X

B'day: एक्टर, डायरेक्टर और स्क्रिप्ट राइटर... पढ़ें तिग्मांशु धूलिया की दिलचस्प बातें

News Nation Bureau New Delhi 03 July 2018, 08:08:43 AM
Follow us on News
तिग्मांशु धूलिया (फाइल फोटो)

डायरेक्टर, स्क्रीन राइटर और एक्टर तिग्मांशु धूलिया 3 जुलाई को अपना 51वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। उन्होंने 'साहेब बीवी और गैंगस्टर' और 'पान सिंह तोमर' जैसी शानदार फिल्में बनाईं। यूपी के इलाहाबाद में जन्में तिग्मांशु ने शेखर कपूर निर्देशित फिल्म 'बैंडिट क्वीन' से बतौर कास्टिंग निर्देशक अपना करियर शुरू किया था। इस खास मौके पर जानते हैं, उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें...

तिग्मांशु धूलिया (फाइल फोटो)

तिग्मांशु धूलिया का जन्म 3 जुलाई 1967 को हुआ था। उनके पिता इलाहाबाद हाई कोर्ट के जज और मां संस्कृत की प्रोफेसर थीं।

तिग्मांशु धूलिया (फाइल फोटो)

1986 में इलाहाबाद से ग्रेजुएशन के बाद तिग्मांशु ने दिल्ली में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) से थिएटर की मास्टर डिग्री ली। फिर 1990 में मुंबई पहुंचे और कास्टिंग डायरेक्टर का काम शुरू किया। उन्होंने 'बैंडिट क्वीन' और 'द वॉरियर' जैसी फिल्मों के लिए कास्टिंग की।

तिग्मांशु धूलिया (फाइल फोटो)

इसके बाद तिग्मांशु ने मणिरत्नम की फिल्म 'दिल से' की स्क्रिप्ट लिखी। उन्होंने 2003 में 'हासिल' फिल्म से निर्देशक के रूप में काम शुरू किया। 2012 में रिलीज हुई 'पान सिंह तोमर' के लिए तिग्मांशु की खूब तारीफ हुई थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छा प्रदर्शन किया था।

तिग्मांशु धूलिया (फाइल फोटो)

तिग्मांशु ने अनुराग कश्यप निर्देशित मूवी 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' के पार्ट 1 और 2 में रामाधीर सिंह का किरदार निभाया, जिसके लिए उनकी जमकर तारीफ हुई। इसी फिल्म से उन्होंने अपना एक्टिंग करियर शुरू किया। इसके अलावा उन्होंने 'एक दूजे के लिए' और 'राजधानी' जैसे टीवी सीरियल्स भी बनाए।

Top Story