.

शादी के नाम पर मजहबी छलावा, बरेली से हैदराबाद तक 'लव जिहाद'

कहीं मजहब के नाम पर धोखा और कहीं प्‍यार के नाम पर खूनी साजिश. ऐसी घटनाएं देश में लगातार बढ़ती जा रही हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
22 Oct 2020, 08:28:12 AM (IST)

बरेली/हैदराबाद:

कहीं मजहब के नाम पर धोखा और कहीं प्‍यार के नाम पर खूनी साजिश. ऐसी घटनाएं देश में लगातार बढ़ती जा रही हैं. उत्तर प्रदेश के कानपुर में लव जिहाद की घटनाओं की एसआईटी जांच चल ही रही थी कि अब बरेली से ऐसी ही एक घटना सामने आई है. आरोपी बिलाल के खिलाफ केस दर्ज किया गया है और उसकी तलाश में पुलिस टीम जुटी हुई है. इस बीच बिलाल की माथे चंदन-तिलक और हाथ में कलावा में बांधने की एक तस्वीर भी वायरल हुई है, जिसके बाद हिंदू संगठनों में उबाल आ गया है.

यह भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा पर PM मोदी देंगे शुभेच्छा संदेश, हर बूथ पर होगा कार्यक्रम का प्रसारण

यूपी पुलिस ने बरेली में लव जिहाद के मामले में फेसबुक पोस्ट में तिलक और कलावा में दिखने वाले बिलाल और उसके दोस्तों के लिए तलाशी अभियान तेज कर दिया है. इन चारों की पहचान बिलाल, असलम, विपिन और शिवम है.आरोप है कि एक मुस्लिम युवक ने हिंदू बनकर महिला को फंसाया. परिवार के सदस्यों का कहना है कि युवक माथे पर चंदन लगाता था और खुद को हिंदू साबित करने के लिए हाथों में मोटी कलावा बांधता था.

इससे पहले बरेली की एक गायब हुई युवती का एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें वह अपनी मर्जी से आरोपी बिलाल के साथ जाने और खुद को बालिग बताते हुए उसके साथ शादी कर लेने की बात कह रही है. लेकिन हिन्दू संगठनों ने इस वीडियो को जबरन बनवाए जाने का आरोप लगाते हुए इसे ‘लव जिहाद’ का मामला बताया और पुलिस पर आरोपियों से मिलीभगत का आरोप भी लगाया.

यह भी पढ़ें: बिहार के लिए आज आएगा BJP का विजन डॉक्यूमेंट, कल से PM मोदी की ताबड़तोड़ रैलियां

उधर, हैदराबाद में एलएलबी की छात्रा के कत्‍ल का इल्‍जाम उसके साथी छात्र पर लगा है. पुलिस का कहना है कि दोनों रिलेशनशिप में थे और लड़की शादी की बात करने उसके घर गई थी. बताया जा रहा है कि एक अनुसूचित जाति की महिला की हत्या उसके प्रेमी सैयद मुस्तफा और उसके भाई जमील ने 17 और 18 अक्टूबर की रात को कर दी थी. पुलिस ने बताया कि जमील पेशे से कसाई है और क्रूर अपराध करने के लिए घर पर कसाई के चाकू का इस्तेमाल करता है. ऐसे में सवाल यह है कि नाम और पहचान छिपाकर शादी की आड़ में क्‍या कोई गहरी साजिश रची जा रही है?