X

अगर आप Low BP से है परेशान, तो आज ही अपनाएं ये डाइट

News Nation Bureau New Delhi 25 January 2024, 04:30:19 PM
Follow us on News
लो बीपी में क्या खाया जाए

लो बीपी (लो ब्लड प्रेशर) वाले मरीजों को अपने आहार में सावधानी बरतनी चाहिए ताकि उनका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहे और साथ ही उनकी सेहत को कोई हानि न आए. यहां कुछ आहार सामग्रीयाँ हैं जो लो बीपी वाले मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं.

लो बीपी में क्या खाया जाए

अगर आप लो बीपी के शिकार है तो खाद्य से कम नमी वाले फल और सब्जियां, जैसे कि केला, सेब, तरबूज, ककड़ी, गाजर, शलरी, और पपीता खाना चाहिए. इनमें अधिकतम पानी होता है और विटामिन, मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो उनकी सेहत को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

लो बीपी में क्या खाया जाए

काली दाल, मसूर दाल, राजमा, स्पिनेच, ब्रोकोली, और फूलगोभी, में फाइबर और विटामिन्स आदि होते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

लो बीपी में क्या खाया जाए

नमी से भरपूर अनाज जैसे कि बाजरा, जौ, ओट्समील, और ब्राउन चावल लो बीपी के मरीजों के लिए सुझावित हैं। इनमें अच्छी मात्रा में फाइबर, विटामिन्स, और मिनरल्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

लो बीपी में क्या खाया जाए

लो फैट दूध, दही, पनीर, और छाछ लो बीपी मरीजों के लिए उपयुक्त हो सकते हैं। ये प्रोटीन, कैल्शियम, और विटामिन्स के स्रोत हो सकते हैं और स्वस्थ डाइट का हिस्सा बना सकते हैं..

Top Story