.

छावनी कोविड योद्धा संरक्षण योजना का रक्षामंत्री ने किया शुभारंभ, 10 हजार कर्मियों को मिलेगा इन्श्योरेंस

रक्षा मंत्रालय और रक्षा संपदा महानिदेशालय (DGDE) ने मंगलवार को देश भर के 62 छावनियों (Cantonments) में केंद्र की योजनाओं के कार्यान्वयन में सुधार के लिए वेबिनार का आयोजन किया. इसका उद्घाटन रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने किया.

News Nation Bureau
| Edited By :
25 Aug 2020, 07:31:39 PM (IST)

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्रालय और रक्षा संपदा महानिदेशालय (DGDE) ने मंगलवार को देश भर के 62 छावनियों (Cantonments) में केंद्र की योजनाओं के कार्यान्वयन में सुधार के लिए वेबिनार का आयोजन किया. इसका उद्घाटन रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने किया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह वेबिनार विभिन्न केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभों के निर्बाध वितरण और छावनियों के लगभग 21 लाख निवासियों की समग्र भलाई में सुधार लाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

यह भी पढ़ें- अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट ने प्रशांत भूषण के खिलाफ सुरक्षित रखा फैसला

आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्मार्ट सिटीज मिशन, स्कूली बच्चों के लिए मध्याह्न भोजन योजना का जिक्र करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि छावनी क्षेत्रों में इन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में कोई कमी नहीं होनी चाहिए. उन्होंने रक्षा मंत्रालय की आत्मनिर्भर भारत की पहल पर भी प्रकाश डाला.

यह भी पढ़ें- 3 मासूम बच्चों को लेकर महिला ने नहर में लगाई छलांग, 3 महीने का नवजात बच्चा भी था साथ

वेबिनार 26 अगस्त को भी होगा. सभी 62 छावनी बोर्डों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) दो दिवसीय वेबिनार में भाग ले रहे हैं. यह वेबिनार विभिन्न केन्द्र प्रायोजित योजनाओं के कार्यान्वयन तंत्र और धन की बेहतर समझ और छावनी क्षेत्रों के निवासियों को इनका लाभ प्रदान करने के लिए एक रोडमैप तैयार करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था.

वेबिनार में आवास और शहरी मामलों, शिक्षा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय और अधिकारिता और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव शामिल रहे.

छावनी कोविड योद्धा संरक्षण योजना का शुभारंभ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मौके पर छावनी कोविड योद्धा संरक्षण योजना का शुभारंभ किया. यह योजना एलआईसी के द्वारा एक ग्रुप इन्श्योरेंस है. इसमें 62 छावनी बोर्डों में काम करने वाले 10 हजार कर्मचारियों को 5 लाख का बीमा कवर दिया गया है. इस स्कीम में पर्मानेंट और कॉन्ट्रैक्ट दोनों ही तरह के कर्मियों को लाभ मिलेगा.