.

दुनियाभर में इस वजह से कॉन्डम की हुई भारी कमी, कारण जान चौंक जाएंगे आप

कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर पूरी दुनिया में जारी है. दुनियाभर में करीब 3 अरब लोग लॉकडाउन में अपनी जिंदगी गुजारने पर मजबूर हो गए हैं. महासंकट की इस घड़ी में दुनियाभर में कॉन्डम की मांग बढ़ गई है. वैश्विक बाजार में कॉन्डम नहीं मिल रहा है.

News Nation Bureau
| Edited By :
28 Mar 2020, 07:15:04 PM (IST)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर पूरी दुनिया में जारी है. दुनियाभर में करीब 3 अरब लोग लॉकडाउन में अपनी जिंदगी गुजारने पर मजबूर हो गए हैं. महासंकट की इस घड़ी में दुनियाभर में कॉन्डम की मांग बढ़ गई है. वैश्विक बाजार में कॉन्डम नहीं मिल रहा है. इस बीच दुनिया के सबसे बड़े कॉन्डम निर्माता ने कहा कि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन घोषित किया गया है. जिसके कारण फैक्ट्रियां भी बंद हो गई हैं.

यह भी पढ़ें- मजदूरों के पलायन पर केजरीवाल बोले- अगर आप शहर छोड़कर जाएंगे तो Covid-19 के मामले बढ़ेंगे, इसलिए

मलेशिया की कॉन्डम बनाने वाली कंपनी कोरेक्स बीएचडी ने पिछले 10 दिन में मलेशिया की अपनी तीन फैक्ट्रियों में एक भी कॉन्डम नही बनाया है. दुनिया भर में हर पांचवा कॉन्डोम कोरेक्स बीएचडी ही बनाती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मलेशिया की सरकार मे लॉकडाउन की वजह से इन फैक्ट्रियों को बंद करने को कहा है. जिसके बाद से विश्व भर के बाजारों में 10 करोड़ कॉन्डम की कमी हो गई है. कोरेक्‍स के सीईओ गोह मिया काइट ने कॉन्डम की कमी को लेकर कहा कि हम कॉन्डम की वैश्विक कमी का सामना करने जा रहे हैं जो काफी डरावना हो सकता है.

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी ने कोरोना से मुकाबला के लिए आपात राहत कोष की घोषणा की, आप भी कीजिए मदद

दरअसल दक्षिण पूर्व एशिया में मलेशिया कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. यहां कोरोना के कारण वायरस संक्रमण के 2161 मामले सामने आए हैं. यही नहीं कोरोना से अब तक 26 लोगों की जान जा चुकी है.

ये वीडियो भी देखें- आखिर गुजरात में कैसे पहुंची मंगल ग्रह की मिट्टी

मलेशिया में 14 मार्च से लॉकडाउन लगा है. चीन में भी कोरोना वायरस के कारण ही फैक्ट्रियां बंद हैं. भारत और थाइलैंड में कॉन्डम बनाने वाली फैक्ट्रियां हैं. लेकिन यहां भी तेजी से वायरस बढ़ रहा है.