X

सेंधा नमक खाकर होगा चमत्कार, इन हेल्थ प्रॉब्लम्स में करता है सुधार

News Nation Bureau New Delhi 19 February 2022, 07:56:00 PM
Follow us on News
istock

सेंधा नमक में मिनरल्स, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. ये हेल्थ के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. चलिए, आपको बताते हैं कि ये किन हेल्थ प्रॉब्लम्स में सुधार करता है.

istock

बदलते मौसम में अक्सर मसल्स और जॉइंट पेन की शिकायत सबसे ज्यादा रहती है. ऐसे में सेंधा नमक खाना आपका लिए वरदान साबित हो सकता है. सेंधा नमक सोडियम क्लोराइड का एक प्योर फॉर्म है. 

istock

सेंधआ नमक में पोटैशियम भी अच्छी क्वांटिटी में होता है. ये मिनरल्स बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट इम्बैलेंस से निपटने में मदद करते हैं जिससे आपको मसल्स में हो रही ऐंठन (muscles pain) से कुछ राहत मिलती है.  

istock

सेंधा नमक की क्लींजिंग और डिटॉक्सिफाइंग क्वालिटीड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करके स्किन के कलर को निखारने और उसे सॉफ्ट बनाने में मदद कर सकती हैं.

istock

ये एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर होता है. जो आपके फेस पर मौजूद सभी गंदगी और तेल से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है. इसे बॉडी स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

istock

सेंधा नमक ओपन पोर्स को गहराई से साफ करने में भी मदद करता है जो चेहरे के दाग-धब्बों को कम (Rock salt benefits for skin) करने में भी मदद करता है. 

istock

एक्सपर्ट्स की मानें तो सेंधा नमक न केवल मिनरल्स से भरपूर होता है. बल्कि, इसमें विटामिन K होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है. बॉडी में कई तरह के प्रोटीन को सिंथेसाइज (synthesizing) करने के लिए विटामिन K की जरूरत होती है जो ब्लड क्लॉट जमने (Blood clotting) में मदद करते हैं. 

istock

विटामिन K हेल्दी बोन्स के टिशूज और दूसरे जरूरी फिजिकल काम की ग्रोथ में भी मदद करता है. आप अपने रोजाना के खाने में टेस्ट के लिए भी सेंधा नमक (boost immunity) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

istock

गलत लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते सबसे ज्यादा हमारे डाइजेशन प्रोसेस पर असर पड़ता है. अपने डाइजेस्टिव सिस्टम को सुधारने के लिए डाइट में सेंधा नमक को जरूर शामिल करें.

istock

सेंधा नमक में सोडियम और पोटेशियम की क्वालिटीज पाई जाती हैं, जो डाइजेश को दुरुस्त करने में मदद (digestive system) कर सकती हैं. 

Top Story