X

भारतीय टीम के नए मुख्य कोच बने रवि शास्त्री, तस्वीर के जरिए जानिए उनके बारे में

News Nation Bureau New Delhi 11 July 2017, 06:09:45 PM
Follow us on News
भारतीय टीम के नए कोच रवि शास्त्री

27 मई 1962 को पैदा हुए रवि शास्त्री को, टीवी पर भारत की प्रमुख आवाज के रूप में जाना जाता है। एक दशक से अधिक समय के लिए, शास्त्री ने भारतीय क्रिकेट को विभिन्न तरीकों से पेश किया।

रवि शास्त्री

रवि शास्त्री को एक स्वार्थी व्यक्ति कहा जाता था क्योंकि वह धीरे-धीरे स्कोर बढ़ाते थे। सुनील गावस्कर की वजह से शास्त्री ने टीम इंडिया में अपनी जगह बनाई। उन्होंने चेन्नई में वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के लिए भारत का नेतृत्व करते हुए कुछ कप्तानों के लिए उपकप्तान के रूप में भी काम किया।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ रवि शास्त्री

शास्त्री ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने का मजा लिया, आस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 77.75 के औसत से खेले। शास्त्री एक डिफेंसिव क्रिकेटर थे, जिसने गेंदबाजों को कभी निराशा नहीं किया था। सलामी बल्लेबाज ने 44.04 के औसत से 1101 रन बनाए, जो कि उनके करियर के औसत से भी ज्यादा थे।

विश्व कप में रवि शास्त्री

शास्त्री 1983 में विश्वकप जीतने वाले विश्वकप का हिस्सा थे, लेकिन उनका सर्वश्रेष्ठ पल 1985 में ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट के विश्व चैंपियनशिप के दौरान आया था। भारत ने एक शानदार जीत के साथ विश्व चैंपियन की स्थिति की पुष्टि की।

आखिरी मैच में शास्त्री

शास्त्री ने 30 वर्ष की आयु में भारत के लिए अपना आखिरी मैच खेला। अपने खेल दिवसों के दौरान भारत क्रिकेट के ग्लैमर मैन के रूप में जाना जाता है, वह अपने रिटायरमेंट के बाद शोबिज में रहे। वह कई भारतीय मैचों में अक्सर टीम का एक हिस्सा होने के नाते विश्व में एक जाना पहचाना चेहरा है।

कमेंट्री करते हुए रवि शास्त्री

2007 के डब्लू सी एफ असफल होने के बाद उन्होंने ग्रेग चैपल के पद से इस्तीफे के बाद भी बांग्लादेश के दौरे के लिए भारतीय टीम के अस्थायी कोच के रूप में काम किया। शास्त्री इंडियन प्रीमियर लीग की शासी परिषद का भी एक हिस्सा है।

Top Story