X

B'day: बॉलीवुड की 'लाडली' थीं जोहरा सगहल, कपूर खानदान की चार पीढ़ियों के साथ किया काम

News Nation Bureau New Delhi 27 April 2018, 01:02:48 PM
Follow us on News
जोहरा सहगल (फाइल फोटो)

बॉलीवुड की दिग्गज और जिंदादिल एक्ट्रेस जोहरा सहगल की आज 106वीं बर्थ एनिवर्सिरी है। उनका जन्म 27 अप्रैल 1912 को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उन्होंने एक्टिंग की ट्रेनिंग ब्रिटेन में की और फिर जर्मनी में डांस का प्रशिक्षण लिया। 1935 में बतौर डांसर अपने करियर की शुरुआत की।

जोहरा सहगल (फाइल फोटो)

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जोहरा सहगल को अलग-अलग संस्कृतियों और रीति-रिवाजों में काफी रुचि थी। शायद यही वजह है कि उन्होंने 1942 में खुद से 8 साल छोटे हिंदू युवक से शादी की थी।

जोहरा सहगल (फाइल फोटो)

फिल्म इंडस्ट्री में 'लाडली' के नाम से मशहूर जोहरा डांसर और एक्ट्रेस दोनों थीं। 'धरती के लाल' फिल्म से 1946 में पर्दे पर कदम रखा। फिर वह 'नीचा नगर', 'कौन है जो सपनों में आया', 'तेरा जादू चल गया', 'हम दिल दे चुके सनम', 'दिल से' और 'चीनी कम' जैसी फिल्मों में नजर आईं। उन्होंने 'बाजी', 'सीआईडी', 'आवारा' और 'नौ दो ग्यारह' जैसी हिट फिल्मों में कोरियोग्राफी भी की।

जोहरा सहगल (फाइल फोटो)

जोहरा ने पृथ्वीराज कपूर से लेकर रणबीर कपूर तक के साथ यानि चार पीढ़ियों के साथ काम किया। वह आखिरी बार 2007 में संजय लीला भंसाली की फिल्म 'सांवरिया' में नजर आई थीं।

जोहरा सहगल (फाइल फोटो)

जोहरा को भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए पद्म विभूषण और पद्मश्री से नवाजा जा चुका है। उन्होंने 80 साल में कैंसर को भी शिकस्त दी थी। 100 साल तक फिल्म इंडस्ट्री पर राज करने वाली जोहरा ने 10 जुलाई 2014 को दुनिया को अलविदा कह दिया था।

Top Story