X

Air Force Day 2020: एयरफोर्स डे पर आसमान में गरजे राफेल, तेजस ने भी दिखाया दम

News Nation Bureau New Delhi 08 October 2020, 04:23:37 PM
Follow us on News
IAF

भारतीय वायुसेना के आज 88 साल पूरे हो गए हैं. इस  मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना ने अपने शौर्य का प्रदर्शन किया. एयरफोर्स-डे के मौके पर पहली बार हिंडन एयरबेस पर आसमान में राफेल विमानों की गर्जना सुनाई दी. राफेल के साथ-साथ तेजस और सुखोई फाइटर जेट ने भी अपना दम दिखाया. इस दौरान जगुआर लड़ाकू विमान भी रहे, जिन्होंने आसमान में उड़ान भरी.

IAF

परेड में सबसे पहले दो चिनूक हैलीकॉप्टर ने उड़ान भरी. इसका नेतृत्व विंग कमांडर राहुल शर्मा ने किया. एक चिनूक ने कंटेनर और दूसरे चिनूक ने एक तोप को लेकर जाने का नमूना पेश किया. चिनूक पिछले साल वायुसेना में शामिल हुए, जिससे देश की वायुशक्ति में इजाफा हुआ.

IAF

इसके बाद MI-35 और अपाचे हैलीकॉप्टर भी आसमान में गरजे. एक MI-35 और 4 अपाचे हैलीकॉप्टर ने अपनी ताकत दिखाई. इनका नेतृत्व ग्रुप कैप्टन राजशेखर ने किया. 

IAF

परेड के दौरान सूर्यकिरण टीम ने आसमान में अपने करतब दिखाए. इस टीम में कई विमान आते हैं, जिसमें दुश्मन को वक्त रहते ही ध्वस्त करने की क्षमता है.

IAF

राफेल ने फ्लाईपास्ट के दौरान जगुआर और मिराज 2000 के साथ एरोहेड फोरमेशन में उड़ान भरी. परेड के दौरान आज सभी की निगाहें राफेल की ताकत को दिखने पर ही टिकी रहीं. 

IAF

राफेल विमान के तुरंत बाद तेजस ने आसमान में अपना दम दिखाया. हिंडन एयरबेस पर आज भारत में बने तेजस विमान ने भी अपनी ताकत दिखाई. आसमान में तेजस की शक्ति और रफ्तार को हर कोई देखता रह गया. 

IAF

समारोह में परेड के दौरान में सुखोई लड़ाकू विमान भी रहे. इन्होंने भी आसमान में उड़ान भरी और अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया.

IAF

आज वायुसेना दिवस के मौके पर समारोह में कुल 56 एयरक्राफ्ट ने हिस्सा लिया. इनमें 19 फाइटर, 19 हेलीकॉप्टर, 7 ट्रांसपोर्ट, 9 सूर्य किरण एरोबैटिक टीम के हॉक और 2 विंटेज शामिल थे.

Top Story