पर अपनी हवाई तैयारी को तूफानी रफ्तार से अभेद्य बनाना शुरू कर द‍िया है. चीन ने कई हवाई ठिकाने तैयार कर ल‍िए हैं और इन पर खतरनाक मिसाइलों और फाइटर जेट को तैनात किया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
17 Jun 2021, 01:42:11 PM (IST)

highlights

  • पश्चिमी सीमा पर हवाई ताकत को बढ़ाने में चीन तेजी से जुट गया है
  • चीन ने हवाई ठिकानों को मजबूत करने का शुरू किया काम
  • साल भर से चीन के साथ चल रहा ही सीमा पर विवाद  

पेइचिंग:

चीन ने जिस चाल से दक्षिण चीन सागर में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश की अब उसी चाल को उसने भारतीय सीमा पर भी दोहराना शुरू कर दिया है. चीन एलएसी पर पश्चिमी सीमा पर हवाई ताकत को बढ़ाने में जुट गया है. चीन घातक मिसाइलों से लेकर परमाणु बॉम्‍बर्स को अब भारतीय सीमा के पास अपने हवाई ठिकानों पर तैनात कर चुका है. इस बात का खुलासा अमेरिकी रक्षा वेबसाइट द ड्राइव ने ओपन सोर्स इंटेलिजेंस के विशेषज्ञों की मदद से किया है. उसने बताया कि पूर्वी लद्दाख में गलवान हिंसा के बाद चीन और भारत के रुख में निर्णायक मोड़ आ गया है. खासतौर पर चीन अब बहुत तेजी से अपने हवाई ठिकानों में निवेश कर रहा है. गलवान में पिछले साल हुई हिंसक झड़प के बाद से ही चीन ने अपनी हवाई गतिविधियों को अप्रत्‍याशित तरीके से बहुत तेज कर दिया है. इसके अलावा चीन ने जमीन से हवा में भारतीय विमानों को मार गिराने की अपनी ताकत को कई गुना बढ़ा दिया है. 

यह भी पढ़ेंः 10वीं-11वीं के नंबरों से तय होगा CBSE 12वीं का रिजल्ट, बोर्ड ने SC में बताया फॉर्मूला

सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ खुलासा
हाल में सामने आई सैटलाइट तस्‍वीरों से खुलासा हुआ है कि चीन अक्‍साई चिन से लेकर अरुणाचल प्रदेश की सीमा तक नए ठिकाने, हेलिपोर्ट और रेल लाइन बना रहा है. अमेरिकी रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन की यह तैयारी केवल रक्षात्‍मक नहीं है और उसका रणनीतिक असर बहुत खतरनाक हो सकता है. 

2017 से लगातार बढ़ रहा तनाव
2017 में चीन के साथ डोकगाम में विवाद हुआ था. हालांकि चीन ने अपनी रणनीति में बदलाव पिछले साल गलवान में हुए विवाद के बाद से तेज कर दिया है. चीन ने ना सिर्फ कई नए सैन्‍य ठिकानों को तैयार किया है. साथ ही वर्तमान सैन्‍य ठिकानों को तूफानी रफ्तार से अपग्रेड किया है. चीन ने अपने पश्चिमी प्रांतों में कई नए रनवे बनाए हैं और चीनी वायुसेना की पूरी ताकत को बढ़ाने पर जोर दिया है.

यह भी पढे़ंः गृह मंत्रालय ने TMC नेता मुकुल रॉय की सुरक्षा वापस ली, आदेश जारी: सरकारी सूत्र

सीमा पर लगातार ड्रैगन बढ़ा रहा अपनी सैन्य क्षमता 
चीन ने पश्चिमी सीमा पर कितनी ताकत जुटा लिया है, इसका अभी ठीक ठीक अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता है. हालांकि उसकी तैयारी लंबे समय के लिए लग रही है. विशेषज्ञों ने कहा कि ओवरआल चीन की वायुसेना की पूरी तैयारी का मकसद भारतीय सीमा पर खुद को ज्‍यादा मजबूत हवाई ताकत के रूप में दिखाने का है. चीन की कोशिश है कि अपने हवाई ताकत को इतना मजबूत कर लिया जाए कि भारतीय वायुसेना और अन्‍य पड़ोसी देश नर्वस हो जाएं और बिना लड़े ही घुटने टेक दें.