.

गुरुग्राम: सात साल की बच्ची की डेंगू से मौत, अस्पताल ने थमाया 16 लाख का बिल

गुरुग्राम के एक प्राइवेट अस्पताल में सात साल की बच्ची की डेंगू से मौत हो गई। गम में डूबे माता-पिता को अस्पताल ने 16 लाख का बिल थमा दिया है।

News Nation Bureau
| Edited By :
21 Nov 2017, 01:30:11 PM (IST)

नई दिल्ली:

गुरुग्राम के एक प्राइवेट अस्पताल में सात साल की बच्ची की डेंगू से मौत हो गई। अपनी बच्ची को खोने के गम में डूबे माता-पिता पर एक और पहाड़ टूटा जब अस्पताल ने उन्हें 16 लाख का का बिल थमा दिया। 

दरअसल द्वारका में रहने वाले जयंत सिंह की जुड़वा बच्चियों में से उनकी बड़ी बेटी आद्या को दो महीने पहले, 27 अगस्त को तेज बुखार हुआ। जिसके बाद उसके माता-पिता ने बच्ची को द्वारका के एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया। जहां पता चला कि उसे डेंगू हुआ है। 

लेकिन हालत ज्यादा बिगड़ने के कारण बच्ची को 31 अगस्त को गुरुग्राम के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती करवाया गया। शुरुआत में आद्या को कई दवाइयां दी जा रहीं थी लेकिन, इसके बावजूद बच्ची की हालत में कोई सुधार नहीं हो रहा था। 

आईसीयू में भर्ती बच्ची की 15 सितम्बर को मौत हो गई थी और अस्पताल ने माता-पिता को 20 पन्नों का 16 लाख का बिल थमा दिया था।

आद्या को करीब दस दिनों तक लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। अस्पताल ने 1600 ग्लव्स , 660 सिरिंज और कई दूसरी चीजों को बिल में शामिल किया है।

इस मामले पर बच्ची के पिता जयंत सिंह ने कहा, 'मैं जांच के लिए अपील करना चाहता हूं और यदि कानून में कोई भी परिवर्तन आवश्यक है, तो उन्हें बदला जाना चाहिए। हमारे साथ जो हुआ हम नहीं चाहते कि दूसरों के साथ वैसा हो।' 

ट्वीट के जरिये अस्पताल के बिल की कॉपी शेयर की गई है। 

More facts since people asked for it. Read thread and see snaps.

1. Charged for a whopping 660 syringes. They pumped a 7 year old with an average of ~40 syringes a day. Parents kept insisting on MRI/CT Scan to check if she was even alive since she was on ventilator since day 5 pic.twitter.com/NvZKQgp9Pj

— D (@DopeFloat) November 19, 2017

Sugar strips - available at INR 13/strip on (Tada!) - Fortis Healthcare Website - billed at INR 200 per strip. pic.twitter.com/TpNMvYtINh

— D (@DopeFloat) November 19, 2017

सोशल मीडिया पर ट्वीट वायरल होने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने भी इस मामले को संज्ञान में लेते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा, 'कृपया घटना की सारी जानकारी मुझे hfwminister@gov.in पर दें। इस मामले में जरूरी कार्रवाई की जाएगी।

Please provide me details on hfwminister@gov.in .We will take all the necessary action. https://t.co/dq273L66cK

— Jagat Prakash Nadda (@JPNadda) November 20, 2017

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा, ' यह हादसा दुखद है। सरकार ने इस मामले की रिपोर्ट अस्पताल से मांगी है और कार्रवाई की जाएगी।

It was an unfortunate incident. The government has taken cognizance of the incident and has sought a detailed report from Fortis hospital, action will be taken: Union Health Minister JP Nadda on Fortis #Gurugram Dengue case pic.twitter.com/OdM6Vx2bhR

— ANI (@ANI) November 21, 2017

अस्पताल ने ट्वीट कर लिखा, 'सर हमें मरीज की डिटेल्स दें। इस मामले पर पूरी जांच की जाएगी।'

Dear Sir, please enable us with the patient details and Fortis facility name for investigating the case. Please be assured that a thorough investigation will be carried out and the outcomes will be shared with you. (1/2)

— Fortis Healthcare (@fortis_hospital) November 18, 2017

और पढ़ें: कपिल मिश्रा ने रिलीज किया 'ब्रेथलेस' गाना, स्मॉग से बिगड़ी दिल्ली की हालत पर केजरीवाल पर कसा तंज

इस पूरे मामले पर अस्पताल ने सफाई दी है। अस्पताल ने अपने बयान में कहा है कि आद्या डेंगू शॉक सिंड्रोम से जूझ रही थी। उसकी हालत को स्थिर बनाए रखने के लिए उसे 48 घंटे के अंदर लाइफ सपोर्ट पर रखा गया था।

बच्ची के परिवार को उसकी गंभीर हालत के बारे में और ऐसी स्थिति में इलाज के बारे में बता दिया गया था। हर दिन बच्ची की सेहत के बारे में परिवार को जानकारी दी जा रही थी।

14 सितंबर को परिवार ने मेडिकल सलाह के खिलाफ जाकर बच्ची को अस्पताल से ले जाने का फैसला लिया और उसी दिन बच्ची की मौत हो गई।

और पढ़ें: रोहिंग्या मामला: SC ने कहा- कानून के दायरे में हो बहस, भावनात्मक दलीलें न दी जाएं, 5 दिसंबर तक टली सुनवाई