X

हेमा से शादी के लिए धर्मेंद्र ने बदला था धर्म, ऐसे शुरू हुआ फिल्मी सफर

News Nation Bureau New Delhi 08 December 2017, 11:33:04 AM
Follow us on News
धर्मेंद्र और हेमा (फाइल फोटो)

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र 8 दिसंबर को 82 साल के हो गए हैं। साल 1935 में पंजाब के फगवाड़ा में सिख जाट परिवार में जन्मे धर्मेंद्र ने अपनी जिंदगी का आधे से ज्यादा समय फिल्म इंडस्ट्री को दिया है। आज उनके बर्थडे पर हम आपको उनकी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं:

रेलवे में क्लर्क थे धर्मेंद्र (फाइल फोटो)

फिल्मों में आने से पहले धर्मेंद्र रेलवे में क्लर्क की नौकरी करते थे। उस समय सवा सौ रुपये महीना उनकी सैलरी थी। धर्मेंद्र साल 1958 में मुंबई आए थे। उन्होंने मुंबई फिल्मफेयर टैलेंट हंट में भाग लिया। लेकिन इसके लिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा। कई बार वह चने खाकर बेंच पर ही सो जाते थे तो कभी-कभी ये भी नसीब नहीं होता था।

ऐसे शुरू हुआ फिल्मी सफर (फाइल फोटो)

इसी दौरान उनकी मुलाकात फिल्म निर्माता अर्जुन हिंगोरानी से हुई। करीब 2 साल के संघर्ष के बाद उन्होंने 'दिल भी तेरा, हम भी तेरे' मूवी से एक्टिंग की शुरुआत की। हालांकि यह फिल्म दर्शकों को खास पसंद नहीं आई थी। धर्मेंद्र को 'फूल और पत्थर' फिल्म से पहचान मिली।

हेमा मालिनी से हुआ प्यार (फाइल फोटो)

धर्मेंद्र अपनी एक्टिंग से सभी के दिलों में जगह बना चुके थे, लेकिन तभी उनकी मुलाकात बॉलीवुड की 'ड्रीम गर्ल' हेमा मालिनी से हुई और वह उन पर अपना दिल हार बैठे। 'सीता और गीता' की शूटिंग के दौरान दोनों का प्यार परवान चढ़ा। हालांकि वह उस वक्त शादीशुदा और दो बच्चों के पिता थे।

शादी के लिए कबूला इस्लाम (फाइल फोटो)

हेमा मालिनी के पिता की मौत के बाद वह काफी अकेली हो गई थीं। ऐसे में धर्मेंद्र ने उनका साथ दिया। कानून के मुताबिक धर्मेंद्र पहली पत्नी के होते हुए शादी नहीं कर सकते थे। ऐसे में उन्होंने 1979 में इस्लाम धर्म कबूल किया और हेमा से निकाह कर लिया।

Top Story