X

देश के अलग-अलग हिस्सों से गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) की खूबसूरत झलकियां

News Nation Bureau New Delhi 26 January 2022, 11:08:29 AM
Follow us on News
ANI

आज 26 जनवरी यानी कि गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) है. भारत काफी गर्व के साथ संवैधानिक लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में अपने 73वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है.  26 जनवरी 1950 के दिन ही सुबह 10 बजकर 18 मिनट पर भारत का संविधान लागू किया गया था. गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर राष्ट्रपति तिरंगा झंडा फहराते हैं साथ ही पूरी दुनिया राजधानी दिल्ली के राजपथ पर होने वाली भव्य परेड की साक्षी बनती है जिसमें भारत की ताकत और जांबाजी का परिचय मिलता है. इस दिन लोग एक-दूसरे को इस दिन की बधाई देते हैं. आज देश के अलग-अलग हिस्सों में गणतंत्र दिवस बेहद ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है. तो, चलिए आपको उन जगहों की कुछ झलकियां दिखाते हैं. 

ANI

आज ही के दिन 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था. ऐसे में आज का दिन हर भारतवासी के लिए बेहद गौरवान्वित करने वाला दिन है. 

ANI

भारत इस बार आजादी के 75 साल भी पूरे कर रहा. जिसे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाया जा रहा है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंच गए है. जहां वो देश के लिए शहीद हुए 26000 जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. 

ANI

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने गणतंत्र दिवस पर राजधानी तिरुवनंतपुरम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. 

 

 

ANI

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में राज्यपाल गणेशी लाल और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लिया और तिरंगा फहराया. इसके साथ ही  छोटे-छोटे बच्चों में गणतंत्र दिवस का उत्साह दिखा. 

 

   

ANI

बिहार में गणतंत्र दिवस बुधवार को धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर मुख्य समारोह पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में आयोजित किया गया. यहां राज्य के राज्यपाल फागू चौहान ने झंडा फहराया. राज्यपाल और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्य और देश के लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. 

ANI

पूरा देश आज 73वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मना रहा है. गुलाबी नगरी जयपुर में भी गणतंत्र दिवस को लेकर लोगों में जोश है. गणतंत्र दिवस के अवसर पर बुधवार को जयपुर कलेक्ट्रेट में कलेक्टर राजन विशाल ने झंडारोहण किया और जयपुर वासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी. 

ANI

गणतंत्र दिवस के अवसर पर NDMC ने इंडिया गेट, राजपथ, विजय चौक, संसद भवन, राष्ट्रपति भवन के आस-पास की तमाम सड़कों पर फूलों से खास तरह की सजावट की.

ANI

महाराष्ट्र के नागपुर में स्थित आरएसएस के मुख्यालय में 26 जनवरी के मौके पर तिरंगा फहराया गया है. महानगर संघचालक राजेश लोया ने गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगा फहराया. 

 

   

ANI

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों ने हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 16,000 फीट की ऊंचाई पर गणतंत्र दिवस मनाया. वहीं, ITBP के हिमवीरों ने लद्दाख सीमा पर -35 डिग्री सेल्सियस तापमान में 15000 फीट की ऊंचाई पर गणतंत्र दिवस मनाते हुए मार्च पास किया. 

ANI

ITBP ने अपने सैनिकों द्वारा भारत माता की जय के नारे लगाए. इस दौरान सैनिकों ने आईटीबीपी के झंडों को तिरंगा झंडों को एक साथ लहराया, वहीं, दूसरी ओर ITBP के जवानों ने उत्तराखंड में -30 डिग्री सेल्सियस तापमान में 14,000 फीट की ऊंचाई पर भारत का 73वां गणतंत्र दिवस मनाया.

Top Story